Koshi Live-कोशी लाइव Bihar Board 12th Exam Date: इंटर परीक्षा के लिए बिहार बोर्ड ने जारी की नई तारीख, एक फरवरी को पहला पेपर - Koshi Live-कोशी लाइव बिहार का नं1 ऑनलाइन न्यूज पोर्टल कोशी लाइव! विज्ञापन के लिए संपर्क करें MOB:7739152002

BREAKING

ADS

Translate

Wednesday, December 16, 2020

Bihar Board 12th Exam Date: इंटर परीक्षा के लिए बिहार बोर्ड ने जारी की नई तारीख, एक फरवरी को पहला पेपर



Bihar Board Intermediate Examination 2021 Dates बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर परीक्षा 2021 के लिए नया कार्यक्रम जारी कर दिया है। बिहार बोर्ड की ओर से जारी नई सूचना के मुताबिक इंटर की परीक्षा अब एक फरवरी से 13 फरवरी के बीच होगी। पहले इस परीक्षा के लिए तीन से 13 फरवरी तक तिथि प्रस्‍ताव‍ित थी। एक फरवरी को पहला पेपर भौतिकी का होगा।

रविवार को छोड़कर हर रोज होगी परीक्षा

परीक्षा समिति के अध्‍यक्ष आनंद किशोर के मुताबिक इंटर की वार्षिक परीक्षा के लिए कला, विज्ञान और वाणिज्‍य (Art, Science and Commerce) सभी तीनों संकाय की परीक्षा नये कार्यक्रम (News Schedule for Inter Exam in Bihar) के अनुसार ही ली जाएगी। यह कार्यक्रम नवंबर में ही जारी किया गया था, हालांकि कई छात्र-छात्राओं तक ये बात नहीं पहुंची सकी, क्‍योंकि इससे पहले बोर्ड ने तीन मार्च से परीक्षा लेने का दावा किया था। यह परीक्षा रविवार की छुट्टी को छोड़कर लगातार चलेगी। सैद्धांति‍क परीक्षा (theoretical written exam) हर रोज दो पालियों में होगी। पहली पाली (First Shift) सुबह 9.30 से 12.45 बजे के बीच जबकि दूसरी पाली (Second Shift) दोपहर 1.45 से शाम पांच बजे तक चलेगी। 

 

प्रायोगिक परीक्षा जनवरी में ही ली जाएगी

बिहार बोर्ड ने इंटर के लिए प्रायोगिक परीक्षा (Practical Exam for inter) की तारीखें भी जारी कर दी हैं। प्रैक्‍टि‍कल परीक्षा नौ जनवरी से 18 जनवरी के बीच होगी। बिहार के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों (District Education Officer) को इसके अनुसार ही तैयारी करने को कहा गया है। प्रायोगिक परीक्षा स्‍कूलों और कॉलेजों को अपने स्‍तर से ही आयोजित करनी है।

कोरोना संक्रमण के बीच परीक्षा आयोजित करना बड़ी चुनौती

कोरोना संक्रमणों (Examination within danger of Corona Virus Infection) के खतरे के बीच बिहार में इंटर की परीक्षा आयोजित कराना बिहार बोर्ड के साथ ही स्‍थानीय जिला प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती साबित होगा। बिहार बोर्ड से हर साल कई लाख छात्र-छात्रा इंटर की परीक्षा देते हैं। कई बार परीक्षा केंद्रों पर छात्र-छात्राओं को बैठाने के लिए जगह की कमी सामने आ जाती है। इस बार शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए परीक्षा आयोजित करना काफी कठ‍िन होगा।

न्यूज डेस्क: बिहार बोर्ड से 12वीं का एग्जाम देने वाले हैं तो आपके लिए अच्छी खबर हैं। क्यों की बिहार बोर्ड ने 12वीं परीक्षा की तारीख में बदलाव किया हैं। इसकी जानकारी खुद बिहार बोर्ड ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी करते हुए दिया हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक जो छात्र बिहार बोर्ड से 12वीं की परीक्षा देने वाले हैं वो बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर नोटिश को अच्छी तरह से पढ़ सकते हैं और परीक्षा की नई तारीख के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार बिहार बोर्ड12वीं परीक्षा अब 01 फरवरी 2021 से 13 फरवरी 2021 तक होगी।

पहले यह परीक्षा 3 फरवरी से 13 फरवरी तक आयोजित होनी थी। लेकिन बोर्ड ने इसकी तारीखों में बदलाव किया हैं। इसकी सूचना भी जारी की हैं।

आपको बता दें की बिहार बोर्ड हर दिन प्रथम पाली में परीक्षा सुबह 9.30 बजे से 12.45 बजे तक एग्जाम लेगी। जबकि दूसरी पाली 1.45 बजे से पांच बजे तक ली जायेगी। छात्र और अधिक जानकारीक के लिए बिहार बोर्ड की वेबसाइट विजिट करें।

आधिकारिक वेबसाइट : http://biharboardonline.bihar.gov.in/

Followers

MGID

Koshi Live News