Koshi Live-कोशी लाइव Farmer News: बिहार सरकार 2 रुपए में किसानों के घर पहुंचा रही है बीज, पूरे देश में मॉडल बना बिहार, जानें होम डिलीवरी से जुड़ी जानकारी... - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Tuesday, December 22, 2020

Farmer News: बिहार सरकार 2 रुपए में किसानों के घर पहुंचा रही है बीज, पूरे देश में मॉडल बना बिहार, जानें होम डिलीवरी से जुड़ी जानकारी...


Farmer news india: कोरोना(coronavirus) के समय में किसानों (kisan news) को बिना परेशानी के अनुदान पर बीज मिले इसके लिये कृषि विभाग ने रबी की फसलों के लिये बीज की होम डिलेवरी शुरू करा दी है. इसके लिये गेहूं बीज पर दो रुपये और अन्य फसल के बीज पर पांच रुपये प्रति किलोग्राम की दर से शुल्क लिया जा रहा है.

किसानों ने अनुदान पर बीज के लिये 31 अगस्त तक आॅनलाइन आवेदन किया था.

इसमें बीजों का सामान्य वितरण के साथ के साथ-साथ होम डिलीवरी का भी विकल्प दिया गया था. रबी मौसम में अभी तक कृषि विभाग द्वारा राज्यभर में तीन लाख 23 हजार 701 किसानों के बीच कुल एक लाख 55 हजार 775 क्विंटल बीज वितरित किया गया है. इसमें 43 हजार 175 किसानों के घर पर 21 हजार 695 क्विंटल बीज पहुंचाया गया.

कृषि निदेशक सह प्रबंध निदेशक, बिहार राज्य बीज निगम आदेश तितरमारे ने कहा कि विभागीय पदाधिकारी एवं कर्मचारी रबी फसलों का बीज लेकर किसानों के घर- दलान पर पहुंच रहे हैं. रबी मौसम (वर्ष 2020- 21 ) में कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत किसानों को होम डिलीवरी के माध्यम से बीज उपलब्ध कराया जा रहा है.

Lpg Gas Price: अब हर सप्ताह LPG गैस सिलिंडर की कीमत में होगा बदलाव! जानें पूरा मामला...

कोविड-19 का संक्रमण काल में बीजों की होम डिलीवरी दिव्यांग एवं महिला किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है. किसानों तक समय से बीज बीज वितरण की निगरानी कृषि विभाग मुख्यालय एवं क्षेत्रीय स्तर पर कर रहा है. बीजों की होम डिलीवरी में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले पदाधिकारियों, कर्मियों एवं डीलरों को पुरस्कृत किया जायेगा.

निदेशक के अनुसार, बिहार राज्य बीज निगम ने खरीफ की फसलों के बीज की भी होम डिलीवरी दी थी. गृह मंत्रालय ने इसकी सराहना की थी. कृषि मंत्रालय ने सभी राज्यों को बिहार के इस माॅडल को अपनाने का निर्देश दिया है. भारत सरकार ने माना है कि कोरोना महामारी से बचाव के उपाय में किसानों को कृषि से संबंधित सभी सुविधा और बीजों की होम डिलीवरी, उपकरण आदि के आनलाइन खरीद के लिए प्रणाली विकसित करना सराहनीय कदम है.

Followers

MGID

Koshi Live News