Koshi Live-कोशी लाइव बिहार के सभी प्रखंडों में खुलेंगे वाहन प्रदूषण जांच केंद्र, लाइसेंस फीस हुई कम- 12वीं पास को मिलेगा मौका - Koshi Live-कोशी लाइव

BREAKING

ADS

Translate

Friday, December 11, 2020

बिहार के सभी प्रखंडों में खुलेंगे वाहन प्रदूषण जांच केंद्र, लाइसेंस फीस हुई कम- 12वीं पास को मिलेगा मौका


राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य के सभी प्रखंडों में वाहन प्रदूषण जांच केंद्र खोले जाएंगे। इसके साथ ही पेट्रोल पंप, वाहन बिक्री केंद्र और सॢवस सेंटरों को भी केंद्र खोलने के प्रोत्साहित किया जाएगा। चलंत प्रदूषण जांच केंद्रों को भी बढ़ावा दिया जाएगा। प्रदूषण जांच केंद्र खोलने का लाइसेंस लेने के लिए लोगों को अब पटना भी नहीं आना होगा। हर जिले के प्रखंडों में वाहन प्रदूषण जांच केंद्र खोलने का लाइसेंस जिला परिवहन पदाधिकारी ही मुहैया करा देंगे। पूर्व में यह अधिकार राज्य परिवहन आयुक्त के पास था। इसके साथ ही जांच केंद्रों के लाइसेंस, नवीकरण, आवेदन सहित अन्य शुल्क में भी कमी की गई है।

अब विज्ञान से 12वीं पास भी जांच केंद्र खोल सकेंगे।

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि अधिक से अधिक वाहन प्रदूषण जांच केंद्र खुले और आम लोग भी केंद्रों को चला सकें इसके लिए बिहार मोटर नियमावली, 1992 के नियमों में संशोधन किया गया है। अब विज्ञान से 12वीं पास भी जांच केंद्र खोल सकेंगे। इसके पहले मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल या ऑटोमोबाइल अभियंत्रण में डिग्रीधारी या डिप्लोमाधारी को वाहन प्रदूषण जांच केंद्र पर रखा जाना आवश्यक था।

चार गुणा बढ़े जांच केंद्र

बिहार में प्रदूषण जांच केंद्रों की संख्या में चार गुणा बढ़ोतरी हुई है। एक वर्ष पूर्व राज्य में मात्र 250 वाहन प्रदूषण जांच केंद्र थे जिनकी संख्या बढ़कर 1000 हो गई है। परिवहन सचिव ने बताया कि अगले वर्ष तक 1000 और नए वाहन प्रदूषण जांच केंद्र खोले जाएंगे। नए प्रदूषण जांच केंद्र खुलने से लोगों को रोजगार का भी एक विकल्प मिला है।

लाइसेंस फी में भी की गई कमी

जांच केंद्रों के लाइसेंस, नवीकरण, आवेदन सहित अन्य शुल्क में भी कमी की गई है। लाइसेंस के लिए ऑनलाइन शुल्क जमा करने की व्यवस्था की गई है। प्रदूषण जांच केंद्र के लाइसेंस और नवीकरण के लिए फीस पांच हजार रुपये कर दी गई है। इससे लोगों को काफी राहत होगी।

Followers

MGID

Koshi Live News