Koshi Live-कोशी लाइव बड़ी खबर/इन सभी राज्यों ने कर दिया है फ्री में वैक्सीन देने का ऐलान, क्या आपके राज्य का भी है नाम? - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Sunday, December 13, 2020

बड़ी खबर/इन सभी राज्यों ने कर दिया है फ्री में वैक्सीन देने का ऐलान, क्या आपके राज्य का भी है नाम?


कोरोना वायरस के संकट के बीच सबसे ज्यादा इंतजार वैक्सीन का ही हो रहा है. सबसे पीएम मोदी ने ऐलान किया है कि कुछ हफ्तों में वैक्सीन आने की उम्मीद है, तब से वैक्सीन को लेकर चर्चा और भी बढ़ गई है. वैसे तो लोगों के दिमाग में वैक्सीन को लेकर कई सवाल है लेकिन वैक्सीन की कीमत को लेकर भी काफी चर्चा हो रही है. कई राजनेताओं और एक्सपर्ट का तो कहना है कि वैक्सीन का टीकाकरण फ्री में ही किया जाएगा, हालांकि अभी तक इसकी कोई घोषणा नहीं हुई है. अभी तक कुछ राज्यों ने तो अपने स्तर पर सभी नागरिकों फ्री में वैक्सीन देने का ऐलान कर दिया है और शनिवार को इस लिस्ट में केरल भी जुड़ गया है. ऐसे में जानते हैं कि आखिर कौन-कौन से राज्यों ने फ्री में वैक्सीन देने का ऐलान कर दिया है..

केरल
शनिवार को ही केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने ऐलान किया है कि केरल में लोगों को मुफ्त में कोरोना वायरस की वैक्सीन दी जाएगी. अब केरल का नाम भी उन राज्यों में जुड़ गया है, जिन्होंने अपने राज्य के नागरिकों के लिए फ्री में वैक्सीन का ऐलान कर दिया है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि सरकार का इरादा किसी से भी इसके लिए पैसा लेने का नहीं है. हम मुफ्त वितरण के लिए कदम उठाएंगे.

वैक्सीन के अप्रूवल में किस बात का रखा जाता है सबसे अधिक ध्यान, गलत होने पर हो सकती है ऐसी बीमारी

बिहार
बता दें कि राज्यों की ओर से की जा रही फ्री घोषणा में सबसे पहला स्थान बिहार का है, जहां सबसे पहले फ्री वैक्सीन का ऐलान किया गया था. दरअसल, बीजेपी ने अक्टूबर में विधान सभा चुनाव से ठीक पहले बिहार में मुफ्त वैक्सीनेशन का वादा किया था. यानी बिहार में काफी पहले ही इसकी घोषणा हो गई थी.

तमिलनाडु
बिहार में बीजेपी की ओर से फ्री घोषणा का ऐलान होने के बाद ही कई राज्यों में फ्री में वैक्सीन देने की मांग बढ़ गई थी. सोशल मीडिया पर भी लोगों ने फ्री वैक्सीन के ऐलान की मांग की, जिसके बाद तमिलनाडु ने यह ऐलान कर दिया. अक्टूबर में ही तमिलनाडु में ऐलान कर दिया गया कि जब भी वैक्सीन को अप्रूवल मिल जाएगा, उसके बाद तमिलनाडु को फ्री में वैक्सीन दी जाएगी.

मध्य प्रदेश
बिहार और तमिलनाडु में फ्री वैक्सीन का ऐलान होने के बाद ही मध्यप्रदेश ने भी इसका ऐलान कर दिया. राज्य के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री श‍िवराज सिंह चौहान ने ट्विटर के जरिए राज्य के नागरितों की जानकारी दी कि राज्य में लोगों को फ्री में वैक्सीन दी जाएगी. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, ‘मेरे प्रदेशवासियों, कोविड 19 से जनता को बचाने के लिए हमने अनेक प्रभावी कदम उठाए हैं. आज यह पूरी तरह से नियंत्रित है. भारत में कोरोना की वैक्सीन तैयार करने का कार्य तेजी से चल रहा है, जैसे ही वैक्सीन तैयार होगी, मध्यप्रदेश के प्रत्येक नागरिक को वह मुफत में उपलब्ध कराई जाएगी.’

क्या वैक्सीन लगवाने के बाद कभी नहीं होगा कोरोना? एक्सपर्ट से जानें ऐसे ही अहम सवालों के जवाब

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्री ने भी अक्टूबर के आखिरी में कहा था कि उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश के लोगों को फ्री में वैक्सीन देने जा रही है. साथ ही उन्होंने वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर बन रहे प्लान के बारे मे जानकारी दी थी.

केंद्र सरकार ने भी कही थी फ्री वैक्सीन की बात
वैसे केंद्र सरकार में मंत्री प्रताप सारंगी ने बिहार में चुनाव से पहले हुए फ्री वैक्सीन के ऐलान के समय कहा था कि पूरे देश को फ्री में वैक्सीन दी जाएगी. हालांकि, हाल ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि केंद्र राज्य सरकारों से बात कर रही है और लोगों के स्वास्थ्य पर ही वैक्सीन की कीमत निर्भर करेगी.

The post इन राज्यों ने कर दिया है फ्री में वैक्सीन देने का ऐलान, क्या आपके राज्य का भी है नाम

Followers

MGID

Koshi Live News