Koshi Live-कोशी लाइव बिहार में अब संपर्क केंद्रों पर मिलेगी रोजगार की जानकारी, पहले चरण में इन जिलों में होगी सुविधा - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Thursday, December 10, 2020

बिहार में अब संपर्क केंद्रों पर मिलेगी रोजगार की जानकारी, पहले चरण में इन जिलों में होगी सुविधा


राज्य ब्यूरो, पटना। प्रदेश के श्रमिकों और युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने एवं स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने की दिशा में सरकार पूरी मुस्तैदी से जुट गई है। श्रम संसाधन मंत्री जिवेश कुमार ने बुधवार को विभागीय बैठक में सभी जिलों में संपर्क सह परामर्श केंद्रों को खोलने का आदेश दिया। उन्होंने बताया कि रोजगार-स्वरोजगार संबंधी सारी सूचनाएं आधुनिक संपर्क केंद्रों पर ऑनलाइन उपलब्ध होंगी। इसके संचालन पर मुख्यालय स्तर पर निगरानी सेल नजर रखेगी। बैठक में विभाग के प्रधान सचिव मिहिर कुमार सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

मंत्री जिवेश कुमार ने बताया कि रोजगार या स्वरोजगार के इच्छुक श्रमिकों एवं युवाओं के निबंधन की व्यवस्था भी होगी और उन्हें योग्यता के आधार पर रोजगार चयन में मदद की जाएगी। इसके लिए हर संपर्क केंद्र पर प्रशिक्षित जिला रोजगार सलाहकार तैनात होंगे जो रोजगार के बारे में जरूरतमंदों को प्रशिक्षित भी करेंगे।

उन्होंने बताया कि पहले चरण 8 जिलों में संपर्क सह परामर्श केंद्र खोले जाएंगे। इसके लिए गया, दरभंगा, रोहतास, बक्सर, नालन्दा, मुंगेर, सुपौल एवं पूॢणया का चयन किया गया है। जनवरी में ये केंद्र कार्य करने लगेंगे। केंद्रों पर प्रशिक्षण के लिए आए युवाओं को पाठ्य सामग्री भी मुहैया करायी जाएगी। रोजगार समाचार, कम्प्यूटर समृद्धि समाचार, प्रतियोगिता दर्पण, इंडिया ईयर बुक, मनोरमा ईयर बुक, रोजगार एवं रोजगार प्रोफाइल से संबंधित पंपलेट तथा अन्य अध्ययन सामग्री भी उपलब्ध होगी।

Followers

MGID

Koshi Live News