Koshi Live-कोशी लाइव BIHAR:अब ऑनलाइन मिलेगा लर्निंग लाइसेंस, डीटीओ में चक्‍कर लगाने से मिलेगी मुक्ति - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

Translate

Friday, December 25, 2020

BIHAR:अब ऑनलाइन मिलेगा लर्निंग लाइसेंस, डीटीओ में चक्‍कर लगाने से मिलेगी मुक्ति


पटना, राज्य ब्यूरो। लर्निंग लाइसेंस (Learning licence) पाना अब और आसान हो गया है। अब टेस्ट के बाद सर्टिफिकेट प्रिंट के लिए आवेदकों (applicants of driving licence) को जिला परिवहन कार्यालय (District Transport Office) में इंतजार नहीं करना होगा। वह टेस्ट देने के बाद कहीं से भी ऑनलाइन प्रिंट ले सकते हैं। गुरुवार ( 24 दिसंबर) से ही यह सुविधा पटना समेत सभी जिला परिवहन कार्यालयों में शुरू हो गई है।

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि अब लर्निंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवेदकों को जिला परिवहन कार्यालय में सिर्फ एक बार टेस्ट देने आना होगा। इसके बाद आवेदक अपनी सुविधानुसार ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस सर्टिफिकेट का प्रिंट निकाल सकते हैं।

यह होगी नई प्रक्रिया

अभी तक लर्निंग लाइसेंस टेस्ट देने के बाद आवेदकों को प्रिंट लेने के लिए इंतजार करना पड़ता था। सर्टिफिकेट अप्रूव तथा प्रिंट होने के बाद ही उन्हें प्राप्त होता था। अब इस प्रक्रिया को समाप्त करते हुए नई प्रक्रिया लागू की गई है, जिसमें लर्निंग लाइसेंस टेस्ट में पास होने पर तत्काल डिजिटल अप्रूव हो जाएगा तथा मोबाइल पर लाइसेंस नंबर का मैसेज प्राप्त हो जाएगा।

लर्निंग लाइसेंस सर्टिफिकेट का प्रिंट लेने के लिए आवेदकों को ऑनलाइन एप्लिकेशन नंबर तथा डेट ऑफ बर्थ डालना होगा, जिसके बाद मोबाइल पर ओटीपी नंबर जाएगा। इसके बाद लर्निंग लाइसेंस डाउनलोड कर प्रिंट ले सकते हैं।

टेस्ट भी ऑनलाइन

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए सभी जिलों में पहले से ही ऑनलाइन टेस्ट की प्रक्रिया शुरू है। ऑनलाइन टेस्ट में पास होने के बाद ही आवेदकों को लर्निंग लाइसेंस जारी किया जाता है। टेस्ट के लिए टाइम स्लाॅट बुकिंग की सुविधा प्रदान की गई है।

Followers

MGID

Koshi Live News