Koshi Live-कोशी लाइव बिहार: दरभंगा एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं को लेकर CM नीतीश की पहल, केंद्र सरकार को लिखा पत्र - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Wednesday, December 23, 2020

बिहार: दरभंगा एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं को लेकर CM नीतीश की पहल, केंद्र सरकार को लिखा पत्र


पटना, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दरभंगा एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं को बढ़ाने एवं महाकवि विद्यापति के नाम पर एयरपोर्ट का नामकरण करने के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पूरी को लिखे पत्र में मुख्यमंत्री ने कहा है कि दरभंगा एयरपोर्ट की आधारभूत संरचनाओं का और विकास एवं यात्रियों के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना जरूरी है।

विद्यपति के नाम पर एयरपोर्ट का नामकरण लंबित

अपने पत्र में मुख्यमंत्री ने इस बात का भी जिक्र किया है कि 24 दिसंबर 2018 को एयरपोर्ट के शिलान्यास कार्यक्रम में उन्‍होंने दरभंगा एयरपोर्ट का नामकरण विद्यपति एयरपोर्ट करने का प्रस्ताव दिया था। तत्कालीन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने इसपर सहमति भी दी थी, लेकिन प्रस्ताव अभी तक लंबित है।

एयरपोर्ट से उड़ानों की संख्या बढ़ाने का भी अनुरोध

मुख्यमंत्री ने यात्रियों की बढ़ती मांग के मद्देनजर दरभंगा एयरपोर्ट से उड़ानों की संख्या बढ़ाने का भी अनुरोध केंद्र सरकार से किया है। साथ ही, अन्य विमानन कंपनियों की सेवाओं को दरभंगा एयरपोर्ट से जोड़ने तथा देश के कुछ और प्रमुख शहरों से संपर्क बढ़ाने की मांग की है।

कार्गो सहित अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा बनाने की मांग

मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से एयरपोर्ट पर स्थायी टर्मिनल भवन बनाने और इस निर्माण के लिए एयरफोर्स की चिह्नित भूमि को दरभंगा एयरपोर्ट को अविलंब हस्तांतरित करने का अनुरोध किया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा एयरपोर्ट के लिए जरूरी 31 एकड़ भूमि के अधिग्रहण की धनराशि आवंटित भी कर दी गई है। उन्होंने दरभंगा एयरपोर्ट को एक अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा (कार्गो सहित) के रूप में विकसित किए जाने का भी  अनुरोध केंद्र सरकार से किया है। इसके लिए एरयपोर्ट के विस्तार के साथ-साथ यहां रात्रि में भी विमानों के आवागमन की सुविधा मुहैया कराने और जाड़े के मौसम में धुंध की वजह से दृश्यता की समस्या से निदान हेतु आवश्यक उपकरण लगाने की मांग की है।

एयरपोर्ट की चारदीवारी की ऊंचाई बढ़ाना जरूरी

मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है कि एयरपोर्ट की चारदीवारी की ऊंचाई कम है और परिसर के बाहर से भी हवाई जहाज को आसानी से देखा जा सकता है। इसलिए चारदीवारी की ऊंचाई बढ़ाने की प्रक्रिया अविलंब शुरू किया जाए। यदि आवश्यक समझा जाता है और केंद्र सरकार अनापत्ति प्रदान करती है तो राज्य सरकार भी इस कार्य का कर सकती है।

Followers

MGID

Koshi Live News