GOOD NEWS:बिहार में 8वीं पास को भी मिलेगी आईटीआई में प्लम्बर, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर वगैरह की ट्रेनिंग - कोशी लाइव

BREAKING

विज्ञापन

विज्ञापन

Tuesday, January 14, 2020

GOOD NEWS:बिहार में 8वीं पास को भी मिलेगी आईटीआई में प्लम्बर, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर वगैरह की ट्रेनिंग

कोशी लाइव_नई सोच नई खबर।

बिहार राज्य के आठवीं पास बेरोजगार युवा भी अब प्लम्बर, वेल्डर, ड्रेस मेकिंग, कारपेंटर, पेंटर आदि का प्रशिक्षण ले सकते हैं। अभी दसवीं पास युवाओं को इसका प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण एवं महानिदेशालय ने इस बाबत सभी सरकारी व प्राइवेट औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) को आठवी की योग्यता पर नामांकन लेने को कहा है।
महानिदेशालय का यह आदेश इसी साल से शुरू होने वाले सत्र अगस्त 2020 से प्रभावी होगा। आईटीआई में कुछ ऐसे प्रशिक्षण कोर्स हैं जिसमें अभी दसवीं पास युवाओं को ही प्रशिक्षण लेने का मौका मिलता है। दिसम्बर में केंद्र सरकार के साथ सभी राज्यों की बैठक हुई। कई राज्यों ने केंद्र सरकार से अनुरोध किया था कि प्लम्बर, वेल्डर आदि ऐसे पाठ्यक्रम है जिसमें दसवीं पास होने की जरूरत नहीं है। इसलिए इसकी योग्यता आठवीं ही कर दी जाए। अरसा पहले इन पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण लेने की योग्यता आठवीं ही थी, जिसे बाद में दसवीं कर दिया गया था। कई राज्यों के सुझाव पर केन्द्र सरकार ने अपनी सहमति जताई। इसके बाद प्रशिक्षण महानिदेशालय ने पिछले सप्ताह इस बाबत आदेश जारी कर दिया।
महानिदेशालय के उप महानिदेशक आर सेंथिल कुमार द्वारा जारी आदेश में शिल्पकार प्रशिक्षण योजना (सीटीएस) के तहत प्लम्बर, वेल्डर, ड्रेस मेकिंग, कारपेंटर, पेंटर, सरफेस ऑर्नामेंटेशन टेक्निक में प्रशिक्षण लेने की योग्यता दसवीं से आठवीं कर दी गई है। सीटीएस के तहत चलने वाले इन पाठ्यक्रमों का प्रशिक्षण एक साल का होता है
दाखिला परीक्षा में हो सकती है परेशानी 
अभी बिहार में आईटीआई की प्रवेश परीक्षा में योग्यता दसवीं या इंटर रखी गई है। ऐसे में आठवीं पास की योग्यता रखने पर अलग से परीक्षा लेनी होगी। इसी तरह कुछ विषयों में दसवीं के साथ विज्ञान व गणित को हटाना या जोड़ा गया है। ऐसे में इन पाठ्यक्रमों के लिए एडमिशन लेने में भी परेशानी हो सकती है। हालांकि श्रम संसाधन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि जब महानिदेशालय का आदेश आया है तो सरकारी हो या प्राईवेट आईटीआई, सबों में समान रूप से उस पर अमल होगा।

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल
बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए जरूर सम्पर्क करें।

Total Pageviews