Bihar Board10th Result 2020: मैट्रिक के छात्रों का इंतजार हुआ खत्म, अब इस दिन आएगा रिजल्ट - कोशी लाइव

BREAKING

रितिका CCTV

रितिका CCTV
सेल एंड सर्विस

विज्ञापन

विज्ञापन

Saturday, May 9, 2020

Bihar Board10th Result 2020: मैट्रिक के छात्रों का इंतजार हुआ खत्म, अब इस दिन आएगा रिजल्ट

लाइव उपडेट्स:

बिहार बोर्ड का 10वीं का रिजल्ट इसी माह अर्थात मई में ही संभावित है। क्योंकि उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन तेजी से किया जा रहा है। पटना में तो काफी कॉपियों का मूल्यांकन हो भी गया है। शुक्रवार को 12 केन्द्रों पर 23 हजार 231 उत्तरपुस्तिकाओं की जांच की गई। अब जिले में 83 हजार 367 उत्तरपुस्तिकाओं की जांच बची है। बिहार बोर्ड एक सप्ताह में कापियों का मूल्यांकन पूरी हो जाने का लक्ष्य लेकर चल रहा है।

गौरतलब है कि बुधवार से कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हुआ है। मूल्यांकन के साथ-साथ टेबुलाइजेशन भी चल रहा है। कॉपियों के मूल्यांकन के बाद टॉपर का फिजिकल वेरिफिकेशन होगा और उनका साक्षात्कार भी होगा, तब जाकर रिजल्ट जारी किया जाएगा।फिजिकल वेरिफिकेशन और साक्षात्कार वीडियो कॉफ्रेंसिग के जरिए होगा। बोर्ड के अनुसार इस प्रक्रिया में भी थोड़ा वक्त लगेगा। ऐसे में 15 मई के बाद कभी भी रिजल्ट निकल सकता है। पटना जिला शिक्षा कार्यालय के अनुसार कई विषयों का मूल्यांकन पूरा हो चुका है। जिन विषयों का मूल्यांकन समाप्त हो गया है, उसकी जानकारी बोर्ड को भेजी जा चुकी है। बोर्ड को कई जिलों और केन्द्रों से शिक्षकों की कमी की जानकारी मिली है। ऐसे में बोर्ड ने हड़ताल से वापस आए योग्य शिक्षकों को कापी मूल्यांकन में लगाने का निर्देश दिया है, हालांकि इसमें बर्खास्त या निलंबित शिक्षक शामिल नहीं होंगे। हड़ताल से वापस आए शिक्षकों को मूल्यांकन में लगाने से मूल्यांकन कार्य में तेजी आएगीञ हालांकि कुछ केन्द्रों से शिक्षकों को सर्दी-जुकाम की होने के वजह से लौटा दिया गया।

लॉकडाउन से हुई देरी

गौरतलब है कि 31 मार्च से मूल्यांकन कार्य बाधित है। इस तरह 35 दिनों के अंतराल के बाद कॉपी का मूल्यांकन शुरू हुआ है। चूकिं स्कूल बंद हैं इसलिए मूल्यांकन अधिक से अधिक जगह में करने के लिए खा गया है ताकि सोशल डिस्टेंस का पालन हो।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) के निर्देश पर मैट्रिक परीक्षा की बची हुई कॉपियों की जांच बुधवार से शुरू हो जाएगी। हालांकि कॉपियों के मूल्यांकन का काम 10 मई तक चलेगा। उम्मीद है कि माह के अंत तक बिहार बोर्ड के मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर का कहना है कि बुधवार से राज्य के सभी मूल्यांकन केंद्रों पर मैट्रिक की कॉपियों की जांच शुरू कर दी जाएगी। कॉपियों की जांच का काम 10 मई तक चलेगा। इस दौरान कोरोना के मद्देनजर जारी की गई गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। कॉपी जांच करने वाले शिक्षकों का सैनिटाइज करने के बाद ही स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। स्कूल के अंदर सैनिटाइजर की व्यवस्था रहेगी।

डीएम जारी करेंगे पास 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि कॉपी जांच करने वाले शिक्षकों को जिलाधिकारी पास सुनिश्चित करेंगे, ताकि लॉकडाउन में वे घर से केंद्र पर जाकर कॉपियों की जांच कर सकें। शिक्षक अपने वाहन से मूल्यांकन केंद्रों पर जाएंगे।

समिति के निर्देश पर होगी सैनिटाइजर की खरीद

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के निर्देश पर मूल्यांकन केंद्रों के निदेशक बुधवार को सैनिटाइजर व अन्य सुरक्षात्मक उपाय करेंगे। शास्त्रीनगर बालक हाईस्कूल के प्राचार्य श्रीकांत शर्मा का कहना है कि यहां पर अधिकांश कॉपियों की जांच हो गई है, लेकिन उनका अंक अभी अपलोड नहीं हो पाया है। बुधवार को अंक अपलोड का काम शुरू कर दिया जाएगा।

बिहार में नियोजित शिक्षकों की हड़ताल खत्म होने से बोर्ड ने ली चैन की सांस

बिहार में नियोजित व माध्‍यमिक शिक्षकों की हड़ताल समाप्‍त हाे गई है, जिसके बाद बिहार बोर्ड ने चैन की सांस ली है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के साथ माध्‍यमिक शिक्षक संघ की वार्ता हुई जिसके बाद शिक्षकों ने हड़ताल को वापस लेने की घोषणा की। इसके बाद अब मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन का कार्य तेजी से होगा।

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल
बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए जरूर सम्पर्क करें।

Total Pageviews