सुपौल/बिहार:Corona Alert: सुपौल में कोरोना का संदिग्‍ध मरीज मिलने से हड़कम्‍प, पुणे भेजा जा रहा जांच सैंपल - कोशी लाइव

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

कार किंग [मधेपुरा]

कार किंग [मधेपुरा]
पंचमुखी चौक,मधेपुरा

Translate

Friday, February 7, 2020

सुपौल/बिहार:Corona Alert: सुपौल में कोरोना का संदिग्‍ध मरीज मिलने से हड़कम्‍प, पुणे भेजा जा रहा जांच सैंपल

कोशी लाइव_नई सोच नई खबर।

पटना, राज्य ब्यूरो। Corona Alert: बिहार में बीते कुछ दिनों के दौरान कोरोना वायरस (Corona Virus) के कई संदिग्‍ध मामले मिले हैं। ऐसा ही ताजा मामला सुपौल (Supaul) का है। वह दो दिनों पहले ही चीन की सीमा (China Boarder) से लौटा है। उसे कड़ी निगरानी में आइसोलेशन (Isolation) में रखा गया है। कोरोना वायरस की पुष्टि करने के लिए उसका सैंपल पुणे स्थित लैब (Pune Lab) में भेजा जा रहा है।
होम आइसोलेशन वार्ड में रखा गया मरीज
सीतामढ़ी, सारण, भागलपुर और पश्चिम चंपारण के बाद अब सुपौल में कोरोना वायरस के एक संदिग्ध की पहचान की गई है। गुरुवार को संदिग्ध केस की जानकारी मिलने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की टीम ने संबंधित व्यक्ति को जांच के बाद होम आइसोलेशन (Home Isolation) में शिफ्ट कर दिया है।

दो दिन पहले ही इंडो-चायना बॉर्डर से घर लौटा
स्टेट सर्विलांस अफसर डॉ. रागिनी मिश्रा (Dr. Ragini Mishra) ने बताया कि कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज मूल रूप से सुपौल जिले का रहना वाला है। अभी दो दिन पहले ही वह इंडो-चायना बॉर्डर (Indo-China Boarder) होकर नेपाल के रास्ते अपने घर लौटा है। उसमें कोरोना के लक्षण पाए जाने के बाद उसके घर में ही होम आइसोलेशन में रखा गया है।

अन्‍य संदिग्‍ध मरीजों पर भी रखी जा रही नजर
डॉ. मिश्रा ने बताया कि इस बीच बेतिया से कोरोना वायरस के जिस संदिग्ध को आइसोलेशन में रखा गया था उसकी निगेटिव रिपोर्ट पुणे से आ गई है। अन्‍य संदिग्‍ध मरीजों पर नजर रखी जा रही है। उनकी जांच रिपोर्ट अभी सरकार को नहीं मिली है। फिलहाल उन्हें 14 दिनों तक मॉनीटर किया जाएगा।

ग्राम सभा स्तर पर चल रहा जागरूकता अभियान
डॉ. मिश्रा न बताया कि इधर कोरोना वायरस को लेकर ग्राम सभा स्तर पर लोगों को जागरूक करने के अभियान में तेजी लाई गई है। अब तक 487 गाम सभाएं की गई हैं। 366 स्कूलों और 6053 हेल्थ सेंटरों में अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया गया है।
एयरपोर्ट पर यात्रियों की हो रही स्क्रीनिंग

इधर, नेपाल से बिहार में प्रवेश करने 8516 यात्रियों की भी अभी तक स्क्रीनिंग (Screening) की जा चुकी है। स्टेट सर्विलांस अफसर डॉ. रागिनी मिश्रा के अनुसार चीन (China) के साथ ही हांगकांग (Hongkong) और सिंगापुर (Singapore) से आने वाले यात्रियों की गुरुवार को गया एयरपोर्ट (Gaya Airport) पर भी जांच जारी रही। इस एयरपोर्ट पर कुल 3348 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। साथ ही एयरपोर्ट पर उतरने वाले पैसेंजर जांच केंद्र पर यह जानकारी भी दे रहे हैं कि वे कहां से आए हैं और उन्‍हें कहां जाना है।

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

Total Pageviews

Post Bottom Ad

Pages