Koshi Live-कोशी लाइव जरूरी खबरें:अगर Aadhar को बैंक एकाउंट, पैन और दूसरी सर्विसेज से जोड़ना चाहते हैं तो पढ़े ये जरूरी खबर - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Wednesday, December 30, 2020

जरूरी खबरें:अगर Aadhar को बैंक एकाउंट, पैन और दूसरी सर्विसेज से जोड़ना चाहते हैं तो पढ़े ये जरूरी खबर


आज किसी भी व्यक्ति की सबसे पहली और सबसे जरूरी पहचान आधार कार्ड है. यदि हमें किसी भी तरह की सर्विस चाहिए तो पहचान की जांच के लिए आधार नंबर मांगा जाता है. लेकिन कई बार इस नंबर को शेयर करते समय हमारे मन में कई तरह के जोखिम की आशंकाएं बनी रहती हैं.

नई दिल्ली कोई भी बैंक किसी भी खाता धारक की जानकारी किसी के साथ साझा नहीं करता है. आपकी जानकारी पूरी तरह गोपनीय रखी जाती है. आपकी अनुमति के बगैर कोई भी व्यक्ति आपके आधार कार्ड की मदद से आपके बैंक अकाउंट की जानकारी हासिल नहीं कर सकता है. यूआईडीएआई (UIDAI) या ऐसी किसी अन्य संस्था को आपके बैंक अकाउंट के बारे में किसी भी तरह की कोई जानकारी नहीं होती है.

व्यक्ति की सबसे पहली और सबसे जरूरी पहचान आधार कार्ड है


आज किसी भी व्यक्ति की सबसे पहली और सबसे जरूरी पहचान आधार कार्ड है. यदि हमें किसी भी तरह की सर्विस चाहिए तो पहचान की जांच के लिए आधार नंबर मांगा जाता है. लेकिन कई बार इस नंबर को शेयर करते समय हमारे मन में कई तरह के जोखिम की आशंकाएं बनी रहती हैं. हम अक्सर यह सोचते हैं कि हमारा आधार कार्ड बैंक एकाउंट, पैन और तमाम सर्विसेज से जुड़ा है. ऐसे में हमारा आधार नंबर शेयर करना किसी जोकिम को न्योता ल दे दे.


यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) कई बार इससे संबंधित सफाई दे चुका है कि आधार को बैंक अकाउंट या पैन या अन्य सेवाओं से जोड़ने पर कोई खतरा नहीं है.


आपके बैंक एकांउंट की डिटेल नहीं मांगता UIDAI


यदि कोई यूआईडीएआई की मदद से आपके बारे में किसी तरह की जानकारी हासिल करना चाहे तो यह केवल आपकी आइडी के मौजूद होने का जवाब हां या ना में देती है. कुछ मामलों में आपकी प्राथमिक जानकारी भी शेयर की जाती है. लेकिन ऐसा बहुत कम मामलों में होता है. यूआईडीएआई कभी भी आपके बैंक एकांउंट या इंश्योरेंश संबंधी डिटेल्स नहीं मांगता है. इससे यह एकदम साफ हो जाता है कि आधार कार्ड को बैंक एकाउंट, पैन या किसी अन्य सर्विस से जोड़ने पर किसी भी तरह का जोखिम नहीं है.

Followers

MGID

Koshi Live News