Koshi Live-कोशी लाइव Fraud Loan App : लोन एप की ठगी से बचने के लिए अभी से हो जाएं सावधान, इन बातों का रखें विशेष ध्यान - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

Translate

Saturday, December 26, 2020

Fraud Loan App : लोन एप की ठगी से बचने के लिए अभी से हो जाएं सावधान, इन बातों का रखें विशेष ध्यान


नई दिल्ली, [कोशी लाइव स्पेशल]। पिछले कुछ दिनों से एक नई तरह की ठगी का मामला सामने आया है। देश के कई बड़े शहरों में लोन एप (Loan App) के जरिए ठगी की जा रही है। आज के इस दौर में हर किसी को लोन की जरूरत पड़ती ही है। इसी का फायदा उठाते हुए कई कंपनियां लोगों को घर बैठे एप के माध्यम से लोन दे रही हैं। इन लोन एप के माध्यम से छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी रकम आपके बैंक खाते में आसानी से ट्रांसफर की जाती है। एप के माध्यम से जितना ही ये लोन लेने में आसान है उससे कहीं ज्यादा लोग इसमें ठगी का शिकार हो रहे हैं।

आइये विस्तार से जानते हैं क्या है ठगी का मामला

कोरोना संकट के मौजूदा दौर में जल्द से जल्द लोन पाने की चाहत रखने वाले लोग ऐसे झांसे में आकर आवेदन करते हैं। इस तरह के एप के जरिए कई कंपनियां लुभावनी ब्याज दर पर बहुत ही कम समय में लोन देने का वादा करती हैं। बाद में बकाया रकम की वसूली के लिए जोर-जबरदस्ती करती हैं और फिर मनचाहा ब्याज जोड़ती हैं। इसके बाद लोन कंपनियां ग्राहकों को परेशान करके जल्द से जल्द अधिक ब्याज में पैसा वसूलने की डिमांड करती हैं।

एप के माध्यम से लोन लेने के लिए इन बात का रखें विशेष ध्यान

कोरोना संकट के दौर में ज्यादातर लोगों की अपनी जमापूंजी खत्म हो रही है। इसी का फायदा उठाकर लोन कंपनियां एप के माध्यम से कर्ज दे रही है। ये कर्ज बेहद आसान तरीकों यानी (कम डॉक्यूमेंट) में दिया जाता है। इससे ग्राहकों को लोन लेने में कोई शुरुआती दिक्कत नहीं होती है। यहां हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे इन लोन कंपनियों के झांसे से बचने के लिए खुद को सतर्क रखें।

  • जल्दी लोन पान के चक्कर में लोग डिजिटल फर्जीवाड़े का शिकार हो रहे हैं। इसलिए मोबाइल एप के जरिए लोन लेने से बचें, क्योंकि आपके डॉक्यूमेंट्स के साथ फर्जीवाड़ा किया जा सकता है।
  • लोन लेने से पहले कंपनियों का अगला-पिछला रिकार्ड जरूर चेक कर लें। ऐसी कंपनियां ग्राहकों से ज्यादा ब्याज वसूलती हैं, साथ ही इनमें कई तरह के छिपे हुए चार्ज होते हैं, जो ग्राहकों को शुरू में पता नहीं होते।
  • ग्राहकों को कभी भी अपने KYC दस्तावेज की कॉपी बगैर पहचान वाले व्यक्ति, या किसी लोन एप में नहीं अपलोड करना चाहिए।
  • लोन लेने वाली कंपनी से प्रोसेसिंग फीस और अन्य खर्च के बारे में भी पता करें। 
  •  लोन कंपनियों से जो ऑफर दिए जा रहे हैं उनके बारे में पूरी जानकारी जुटाएं। 
  •  इसके साथ ही लोन कंपनी के बार में आरबीआई के वेबसाइट में जाकर अच्छी तरह से जानकारी इकठ्ठा करें।

Followers

MGID

Koshi Live News