Koshi Live-कोशी लाइव बिहार कैबिनेट के फैसले: 2021 में कर्मियों को मिलेंगी 39 छुट्टियां, यहां देखें पूरी लिस्ट - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Wednesday, December 16, 2020

बिहार कैबिनेट के फैसले: 2021 में कर्मियों को मिलेंगी 39 छुट्टियां, यहां देखें पूरी लिस्ट


बिहार सरकार ने अगले साल यानी 2021 के लिए कर्मियों के लिए छुट्टी घोषित कर दी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में इसपर मंजूरी दी गई।

साप्ताहिक अवकाश को छोड़कर अगले साल कर्मियों को 39 छुट्टियां मिलेंगी। एनआई एक्ट के तहत 21 छुट्टियां दी गई हैं, जिनमें एक रविवार पड़ रहा है। राज्य सरकार के अधीन कार्यपालक आदेश के तहत 15 छुट्टियां मिलेंगी, जिनमें एक रविवार पड़ रहा है। प्रतिबंधित तथा ऐच्छिक अवकास 20 दिनों का रहेगा, जिनमें से किन्हीं तीन का उपयोग कर्मी कर सकते हैं। वार्षिक बैंक लेखाबंदी के लिए एक अप्रैल को भी छुट्टी घोषित की गई है।

555 डाटा ऑपरेटरों की सेवा अवधि बढ़ी
14वें वित्त आयोग की अनुशंसा के तहत राज्य के अधीनस्थ न्यायालयों में अस्थायी पदों पर कार्य कर रहे 555 डाटा इंट्री ऑपरेटरों की सेवा अवधि मार्च 2021 तक के लिए बढ़ा दी गई है।

वहीं कोरोना को देखते हुए उधारी को चुकाने के लिए आरबीआई में जमा होने वाली राशि को अब अगले दो साल तक बिहार जमा नहीं करेगा। इसके तहत राज्य के समेकित शोधन निधि को मार्च 2022 रोकने पर कैबिनेट ने मंजूरी दी। बिहार उच्च न्यायालय के भूतपूर्व मुख्य न्यायधीशों और न्यायधीशों की घरेलू सहायता नियमावली 2020 को गठनोत्तर स्वीकृति दी गई। वैशाली के भगवानपुर के वारिसपुर में 150 एमटीपीडी क्षमता वाले आटा चक्की इकाई की स्थापना के लिए 31 करोड़ निजी पूंजी निवेश एवं वित्तीय प्रोत्साहन क्लीयरेंस की स्वीकृति प्रदान की गई। बिहार राज्य विधित सेवा प्राधिकार, पटना के लिए न्यायमूर्ति हेमंत कुमार श्रीवास्तव के कार्यकारी अध्यक्ष के पद पर मनोनयन की घटनोत्तर स्वीकृति दी गई।

Followers

MGID

Koshi Live News