Koshi Live-कोशी लाइव HEALTH TIPS:: अगर आप खाते हैं देर रात को खाना, तो जान लीजिये उससे होने वाले ये नुकसान - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Tuesday, December 15, 2020

HEALTH TIPS:: अगर आप खाते हैं देर रात को खाना, तो जान लीजिये उससे होने वाले ये नुकसान


अधिकतर हम स्वस्थ और पौष्टिक भोजन खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गलत समय पर केवल एक बार किया गया भोजन आपकी दिन भर की मेहनत को खराब कर देता है.

अक्सर देखने को मिलता है लोग बिजी लाइफस्टाइल या पसंदीदा टीवी शो देखने के चक्कर में रात को देर से खाना खाते हैं. देर रात खाने की ये आदत न केवल आपके शरीर के वजन को बढ़ाती हैं बल्कि ये आपके दिल की सेहत पर भी बुरा असर डाल सकती हैं. ऐसा कई अध्ययन में सामने आ चुका है. इसलिए घर के बड़े सदस्य हमेशा समय पर खाने की सलाह देते हैं.


अधिकतर हम स्वस्थ और पौष्टिक भोजन खाना पसंद करते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि गलत समय पर केवल एक बार किया गया भोजन आपकी दिन भर की मेहनत को खराब कर देता है. यदि आप उन लोगों में से हैं जो अक्सर रात को देर से खाते हैं तो आज हम आपको बताते हैं कि इसके क्या नुकसान हैं.


वजन कम करने में मुश्किल: देर रात खाना खाने की वजह से वजन बढ़ता है. यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको समय पर खाना खाना चाहिए. अगर आप आमतौर पर रात 12 बजे सोते हैं, तो आपको रात का खाना 9 बजे तक खा लेना चाहिए. यदि आपका लक्ष्य आपके शरीर की वसा या आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करना है, तो देर रात खाने की आदतों पर अंकुश लगाना आपके लिये फायदेमंद हो सकता है.


नींद में व्यवधान: जो लोग देर से खाते हैं वे आमतौर पर देर से सोते हैं. जिस कारण आपको ठीक से नींद लेने में परेशानी हो सकती है.


खराब पाचन: जब आप देर रात का खाना खाते हैं तो यह कई गैस्ट्रिक मुद्दों को जन्म देता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि भोजन ठीक से पचता नहीं है और इसके परिणामस्वरूप पेट में अत्यधिक एसिड स्राव होता है.


मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव: जब आप ठीक से नहीं सोते हैं तो आप दिनभर चिड़चिड़ा महसूस करते हैं. इससे अवसाद और चिंता की संभावना अधिक होती है.


ब्लड प्रेशर में वृद्धि: रात में देर से खाना और सोने से भी उच्च रक्तचाप और मधुमेह हो सकता है.


वेट गेन: रात के समय आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है. इसके अलावा यह कैलोरी जलाने में उतना प्रभावी नहीं है जितना कि दिन के समय में रहता है. इस प्रकार देर से खाने से वजन बढ़ता है.

Followers

MGID

Koshi Live News