Safe App: चीनी ऐप की जगह अब कर सकते हैं इन सुरक्षित ऐप्स का इस्तेमाल - कोशी लाइव

BREAKING

विज्ञापन

विज्ञापन

Monday, June 22, 2020

Safe App: चीनी ऐप की जगह अब कर सकते हैं इन सुरक्षित ऐप्स का इस्तेमाल


भारत-चाइना बॉर्डर पर तनातनी का माहौल है। वहीं भारतीय खुफिया एजेंसियों ने 50 से अधिक चाइनीज ऐप्स को सुरक्षा और गोपनीयता के लिहाज से खतरनाक बताया गया है। जिनका इस्तेमाल लाखों की तादाद में भारतीय यूजर्स कर रहे हैं। बीते दिनों एजेंसियों ने इन एप्स की लिस्ट भी जारी की थी, जिन्हें सरकार द्वारा बैन किए जाने अथवा लोगों द्वारा अपने फोन से जल्द हटाए जाने की बात कही गई थी। इसमें घबराने या निराश होने वाली कोई बात नहीं है क्योंकि इनके कुछ सुरक्षित विकल्प मौजूद हैं, जिनका उपयोग रोजमर्रा की जिंदगी में किया जा सकता है।

इन एप्स का कर सकते हैं इस्तेमाल
चीनी एप टिक- टॉक (TIk- Tok) की जगह पर शेयर चैट (Share chat) का इस्तेमाल किया जा सकता।

यह भी एक शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप है। इसके साथ ही आप इसके प्लेटफॉर्म पर अन्य यूजर्स संग बात भी कर सकते हैं। वर्तमान में शेयरचैट में 15 विभिन्न भारतीय भाषाओं में छह करोड़ से अधिक मासिक सक्रिय यूजर्स हैं।

यदि आपको गेमिंग पसंद है, तो फोर्टनाइट (Fortnite) को पबजी (PUBG) मोबाइल गेम का एक ठोस विकल्प माना जा सकता है। बहरहाल पबजी पीसी को एक कोरियाई कंपनी पबजी कॉर्पोरेशन द्वारा विकसित किया गया है, लेकिन इस गेम के मोबाइल वर्जन को चीन में स्थित टेनसेंट द्वारा विकसित किया गया है।

चीनी ऐप शेयरइट (SHAREit) ऑफलाइन फाइल साझा करने का एक बेहतर विकल्प रहा है, लेकिन इसके स्थान पर फाइल्स बाय गूगल (Files by Google) का उपयोग किया जा सकता है, जिसमें बिना इंटरनेट के सहारे ही ऐप्स, वीडियोज, इमेज,ऑडियो वगैरह को साझा कर सकते हैं।

जियो ब्राउजर (Jio Browser) मोबाइल इंटरनेट कंपनी जियो द्वारा विकसित एक वेब ब्राउजर है जो इंटरनेट को तेजी से चलाने में मददगार है और इसी के साथ यह यूजर्स की गोपनीयता का सम्मान करता है। चाइना बेस्ड यूसी ब्राउजर (Uc browser) की जगह इसे उपयोग में लाया सकता है।

ठीक इसी तरह से ब्यूटी प्लस (Beauty plus) की जगह मेक इन इंडिया, कैमस्कैनर () की जगह एडोब स्कैन (Adobe scan ) को प्रयोग में लाकर अपने कई जरूरी कामों को आसानी से पूरा किया जा सकता है।

आइए डालते हैं इन मोबाइल एप पर एक नजर...

टिक-टॉक की जगह इस एप का करें इस्तेमाल
आप टिक-टॉक की जगह रोपोसो मोबाइल एप को इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप में आप टिक-टॉक की तरह वीडियो बनाकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं। वहीं, अब तक इस एप को गूगल प्ले-स्टोर पर 50 लाख से ज्यादा यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं।

हेलो की जगह शेयर चैट एप का करें इस्तेमाल
वैसे तो चीनी एप हेलो को लोगों ने जमकर इस्तेमाल किया है, लेकिन अब इसे बॉयकॉट किया जा रहा है। अगर आपने भी इस एप को अपने से डिलीट कर दिया है, तो आप इसके बदले शेयर चैट एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह एप भारतीय है और 15 क्षेत्रीय भाषाओं में कंटेंट उपलब्ध कराता है।

गूगल क्रोम है यूसी ब्राउजर का विकल्प
अगर आपने चीनी मोबाइल एप का बहिष्कार करने के उद्देश्य से यूसी ब्राउजर को डिलीट कर दिया है, तो आप गूगल क्रोम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पबजी मोबाइल की जगह इस गेम को खेलें
अगर आप पबीजी मोबाइल गेम के विकल्प की तलाश रहे हैं, तो आप अमेरिकन कंपनी Epic Games के Fortnite गेम को चुन सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पबजी पीसी वर्जन को साउथ कोरियन कंपनी PUBG Corporation ने बनाया था, जबकि पबजी मोबाइल गेम को चीनी कंपनी Tencent ने तैयार किया था।

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल
बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए जरूर सम्पर्क करें।

Total Pageviews