Koshi Live-कोशी लाइव बिहार में सस्ता हुआ बाइक का चॉइस नं लेना दोपहिया वाहनों के लिए मनचाहा नंबर के लिए घर बैठे करें ऑनलाइन। - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Sunday, December 20, 2020

बिहार में सस्ता हुआ बाइक का चॉइस नं लेना दोपहिया वाहनों के लिए मनचाहा नंबर के लिए घर बैठे करें ऑनलाइन।

कोशी लाइव ब्यूरो:

पटना, राज्य ब्यूरो। दोपहिया वाहनों में फैंसी और मनपसंद नंबर लगाने का शौक रखने वालों को अब ज्यादा जेब ढीली नहीं करनी पड़ेगी। परिवहन विभाग ने मनपंसद नंबर के आधार शुल्क में भारी कमी की है। अब महज पांच हजार रुपये में मनचाहे नंबर के लिए दावा किया जा सकता है।

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि अब दोपहिया वाहनों में 0101, 0100, 0012, 1234 जैसे मनपसंद नंबर के लिए आधार शुल्क 20 हजार रुपया कम लगेगा। पहले इन नंबरों के लिए 35 हजार रुपये लगते थे, जो घटा कर 15 हजार रुपये कर दिया गया है। वहीं 0121, 0123, 0151 आदि मनपसंद नंबर के लिए आधार मूल्य 16 हजार रुपये से घटाकर 10 हजार रुपये किया गया है।

इसके अलावा कोई अन्य निबंधन संख्या, जिसकी चालू सीरीज में मांग की जाएगी उसके लिए 5000 रुपये देने होंगे। पहले इसकी कीमत 10 हजार रुपये थी।

घर बैठे ऑनलाइन करा सकेंगे बुकिंग

गाडिय़ों का नंबर लेने के लिए कई लोग अपनी जन्मतिथि, शादी की सालगिरह, ज्योतिष, न्यूमरोलॉजी, ऑड नंबर और धार्मिक आधार पर नंबर लेना पसंद करते हैं। मनचाहे नंबर के लिए आसानी से घर बैठे ही ऑनलाइन बुकिंग कराई जा सकती है। इसके लिए परिवहन विभाग की वेबसाइट पर लिंक दी गई है। गाड़ी खरीदने से पहले भी उपभोक्ता मनपसंद नंबर ऑनलाइन ढूंढ सकते हैं या इसकी बुक करवा सकते हैं।

ज्यादा दावेदार होने पर लगेगी बोली

गाडिय़ों के लिए फैंसी नंबर और मनपसंद का नंबर पाने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। अगर एक जिले में पसंद का नंबर नहीं है, तो दूसरे जिले में भी मनचाहे नंबर के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। एक ही नंबर के लिए एक से अधिक दावेदार होने की स्थिति में बोली लगेगी और अधिकतम बोली लगाने वाले को वह नंबर दिया जाएगा। पूरी प्रक्रिया पारदर्शी होगी तथा आवेदक बोली एवं निष्कर्ष को स्वयं भाग लेकर देख सकेंगे।

Followers

MGID

Koshi Live News