Koshi Live-कोशी लाइव BSEB 2021: WhatsApp Group के जरिए स्टूडेंट को मिलेगा अब मैट्रिक व इंटर परीक्षा का नोट्स, शिक्षकों की छुट्टी होंगी रद्द - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Tuesday, December 15, 2020

BSEB 2021: WhatsApp Group के जरिए स्टूडेंट को मिलेगा अब मैट्रिक व इंटर परीक्षा का नोट्स, शिक्षकों की छुट्टी होंगी रद्द


बिहार बोर्ड मैट्रिक व इंटर परीक्षा-2021: वाट्सएप ग्रुप के जरिए स्टूडेंट को मिलेगा अब मैट्रिक व इंटर परीक्षा का नोट्स

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की मैट्रिक परीक्षा 2021 शुरू होने में अब महज डेढ़ माह व इंटर परीक्षा 2021 शुरू होने में करीब दो माह शेष बचा है. इतने कम समय में जिले के इंटर व मैट्रिक परीक्षार्थियों की तैयारी को लेकर शिक्षा विभाग ने सोमवार को जिले के 300 से अधिक सरकारी इंटर व हाई स्कूलों के प्रधानाध्यापकों व प्राचार्यों की बैठक बुलायी.

वाट्सएप ग्रुप में परीक्षा की तैयारी को लेकर स्टडी मैटेरियल।



अध्यक्षता जिला शिक्षा पदाधिकारी (डीइओ)संजय कुमार ने की. समीक्षा बैठक में शामिल स्कूलों के एचएम को कहा गया कि मंगलवार से सेंटअप हो चुके छात्रों के लिए हाई व इंटर स्कूल के वाट्सएप ग्रुप में परीक्षा की तैयारी को लेकर स्टडी मैटेरियल डालना शुरू करें. डीइओ ने कहा कि मैट्रिक व इंटर परीक्षार्थी की तैयारी के लिए रोजाना स्कूल में दो-दाे घंटे के तीन शिफ्ट में मंगलवार से कक्षा शुरू करें. हर शिफ्ट में स्कूल के एक तिहाई परीक्षार्थी शामिल होंगे. ऑफलाइन कक्षा में कोविड गाइडलाइन का पालन जरूर हो. मैट्रिक परीक्षा 2021 का आयोजन 17 से 24 फरवरी तक होगा. वहीं इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 का आयोजन 1 फरवरी से 13 फरवरी तक होगा.



जिनके पास मोबाइल नहीं, वह स्कूल से लेंगे नोट्स

डीइओ ने बताया कि जिन छात्रों के पास मोबाइल नहीं है, उन्हें वाट्सएप पर स्टडी मैटेरियल देखने में परेशानी होगी. बिना मोबाइल वाले छात्र स्कूलों में आकर स्टडी मैटेरियल का हार्ड कॉपी या नोट्स लेंगे. प्रिंट आउट के पैसे छात्र व अभिभावक देंगे. हार्ड कॉपी देने के समय स्कूल के एचएम को ध्यान रखना होगा कि पैसे को लेकर छात्र परेशान न हों. बैठक के दौरान प्रधानाध्यापकों को कहा गया कि विषयवार शिक्षक नोट्स तैयार करेंगे. अगर किसी स्कूल में संबंधित विषय के शिक्षक नहीं हैं, तो दूसरे स्कूल के नोट्स को वाट्सएप पर भेजा जायेगा.

Sarkari Naukri: बिहार में 94 हजार प्राइमरी शिक्षक बहाली विवाद पर हाई कोर्ट ने सुनाया अपना फैसला, नियुक्ति प्रक्रिया होगी शुरू

मैट्रिक व इंटर परीक्षा तक शिक्षकों का सीएल रद्द

डीइओ ने बताया कि जिले के हाई व इंटर स्कूल के शिक्षकों व प्रधानाध्यापकों का सीएल कैजुअल लीव पर 31 जनवरी तक पाबंदी है. बाद में सीएल की क्षतिपूर्ति दी जायेगी. सीएल पर पाबंदी की मुख्य वजह मैट्रिक व इंटर परीक्षा 2021 की तैयारी को लेकर है.

बेहतर प्रदर्शन करने वाले 10 स्कूलों को प्रशस्ति पत्र मिलेगा.

मैट्रिक व इंटर परीक्षा 2021 में बेहतर प्रदर्शन करने वाले जिले के 10 इंटर व हाई स्कूलों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जायेगा. डीइओ ने बताया कि इस कदम से स्कूलों व शिक्षकों में उत्साह बढ़ेगा. छात्र पूरी सतर्कता के साथ तैयारी में लगे रहें. कोविड काल में भी स्कूलों से आपको हर सहयोग मिलेगा.

Followers

MGID

Koshi Live News