Koshi Live-कोशी लाइव बिहार पंचायत चुनाव : आठ हजार से ज्यादा मुखिया के पदों पर होगा इलेक्शन, जानें कितनी हैं सरपंच की सीटें - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Wednesday, December 23, 2020

बिहार पंचायत चुनाव : आठ हजार से ज्यादा मुखिया के पदों पर होगा इलेक्शन, जानें कितनी हैं सरपंच की सीटें

कोशी लाइव डेस्क:

बिहार में पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू  हो गई हैं। आयोग के अनुसार राज्य में पंचायत चुनाव के दौरान छह पदों के लिए चुनाव होंगे। इनमें मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंच, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्यों के पद शामिल हैं। राज्य में 8387 ग्राम पंचायतों के मुखिया पदों के लिए आम चुनाव कराए जाएंगे। वहीं, 8387  सरपंच पदों के लिए भी चुनाव होंगे। जबकि वार्ड सदस्य के 1,14,667 पदों और पंच के 1,14,667 पदों के लिए उम्मीदवार चुनें जाएंगे। पंचायत समिति के 11,491 और जिला परिषद सदस्य के 1161 पदों के चयन के लिए मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

 बिहार में पंचायत आम चुनाव, 2021 को लेकर 700 मतदाताओं पर एक बूथ का गठन किया गया है। जबकि विधानसभा आम चुनाव में एक हजार मतदाताओं पर एक बूथ गठित था। राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार ने ग्रामीण इलाकों में होने वाले इस चुनाव को लेकर बूथों के गठन को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। ईवीएम से आम चुनाव कराए जाने को लेकर पंचायतीराज विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है। विभाग ने ईवीएम से पंचायत चुनाव कराए जाने को लेकर सैद्धांतिक सहमति दे दी है और इस प्रस्ताव को मंत्रिपरिषद की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। मंत्रिपरिषद की स्वीकृति के बाद आयोग द्वारा ईवीएम से चुनाव को लेकर तैयारी शुरू की जाएगी।  आयोग के सूत्रों ने बताया कि पंचायत चुनाव को लेकर वार्डवार मतदाता सूची के विखंडन का कार्य जारी है। सभी जिलों को आयोग ने निर्देश दिया है कि वे वार्डवार मतदाता सूची का विखंडन कर आयोग को इसकी जानकारी उपलब्ध कराएं। राज्य में अप्रैल-मई, 2021 में पंचायत चुनाव होने की संभावना है, इसको लेकर तैयारी शुरू की गयी है। 

पंचायत चुनाव को लेकर बैठक

प्रखंड मुख्यालय स्थित सद्भावना भवन में आगामी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी को लेकर बीएलओ की बैठक की गई। बैठक की अध्यक्षता प्रखंड विकास पदाधिकारी सत्येन्द्र सिंह ने की। बैठक में प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी चंदन कुमार एवं प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी रंजन कुमार भी शामिल हुए। बैठक में बीडीओ ने बीएलओ को निर्देश देते हुए कहा कि सभी बीएलओ अपने अपने क्षेत्र के मतदाता सूची का वार्ड वार विखंडन कर 24 दिसम्बर तक प्रखंड कार्यालय में समर्पित कर दें। बीडीओ ने बताया सभी बीएलओ 27 दिसम्बर को अपने अपने मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहेंगे। जिन मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में नहीं है उन मतदाता का मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए नियमानुसार दस्तावेज लेकर प्रखंड कार्यालय में जमा कर देंगे। बैठक में प्रखंड क्षेत्र के सभी बीएलओ उपस्थित थे।

Followers

MGID

Koshi Live News