Koshi Live-कोशी लाइव MADHEPURA/मधेपुरा के 170 पंचायतों में होना है चुनाव, गांव की सरकार को ले सुगबुगाहट शुरू, जानिए - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Sunday, December 13, 2020

MADHEPURA/मधेपुरा के 170 पंचायतों में होना है चुनाव, गांव की सरकार को ले सुगबुगाहट शुरू, जानिए


मधेपुरा। विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद अब गांव की सरकार बनाने के लिए पंचायत चुनाव की सुगबुगाहट शुरू हो गई है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में विभिन्न पदों के संभावित दावेदार अपनी गोटी सेट करने के लिए अभी से ही गांव में दौड़ लगाना शुरू कर दिया है। ग्रामीण क्षेत्रों में संभावित उम्मीदवार धनतेरस, दीपावली, छठ पूजा आदि पर्व से संबंधित अपने नाम का पोस्टर जहां लगाया था। वहीं अब नव वर्ष के अवसर पर पोस्टर छपवाकर लोगों को नव वर्ष 2021 की अग्रिम शुभकामना देने का काम शुरू कर दिया हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से भी विभिन्न पदों के संभावित उम्मीदवार अपना प्रचार-प्रसार अभी से ही कर रहे हैं।

बता दें कि ग्राम पंचायत के चुनाव पर भी विभिन्न राजनीतिक दलों की नजरें टिकी हुई है। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि अभी से ही विभिन्न पदों के संभावित उम्मीदवारों के संपर्क में हैं।

जानकारों की मानें तो इस बार के पंचायत चुनाव में लोगों की नजर वार्ड सदस्य पर टिकी है। कई संभावित उम्मीदवारों का कहना है कि पहले विकास की राशि पंचायतों में मुखिया के खाते में आती थी, अब मामला सीधा उल्टा हो गया है। सरकार सात निश्चय समेत विभिन्न योजनाओं की राशि सीधे वार्ड क्रियान्वयन व विकास समिति के खाते में भेज रही है। कुछ लोगों का यह भी कहना है कि प्रदेश में नीतीश कुमार की ही फिर से सरकार बनी है और उन्होंने इस बार सात निश्चय पार्ट टू की योजना शुरू करने की घोषणा की है। इस कारण इस बार के पंचायत चुनाव में सबसे ज्यादा मलाईदार पद वार्ड सदस्य का ही होगा।

2200 वार्डों में होगा वार्ड सदस्य का चुनाव

जिले के 170 पंचायतों के 2200 वार्डों में वार्ड सदस्य पद के लिए चुनाव होना है। इतने ही वार्ड पंच पद के लिए भी चुनाव होगा। इसके साथ ही 170 पद पर मुखिया तथा 170 पदों पर ग्राम कचहरी के सरपंच और 23 सीट पर जिला परिषद सदस्य पद के लिए चुनाव होगा।

नौ चरण में होगा पंचायत चुनाव

अगले वर्ष मार्च से मई तक होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर आयोग के दिशा-निर्देश के आलोक में प्रशासनिक कवायद शुरू हो गई है। आयोग द्वारा जिले में नौ चरणों में पंचायत चुनाव कराने संबंधी आयोग का पत्र विभाग को मिला है और इस आधार पर प्रशासनिक कवायद शुरू हो गई है। यद्यपि चुनाव की तिथि जिलाधिकारी के स्तर से निर्धारित कर स्वीकृति के लिए चुनाव आयोग को भेजी जाएगी और इस पर अंतिम मुहर आयोग के स्तर से ही लगेगी। फिलहाल चुनावी सुगबुगाहट के साथ पंचायतों में सरगर्मी बढऩे लगी है।

जिले के 170 पंचायतों में विभिन्न पदों के लिए होगा त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव

170 सीट पर होना है मुखिया का चुनाव

170 सीट के लिए निर्वाचित होंगे सरपंच

23 सीट पर होगा जिला पार्षद पद का चुनाव

2200 सीट पर होगा वार्ड सदस्य का चुनाव

2200 सीट पर होगा पंच पद के लिए चुनाव

Followers

MGID

Koshi Live News