Koshi Live-कोशी लाइव पीएम किसान योजना: बिहार के किसानों के बैंक खाते में आज आएंगे डेढ़ हजार करोड़ रुपये - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Friday, December 25, 2020

पीएम किसान योजना: बिहार के किसानों के बैंक खाते में आज आएंगे डेढ़ हजार करोड़ रुपये


पटना, राज्य ब्यूरो। PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत बिहार के करीब 74 लाख किसानों के खाते में शुक्रवार को पैसे आने हैं। देशभर के करोड़ों किसानों को प्रत्येक चार महीने पर दो-दो हजार रुपये इस योजना के तहत केंद्र सरकार की ओर से दिए जाते हैं। इस मौके पर पटना के बामेती में कार्यक्रम का आयोजन है, जिसमें केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद एवं बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह शिरकत करने वाले थे। हालांकि अब केंद्रीय मंत्री रविशंकर के कार्यक्रम में बदलाव हो सकता है। रविशंकर की मांग विमला प्रसाद का निधन गुरुवार की देर रात हो गया है। वे कार्यक्रम में शामिल होंगे या नहीं, इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है।

अभी आवेदन देने वाले करीब आधे किसानों को ही मिल रहा योजना का लाभ। 

बिहार में कुल एक करोड़ 63 लाख किसान निबंधित हैं, जिनमें से एक करोड़ 16 लाख ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन कर रखा है। हालांकि अभी तक 73 लाख 99 हजार 362 किसानों को ही इस योजना के लिए पात्र माना गया है। बाकी किसानों की पात्रता की जांच अभी प्रक्रिया में है। बिहार के पात्र किसानों के खाते में शुक्रवार को 1479 करोड़ 87 लाख रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

37 हजार अपात्र किसानों को मिल गया था लाभ, अब वापस करनी होगी राशि

उल्लेखनीय है कि बिहार के करीब 37 हजार वैसे किसानों को भी इस योजना की राशि मिलने लगी थी, जो इसके पात्र नहीं थे। ऐसे किसानों के खाते में 32 करोड़ रुपये से ज्यादा आ चुके हैैं। अब उनसे वापसी की प्रक्रिया प्रारंभ की जा रही है।

यह भी पढ़ें, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की मां का पटना के अस्‍पताल में निधन, अटल बिहारी वाजपेयी से रहा था गहरा लगाव

छोटे किसानों के लिए बड़ी राहत है यह योजना

केंद्र सरकार की यह योजना छोटे किसानों के लिए बड़ी राहत के समान है। इस योजना के तहत किसानों को सीधे उनके खाते में हर साल 24 हजार रुपये मिल जाते हैं। इसके लिए उन्‍हें किसी के सामने गुहार या किसी बिचौलिये के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ते हैं। इससे छोटे किसानों को उनकी दैनिक जरूरतें पूरी करने में काफी मदद मिल जाती है।

Followers

MGID

Koshi Live News