Koshi Live-कोशी लाइव Bihar School reopen : स्कूल रोज होंगे सेनेटाइज, एक बेंच पर एक छात्र, सोमवार को आएगी बिहार में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान खुलने की गाइडलाइन - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Saturday, December 19, 2020

Bihar School reopen : स्कूल रोज होंगे सेनेटाइज, एक बेंच पर एक छात्र, सोमवार को आएगी बिहार में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान खुलने की गाइडलाइन


बिहार में 4 जनवरी से स्कूल, कॉलेज और कोचिंग इंस्टीट्यूट स्टेजवाइज खुलेंगे। स्कूल खोलने के पहले पूरे परिसर को सेनेटाइज किया जाएगा। कोविड-19 से स्कूली बच्चे सुरक्षित रहें, इसके लिए बेंच डेस्क को हर दिन सेनेटाइज किया जाएगा। एक बेंच पर एक छात्र को ही बैठाया जाएगा। बिहार सरकार के नौंवी से 12वीं तक के स्कूल खोलने के आदेश के बाद स्कूलों ने अपनी तैयारी का ढांचा तैयार करना शुरू कर दिया है। ज्ञात हो कि कोरोना के कारण 14 मार्च 2020 से स्कूल बंद कर दिया गया था। ऐसे में अब स्कूल खुलने के आदेश के बाद तैयारी शुरू कर दी गयी है। स्कूल खुलने से अब नियमित कक्षाएं चलेंगी। स्कूल में छात्रों को सिलेबस पूरा करवाया जाएगा।

डान बास्को एकेडमी की प्राचार्य मेरी अल्फांसो ने बताया कि अब प्री बोर्ड स्कूल में लिया जाएगा। ऑनलाइन पढ़ाई से जो बच्चे जुड़ नहीं पाए, उनके लिए क्लास चलेगी। बाल्डविन एकेडमी के प्राचार्य राजीव रंजन ने बताया कि बच्चों को लिखने का अभ्यास करवाया जाएगा। ऑनलाइन पढ़ाई में छात्रों को लिखने की आदत छूट गयी है।

इंतजाम
- चार जनवरी से स्कूल खुलने की तैयारी शुरू करेंगे स्कूल
- सरकार के आदेश पर स्कूल एसोसिएशन से जतायी खुशी

एक रूम में दस से 15 विद्यार्थी ही बैठेंगे
एक रूम में दस से 15 छात्रों को बैठाया जाएगा। एक कक्षा में अधिकतर 15 छात्र ही रहेंगे। इंटरनेशनल स्कूल की प्राचार्य एफ हसन ने बताया कि नौंवी से 12वीं तक के अलग-अलग सेक्शन में छात्रो को बैठाया जाएगा। छात्रों में दूरी रखी जाएगी।

सरकार के फैसले का स्वागत
एसोसिएशन ऑफ इंडिपेंडेंट स्कूल्स बिहार के अध्यक्ष सीबी सिंह और महासचिव राजीव रंजन ने सरकार के स्कूल खोलने के फैसले का स्वागत किया है। सीबी सिंह और राजीव रंजन ने बताया कि बच्चों के भविष्य के लिए बहुत बेहतर कदम सरकार ने उठाया है। कोविड-19 के नियमों के पालन करते हुए स्कूल खोला जाएगा। बिहार पब्लिक स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष डीके सिंह ने स्कूल खोलने के फैसले पर बिहार सरकार को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि इससे सैकड़ों छात्रों को फायदा होगा। प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सैयद शमायल अहमद ने स्कूल खोलने के आदेश पर स्वागत किया है।

सोमवार को जारी होगी गाइडलाइन
4 जनवरी, 2021 से राज्य के स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान समेत तमाम शैक्षणिक संस्थान खुलेंगे तो उन्हें क्या-क्या सावधानियां बरतनी होंगी। कोविड 19 के सुरक्षा मानकों का पालन करने के लिए इन शैक्षणिक संस्थानों को क्या-क्या एहतियात बरतने होंगे। इसको लेकर जल्द ही शिक्षा विभाग एक विस्तृत गाइडलाइन तैयार करेगा। शुक्रवार को क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में शैक्षणिक संस्थानों के लिए गाइडलाइन तैयार करने का जिम्मा शिक्षा विभाग को सौंपा गया है। इस बाबत पूछे जाने पर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि सोमवार तक गाइडलाइन जारी होगी। इसका मुख्य फोकस बच्चों को कोविड-19 से बचाव के साथ शिक्षा देने पर होगा।

कोचिंग खुलने पर उत्साह छात्रों को मिलेगी राहत
सरकार के फैसले से कोचिंग संस्थानों में उत्साह का माहौल है। खासकर सभी संस्थानों ने सरकार के फैसले का स्वागत किया है। कोचिंग संस्थान के बंद रहने से होने वाले नुकसान का मुद्दा सबसे पहले आपके अपने अखबार ने उठाया था। आठ दिसंबर से इसे एक अभियान के तौर पर लगातार चलाया था। कोचिंग एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने भी प्रधान सचिव से मिलकर कोचिंग खोलने की मांग की थी। अभी लगातार परीक्षाओं का दौर है। इसमें हर तरह की परीक्षाएं हैं। एकेडमिक से लेकर प्रतियोगिता परीक्षाएं होंगी। प्रवेश परीक्षाओं का भी दौर शुरू होगा। राष्ट्रीय स्तर की नीट, जेईई, यूपीएससी और बीपीएससी की परीक्षाएं हैं। अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं हैं। इन प्रतियोगिताओं में सफलता प्राप्त करने के लिए कोचिंग संस्थानों का खुलना जरूरी था। एसोसिएशन ऑफ बिहार के सदस्य सुधीर कुमार सिंह, गोल संस्थान के निदेशक विपिन सिंह, मेंटर एडुसर्व के निदेशक आनंद जायसवाल, जूपिटर के निदेशक जे रॉय, पार्थ आश्रम के कुमुद रंजन, गुरुकुल के डॉ. एम रहमान ने सरकार का धन्यवाद किया है।

Followers

MGID

Koshi Live News