जल, जीवन और हरियाली यात्रा: मुख्यमंत्री नीतीश पहुंचे मधेपुरा, कार्यक्रम का निरीक्षण कर दिए कई निर्देश - कोशी लाइव

Breaking

Home Top Ad

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल
बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए जरूर सम्पर्क करें।

कार किंग [मधेपुरा]

कार किंग [मधेपुरा]
पंचमुखी चौक,मधेपुरा

Translate

Sunday, January 5, 2020

जल, जीवन और हरियाली यात्रा: मुख्यमंत्री नीतीश पहुंचे मधेपुरा, कार्यक्रम का निरीक्षण कर दिए कई निर्देश

कोशी लाइव_नई सोच नई खबर।

जल जीवन हरियाली यात्रा के क्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रविवार को मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर प्रखंड के गौरीपुर पंचायत पहुंचे। मुख्यमंत्री ने गौरीपुर में तालाब का जीर्णोद्धार कार्य और सौंदर्यीकरण पथ वे और तालाब के चारों ओर कराए गए पौधरोपण कार्य का अवलोकन किया। इसके अलावा तालाब के समीप सोख्ता निर्माण और भवनों में कराए गए वर्षा जल संचयन कार्यों को भी देखा। 
जीविका द्वारा मुख्यमंत्री मलवरी योजना अंतर्गत हो रहे कार्यों से संबंधित प्रदर्शनी और अन्य विभागों द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कई आवश्यक निर्देश भी दिये। कार्यक्रम स्थल पर कचरा प्रबंधन के लिए बनाए गए एरोबिक कंपोस्ट प्लांट का भी निरीक्षण किया और इसकी पूरी प्रक्रिया के विषय में भी जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने होटल सिंहेश्वर बिहार के पास पौधरोपण भी किया। इस दौरान तालाब के निकट जल जीवन हरियाली की थीम पर रेत से मुख्यमंत्री की बनायी गयी तस्वीर का भी अवलोकन किया। 
इस दौरान मुख्यमंत्री ने तालाब के निकट नदी में जल की संभावनाओं की तलाश करते हुए उस पर आवश्यक कार्रवाई करने का डीएम को निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने ऑर्गेनिक कृषि के अंतर्गत कुशल किसानों को सबौर विश्वविद्यालय भागलपुर में प्रशिक्षण देने का सुझाव दिया। इसके अलावा जीविका दीदियों द्वारा मधुबनी कलाकृति का अवलोकन कर मधुबनी में इसके लिए प्रशिक्षण कराने का सुझाव दिया। मुख्यमंत्री परिवहन योजना के अंतर्गत पांच लाभुकों को मुख्यमंत्री द्वारा वाहनों की चाबी दी गयी। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अंतर्गत मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना में सात लाभुकों को कुल 24 लाख रुपये का चेक दिया गया। इसके अलावा ड्रिप सिंचाई संयत्र, वायो क्लॉक फिश फार्मिंग और पौधरोपण कार्यक्रम के अंतर्गत लगाए गए दो हजार से अधिक पौधों का मुख्यमंत्री ने निरीक्षण भी किया। 
इस दौरान स्कूली बच्चों द्वारा बनायी गयी हरियाली वृक्ष आकर्षण का केंद्र रहा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के साथ बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार, डीजीपी गुप्तेश्वर पाण्डेय, मंत्री रमेश ऋषिदेव, मंत्री नरेंद्र नारायण यादव, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा सहित राज्य मुख्यालय स्तर के कई वरीय पदाधिकारी मौजूद रहे। सिंहेश्वर स्थित गौरीपुर पंचायत के कार्यक्रम स्थल पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करीब 11 बजे पहुंचे। वे मधेपुरा से सड़क मार्ग होकर कार्यक्रम स्थल पर गए। गौरीपुर स्थित कार्यक्रम स्थल पर मुख्यमंत्री करीब एक घंटे मौजूद रहे। करीब 12 बजे वे हेलीकॉप्टर से सुपौल के लिए रवाना हो गए। 

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

Total Pageviews

Pages