Koshi Live-कोशी लाइव BIHAR NEWS:बिजली बिल नहीं आया तो मीटर की तस्वीर सुविधा App पर भेजें, एक SMS से घर पहुंचेगा कर्मी - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Saturday, December 19, 2020

BIHAR NEWS:बिजली बिल नहीं आया तो मीटर की तस्वीर सुविधा App पर भेजें, एक SMS से घर पहुंचेगा कर्मी


राज्य ब्यूरो, पटना: नए साल में बिजली कंपनी पटना के शहरी क्षेत्र (पेसू) के बिजली उपभोक्ताओं के लिए दो नई सुविधाओं का आरंभ करने जा रही। पहली सुविधा यह कि अब बिजली बिल जमा करने के लिए अगर आप काउंटर पर नहीं जा सकते और ऑनलाइन भुगतान में भी आपको सहूलियत नहीं तो आप बिजली कंपनी द्वारा उपलब्ध कराए गए एक नंबर पर एसएमएस करें। एसएमएस करने के बाद बिजली कंपनी के संग्रह कर्मी आपके घर आ जाएंगे। आपसे बिजली बिल की राशि नकद ले लेंगे और तुरंत भुगतान की रसीद भी मिल जाएगी। पेसू क्षेत्र में इस योजना के सफल होने के बाद आने वाले समय में इसे विस्तारित भी किया जाएगा।

बिजली कंपनी के संबंधित अधिकारियों का कहना है यह योजना नकदी से जुड़ी है।

इससे उन लोगों को काफी फायदा होगा, जो बिजली बिल कांउटर पर पहुंचने में व्यस्तता की वजह से सक्षम नहीं हैैं। आम तौर पर घर की महिलाएं बिल कांउटर पर अधिक दिखती हैैं। उन्हें इसके लिए अपना समय निकालना पड़ता है। इस नई व्यवस्था के तहत बिजली कंपनी ने यह तय किया है कि कोई भी उपभोक्ता उपलब्ध कराए गए नंबर पर अपना कंज्यूमर आईडी लिखकर एसएमएस कर दे। उनके घर बिजली बिल संग्रह करने वाला पहुंच जाएगा। समय पर भुगतान के मद में 1.5 प्रतिशत का लाभ भी उन्हें मिल जाएगा।

दूसरी सौगात बिजली बिल समय पर नहीं पहुंचने से परेशान उपभोक्ताओं के लिए है। अगर किसी बिजली उपभोक्ता के पास 45 दिनों तक बिजली बिल नहीं पहुंच पाता है तो इस नई व्यवस्था के तहत मात्र 48 घंटे में उसका बिजली बिल ऑनलाइन हो जाएगा। बिजली कंपनी के आला अधिकारी ने बताया कि इसके लिए उपभोक्ता को अपने मीटर की तस्वीर अपने मोबाइल से लेनी है। उसमें उक्त हिस्से की तस्वीर भी लेनी है, जहां से रीडिंग होती है। वह तस्वीर सुविधा एप पर जाकर तय आइकॉन में डाल देनी है। उसके 48 घंटे के भीतर उन्हें बिजली बिल मिल जाएगा।

Followers

MGID

Koshi Live News