Koshi Live-कोशी लाइव बिहार के युवा अब नहीं भटकेंगे रोजगार के लिए, हर जिले में मेगा स्‍कि‍ल सेंटर खोलने की तैयारी शुरू - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

Translate

Friday, December 25, 2020

बिहार के युवा अब नहीं भटकेंगे रोजगार के लिए, हर जिले में मेगा स्‍कि‍ल सेंटर खोलने की तैयारी शुरू


पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार के प्रत्येक जिले में मेगा स्किल सेंटर (Mega Skill Center) बनाने की की योजना पर अमल शुरू हो गया है। प्रदेश के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने पिछले दिनों मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की समीक्षा बैठक का हवाला देकर श्रम संसाधन विभाग के साथ ही जिलाधिकारियों को मेगा स्किल सेंटर के लिए जगह चिह्नित करने के निर्देश दे दिए हैं। साथ ही श्रम संसाधन विभाग को रोजगार देने वाले नए पाठ्यक्रमों की पहचान के निर्देश भी मुख्य सचिव के स्तर पर दिए गए हैं। 

बेरोजगार युवाओं को दिया जाएगा प्रशिक्षण

जानकारी के अनुसार मुख्यसचिव ने श्रम संसाधन विभाग के सचिव मिहिर कुमार सिंह को भेजे निर्देश में कहा है कि सता निश्चय- 2 में तहत प्रत्येक जिले में वैसे युवा जो आइटीआइ या पॉलीटेक्निक में नहीं पढ़ रहे उनके कौशल प्रशिक्षण के लिए हर जिलों में मेगा स्किल सेंटर खोला जाना है।

मेगा सेंटर बनाने के लिए जगह की पहचान

यह कार्य प्राथमिकता पर हो इसके लिए आवश्यक है कि सबसे पहले मेगा सेंटर के लिए स्थान चिन्हित किया जाए। सूत्रों के अनुसार सरकार के निर्देश के बाद श्रम संसाधन विभाग ने जिलों को स्थान चिह्नित करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

रोजगार देने वाले प्रशिक्षण दिए जाएंगे

मेगा स्किल सेंटर की स्थापना की मुख्य मकसद बेरोजगार युवाओं को बेहतर स्किल का प्रशिक्षण देना है। श्रम संसाधन के सूत्रों की माने तो युवाओं को एपरल मेकिंग, एयर कंडीशनिंग, सोलर पैनल मैकेनिक, रेफ्रीजरेटर रिपेयरिंग, मोबाइल रिपेयरिंग, ब्यूटी और वेलनेस प्रशिक्षण के साथ ही बुजुर्गों की देखभाल और ऐसे दूसरे रोजगार से जुड़े प्रशिक्षण की व्यवस्था होगी। इनके अलावा दूसरे अन्य रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम की पहचान भी की जा रही है।

स्किल उद्यमिता को नया विभाग भी बनेगा

बता दें कि प्रदेश सरकार ने 20 लाख रोजगार देने का वादा चुनाव के दौरान किया था। जिस पर विभागवार कार्य शुरू किए गए हैं। इसी कड़ी में युवाओं, महिलाओं में स्किल डेवलपमेंट तथा उद्यमिता पर विशेष रूप से कार्य करने के लिए सरकार ने नया विभाग बनाने का प्रस्ताव भी पास किया है। नए विभाग का नाम स्किल डेवलपमेंट और उद्यमिता विकास होगा।

Followers

MGID

Koshi Live News