Bihar Board Intermediate Exam 2020: Physics का प्रश्नपत्र हुआ था वायरल, निकली अफवाह,सहरसा में दो मुन्नाभाई धराए - कोशी लाइव

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

कार किंग [मधेपुरा]

कार किंग [मधेपुरा]
पंचमुखी चौक,मधेपुरा

Translate

Monday, February 3, 2020

Bihar Board Intermediate Exam 2020: Physics का प्रश्नपत्र हुआ था वायरल, निकली अफवाह,सहरसा में दो मुन्नाभाई धराए


पटना। राज्य के सभी जिलों में सभी 1283 परीक्षा केंद्रों पर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से आयोजित इंटर की परीक्षा सोमवार से शुरू हो गयी है। परीक्षा दो पालियों में हो रही है। पहली पाली में भौतिकी की परीक्षा शुरू होने के लगभग एक घंटे के बाद ही प्रश्नपत्र वायरल होने की खबर से हड़कंप मच गया तो वहीं दूसरी पाली में इतिहास की परीक्षा में भी प्रशनपत्र वायरल होने की खबर से प्रशासन सकते में रहा, जिसके बाद खबर अफवाह निकली।

सहरसा में दो मुन्नाभाई धराए

सहरसा जिले के दो परीक्षाकेंद्रों पर इंटरमीडिएट की परीक्षा में दो फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गये। कन्या उच्च विद्यालय परीक्षाकेद्र से एक महिला को और राजेंद्र मिश्र कालेज परीक्षाकेंद्र से एक फर्जी परीक्षार्थी को पकड़ा गया। वहीं, मधेपुरा के एक परीक्षाकेंद्र से इंटर परीक्षा में कदाचार के आरोप में एक छात्रा निष्कासित की गई और उदाकिशुनगंज में पहले दिन प्रथम पाली में एक छात्रा को निष्कासित किया गया और एक अभिभावक को भी गिरफ्तार किया गया।


शिवहर में परीक्षा देने पहुंचा नन्हा परीक्षार्थी, फूल देकर किया गया स्वागत

वहीं, पहली पाली की परीक्षा में शिवहर जिले के परीक्षा केंद्र में बिल्कुल छोटे-से कद के दिव्यांग इंटर परीक्षार्थी रमेश कुमार भी परीक्षा देने पहुंचे। नवाब हाई स्कूल स्थित आदर्श परीक्षा केंद्र पर फूल देकर छोटे उस्ताद रमेश कुमार का एसपी संतोष कुमार और डीएम अवनीश कुमार ने फूल देकर स्वागत किया।




वायरल भौतिकी का प्रश्न पत्र निकला गलत

इंटर बोर्ड की परीक्षा शुरू होने के कुछ ही देर बाद वायरल भौतिकी का प्रश्न पत्र गलत निकला। प्रथम पाली की परीक्षा समाप्त होने के बाद वायरल प्रश्न पत्र का मिलान किया गया तो यह सिर्फ़ अफवाह साबित हुआ । बताया गया कि परीक्षा शुरू होने के कुछ ही देर बाद प्रश्न पत्र वायरल होने लगा था। इसकी सूचना पर संबंधित विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों में हड़कंप मच गया था। परीक्षार्थी और उनके अभिभावक मोबाइल पर प्रश्न पत्र देखने में लग गए । प्रश्न पत्र तेजी से कई ग्रुपों में वायरल होने लगा था।




मोतिहारी, नवादा में भी इंटर परीक्षा शुरू होते ही प्रथम पाली के विषय फिजिक्स का प्रश्नपत्र वायरल होने की सूचना पर सभी परीक्षा केंद्रों पर कड़ी चौकसी बरती गई। कटिहार में प्रश्नपत्र वायरल होने की सूचना पर जिला परीक्षा नियंत्रक देवबिन्द सिंह ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त माहौल में संचालित हुई है




परीक्षा को लेकर सभी परीक्षा केंद्रों के बाहर धारा 144 लागू है। इस बार इंटर की परीक्षा में12 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। इसमें पांच लाख 48 हजार 736 छात्राएं एवं छह लाख 56 हजार 654 छात्र हैं। सुबह से ही परीक्षा केंद्रों पर छात्रों और अभिभावकों की काफी भीड़ लगी रही।

पटना में 82 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, कुछ परीक्षा केंद्र हैं खास।


पहली पाली में भौतिकी की परीक्षा हो रही है। इसके लिए राजधानी पटना में 82 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। चार केंद्रों को मॉडल केंद्र का दर्जा दिया गया है। यहां जल जीवन हरियाली के तर्ज पर परीक्षा केंद्रों को सजाया गया है। मॉडल केंद्रों पर केवल छात्राएं परीक्षा देंगी। यहां वीक्षक, दंडाधिकारी, सुरक्षा गार्ड आदि भी महिलाएं ही होंगी। यह पटना के जेडी वीमेंस कॉलेज, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय शास्त्री नगर, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय गर्दनीबाग एवं राजकीय उच्च माध्यमिक बालिका विद्यालय बांकीपुर को बनाया गया है।





परीक्षा को लेकर आवश्यक दिशानिर्देश जारी

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि समिति की ओर से परीक्षा की सारी तैयारियां पूरी कर ली है। सभी केंद्रों पर जोनल, सब जोनल तथा सुपर जोनल स्तर पर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। परीक्षा में शामिल होने से पहले परीक्षार्थियों की दो बार जांच करने के बाद ही प्रवेश दिया गया।



परीक्षा को लेकर दिए गए दिशानिर्देश में कहा गया है कि जूते-मोजे पहनकर पहुंचे, तो केंद्र के बाहर ही खोलना होगा, अन्यथा प्रवेश से वंचित कर दिया जाएगा। परीक्षा आरंभ होने से 10 मिनट पहले तक ही छात्रों को प्रवेश मिलेगा। कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए हर केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगे रहेंगे।

13 फरवरी तक चलने वाली इस परीक्षा को लेकर बोर्ड ने 38 जिलों में 1,283 केंद्र बनाये हैं, जहां 12,05,390 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इनमें 6,56,654 छात्र और 5,48,736 छात्राएं हैं। परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर धारा 144 लगा दी गयी है।



परीक्षा में सभी जिलों में दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी, सुपर जोनल दंडाधिकारी तैनात रहेंगे। कदाचारमुक्त परीक्षा के आयोजन के लिए बोर्ड ने सभी जिला पदाधिकारी और एसपी को आवश्यक निर्देश दे दिये गये हैं।प्रत्येक केंद्र पर पर्याप्त संख्या में स्टैटिक दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

Total Pageviews

Post Bottom Ad

Pages