EXAM ALERT:CBSE 12th and 10th Exam dates: सीबीएसई परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई तक, HRD मंत्री ने कही ये बात - कोशी लाइव

BREAKING

रितिका CCTV

रितिका CCTV
सेल एंड सर्विस

विज्ञापन

विज्ञापन

Friday, May 8, 2020

EXAM ALERT:CBSE 12th and 10th Exam dates: सीबीएसई परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई तक, HRD मंत्री ने कही ये बात



CBSE 12th and 10th Exam dates: लंबे समय के इंतजार के बाद सीबीएसई बोर्ड 12वीं और और नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में सीबीएसई 10वीं की शेष परीक्षाओं तिथिया 1 जुलाई से 15 जुलाई 2020 के बीच आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई की शेष परीक्षाओं की तिथियों का ऐलान करते हुए केंद्रीय मानसंसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दीं।

सीबीएससी 12वीं और 10वीं की परीक्षाएं तिथियां जारी होने के बाद अब छात्रों को सीबीएसई एग्जाम जुलाई 2020 डेट शीट का इंतजार रहेगा है। उम्मीद है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही बाकी परीक्षाओं का शेड्यूल अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी करेगा।

छात्रों को भी इस बारे में जल्द कोई सूचना मिल सकती है।

केंद्रीय मंत्री निशंक ने ट्वीट करते हुए लिखा, "लंबे समय से #CBSE की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की तिथि का इंतज़ार था, आज इन परीक्षाओं की तिथि 1.07.2020 से 15.07.2020 के बीच में निश्चित कर दी गई है। मैं इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं।"

83 में 29 विषयों की होगी परीक्षा-
देशव्यापी लॉकडाउन और दिल्ली हिंसा के कारण सीबीएसई 10वीं और 12वीं के कुल 83 विषयों की परीक्षाएं बीच में स्थगित करनी पड़ी थीं। जिसके बाद सीबीएसई ने फैसला लिया था कि इनमें से अब 29 मुख्य विषयों की ही परीक्षाएं कराई जाएंगी। एचआरडी मंत्री निशंक ने कहा एक जुलाई जिन 29 विषयों की परीक्षाएं होंगी उनमें से छह विषय 10वीं के छात्रों के हैं जो नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में परीक्षाएं नहीं दे पाए और 23 विषय 12वीं के छात्रों के हैं जिनकी परीक्षाएं होनी हैं। उन्होने कहा कि वैसे तो 83 विषयों की परीक्षाएं शेष रह गई हैं लेकिन बोर्ड ने आधारभूत 29 विषयों की परीक्षाएं आयोजित कराने का ही फैसला लिया है। यह सभी परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होंगी।

CBSE 12th exams 2020:
सीबीएसई बोर्ड 12वीं के छात्रों की बिजनेस स्टडीज, जियोग्राफी, हिंदी इलेक्टिव, हिंदी कोर, होम साइंस, सोशियोलॉजी,कंप्यूटर साइंस (ओेल्ड), कंप्यूटर साइंस (new), इंफार्मेशन प्रैक्टिस(ओेल्ड) इंफार्मेशन प्रैक्टिस (new),इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी और बॉयोटेक्नोलॉजी विषयों की परीक्षाएं बाकी हैं जो अब एक जुलाई से आयोजित होंगी।

सीबीएसई 10वीं के छह विषयों की परीक्षाएं बाकी-
उत्तर पूर्वी दिल्ली (CBSE 10th Exams 2020 at Delhi riots area) में दंगों के कारण 10वीं की परीक्षा कुछ सेंटरों पर नहीं हो पाई थी। ऐसे में सिर्फ उन छात्रों के लिए 10वीं की परीक्षा होगी जो उत्तर पूर्वी दिल्ली हिंसा के कारण परीक्षा नहीं दे पाए थे। उत्तर पूर्वी दिल्ली में 10वीं के छात्रों को अभी इन 6 विषयों हिंदी कोर ए, हिंदी कोर बी, इंग्लिश कॉमन, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर, साइंस, सोशल साइंस की परीक्षाएं बाकी रह गई थीं।

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल
बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए जरूर सम्पर्क करें।

Total Pageviews