बड़ी खबर/बिहार में 1 से 16 अगस्त तक लॉकडाउन, सिर्फ गांवों को दी गई है छूट - कोशी लाइव

BREAKING

विज्ञापन

विज्ञापन

Thursday, July 30, 2020

बड़ी खबर/बिहार में 1 से 16 अगस्त तक लॉकडाउन, सिर्फ गांवों को दी गई है छूट


कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बिहार सरकार ने राज्य में लॉकडाउन के लिए नई गाइडलाइंस जारी कर दी है। इसके तहत राज्य मुख्यालय, जिला मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय और नगरपालिका के अंतर्गत आने वाले इलाकों में एक अगस्त से 16 अगस्त तक लॉकडाउन लागू रहेगा। हालांकि इस दौरान गांवों को छूट दी गई है। बिहार सरकार के गृह विभाग ने इस संबंध में गुरुवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।



पटना
कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रहे बिहार में 1 अगस्त से लॉकडाउन नहीं होगा। बिहार में 1 अगस्त से अनलॉक-3 लागू होगा। यानी लॉकडाउन को कुछ छूट देते हुए 16 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया है। इसके लिए बिहार के गृह विभाग ने अभिसूचना जारी कर दी है। जारी अधिसूचना के मुताबिक, अनल़ॉक-3 में शॉपिंग मॉल्स अभी नहीं खुलेंगे। वहीं रात 10 से सुबह 5 बचे तक का नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा। अनलॉक-3 में दुकानों और बाजारों को समय और बाकी नियमों के हिसाब से आवश्यक प्रतिबंधों के अधीन संचालित करने की अनुमति दी जाएगी।

बिहार में शॉपिंग मॉल से लेकर धर्म स्थल अभी नहीं खुलेंगे
बिहार में पाबंदियों के साथ अनलॉक-3 की शुरुआत 1 अगस्त से होगी। राज्य सरकार ने कोरोना के कहर के मद्देनजर कई तरह की पाबंदियां जारी रखी हैं। जिसके तहत बिहार में शॉपिंग मॉल से लेकर धर्म स्थल अभी नहीं खुलेंगे। रेस्तरां को सिर्फ होम डिलीवरी की इजाजत होगी। वहीं दुकानों को बंदिशों के साथ खोलने की इजाजत दी गई है।


सरकारी- निजी दफ्तर में सिर्फ 50 फीसदी कर्मचारी को आने की मंजूरी
राज्य सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, सरकारी- निजी दफ्तर में सिर्फ 50 फीसदी कर्मचारी को आने की मंजूरी है। अनलॉक-3 के दौरान सूबे में परिवहन विभाग की बसें नहीं चलेंगी। यह नया आदेश 1 से लेकर 16 अगस्त तक के लिए लागू किया गया है।

बिहार में मरीजों का अंकड़ा 48 हजार पार, राहत यह कि स्‍वस्‍थ भी हुए 30 हजार

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा जारी आंकड़े के अनुसार- गुरुवार को बिहार में कुल 2082 नए मरीज मिले हैं। इनमें 1445 मामले 29 जुलाई की जांच के हैं। शेष 637 मामले पहले की जांच के हैं। गुरुवार को मिले मामलों को देखें तो पटना 410 नए संक्रमण के साथ टॉप पर बना हुआ है। यहां अभी तक संक्रमण के 8228 मामले मिल चुके हें। वहीं राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा 48 हजार के पार चला गया है।


लॉकडाउन की गाइडलाइन जारी, जानिए

लॉकडाउन की गाइडलाइन जारी की जा चुकी है। आइए डालते हैं इसपर नजर...

इनपर लगाया गया है प्रतिबंध

- कंटेनमेंट जोन में सभी तरह की गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी।

- राज्य सरकार तथा भारत सरकार के कार्यालय, अर्धसरकारी कार्यालय और सार्वजनिक निगमों के कार्यालयों 50 फीसद कर्मचारियों के साथ काम होगा। केवल बिजली, पानी, स्वास्थ्य, सिंचाई, खाद्य वितरण, कृषि एवं पशुपालन विभागों को छूट दी गई है।

- राजनीतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और खेल गतिविधियां बंद रहेंगी। शॉपिंग मॉल भी बंद रहेंगे।

इन्‍हें दी गई है छूट

- सभी अस्पताल और स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों और कार्यों को छूट दी गई है।

- अनाज, दूध, मांस-मछली, फल, सब्जी आदि के दुकानें खुली रहेंगी। हालांकि, प्रशासन इनकी होम डिलिवरी की हर संभव व्यवस्था करने की कोशिश करेगा।

- बैंक और एटीएम खुले रहेंगे।

- होटल, रेस्त्रां या ढाबे खुलेंगे, लेकिन वे केवल पैकिंग की सर्विस देंगे।

- मोबाइल शॉप, रिपेयरिंग शॉप, गैराज, मोबाइल रिपेयरिंग शॉप खोलने की अनुमति जिला प्रशासन के स्तर पर दी जा सकेगी।

- रेल व हवाई सफर जारी रहेगा। आटो व टैक्सी पूरे राज्य में संचालित रहेंगे। जरूरी सेवाओं के लिए प्राइवेट गाड़ियों का संचालन किया जा सकता है। शेष ट्रांसपोर्ट सर्विस बाधित रहेगी।

- सेना, केंद्रीय सुरक्षा बल, कोषागार, सार्वजनिक उपयोगिता (पेट्रोल, सीएनजी, एलपीजी), आपदा प्रबंधन, ऊर्जा क्षेत्र, डाकघर, बैंक, एटीएम और मौसम विभाग जैसी चेतावनी देने वाली एजेंसियां लॉकडाउन से मुक्त रहेंगी।

- पुलिस, सुरक्षा और आपातकालीन सेवाएं खुली रहेंगी।






उपडेट्स जारी है.......

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

Total Pageviews