सहरसा।जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने किया टीकाकरण स्थल का दौरा, ड्यू लिस्ट अपडेट नहीं होने पर दी हिदायत - कोशी लाइव

Breaking

CAR KING (MADHEPURA)

CAR KING (MADHEPURA)

THE JAWED HABIB

THE JAWED HABIB
SALOON FOR MEN AND WOMEN

तिवारी एजेंसी(सहरसा)

तिवारी एजेंसी(सहरसा)
छड़,सीमेंट,गिट्टी,बालू एवं हार्डवेयर की सामान के लिए संपर्क करें।

Translate

Thursday, 16 January 2020

सहरसा।जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने किया टीकाकरण स्थल का दौरा, ड्यू लिस्ट अपडेट नहीं होने पर दी हिदायत

कोशी लाइव_नई सोच नई खबर।
सहरसा।अमन कुमार की रिपोर्ट।

मिशन इन्द्रधनुष अभियान 2.0 के तहत किया पर्यवेक्षण

शत-प्रतिशत बच्चों के टीकाकरण का रखा गया है लक्ष्य

सहरसा ,16 जनवरी - जिले में नियमित टीकाकरण से वंचित 2 साल तक के बच्चों का टीकाकरण करने के उद्देश्य से 6 जनवरी से मिशन इन्द्रधनुष 2.0 अभियान चलाया जा रहा है. अभियान की सफलता को लेकर पूर्व में ही जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ कुमार विवेकानंद ने सभी प्रखंडों को दिशा निर्देश दिया था. साथ ही सभी क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं( आशा एवं एएनएम) को ससमय सर्वे करने एवं ड्यू लिस्ट तैयार करने के भी निर्देश दिए गए थे. इसको लेकर डीआईओ डॉ कुमार विवेकानंद ने गुरूवार को मंगवार आंगनबाड़ी केंद्र संख्या - 55 वार्ड नंबर- 2 का दौरा कर टीकाकरण की स्थिति का जायजा लिया. 
हेड काउंट सर्वे एवं ड्यू लिस्ट में मिली खामी:
डीआईओ डॉ कुमार विवेकानंद ने बताया कि यूनिसेफ के एसएमसी बंटेश नारायण मेहता के साथ उन्होंने सोनवर्षा प्रखंड के मंगवार आंगनबाड़ी केंद्र संख्या - 55 वार्ड नंबर- 2 का दौरा किया था. जिसमें उन्होंने पाया कि हेड काउंट सर्वे नहीं किया गया है. साथ में ड्यू लिस्ट भी अपडेट नहीं था. जबकि पूर्व में ही इसके विषय में जानकारी दी गयी थी. उन्होंने बताया कि टीकाकरण सत्र पर पेड मोबिलाईजर रखने के निर्देश दिए थे. लेकिन दौरे में पाया गया कि दूसरे क्षेत्र की आशा को यहाँ पर लगाया था. इससे अभियान की गुणवत्ता में कमी आती है. अभियान में शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया था. इसलिए जरूरी है कि कार्य-योजना के तहत ही क्षेत्रीय स्तर पर भी कार्य किए जायें. 
सेविका मिली अनुपस्थित:
डॉ. विवेकानंद ने बताया कि दौरे में वहाँ की एएनएम कंचना उपस्थित मिली. लेकिन वहाँ की आंगनबाड़ी सेविका उषा कुमारी अनुपस्थित थी. इसको लेकर सोनवर्षा प्राथमिक चिकित्सा केन्द्रों के चिकित्सा प्रभारी को जानकारी दे दी गयी है. उन्होंने बताया कि दौरे में मिली कमियों को दूर करने के लिए संबंधित अधिकारीयों को सूचना दी गयी है. अभियान की सफलता के लिए सबों की आपसी सहभागिता अत्यंत जरुरी है. इसके बिना अभियान के लक्ष्यों को हासिल करने में कठिनाई आ सकती है.
इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ कुमार विवेकानंद, यूनिसेफ के एसएमसी बंटेश नारायण मेहता कथा सोनवर्षा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के बीसीएम उपस्थित थे।

SAFETY ZONE

SAFETY ZONE

Total Pageviews

THE JABED HABIB

THE JABED HABIB
BEST HAIR AND MAKEUP SLOON

Follow ME

KOSHILIVE

Only news Complete news. मधेपुरा,सहरसा,सुपौल एवं बिहार की अन्य जिलों की खबरों का संग्रह। अगर किसी भी प्रकार की न्यूज़ आपके पास है।तो आप हमें दिए गए नम्बर 9570452002 पर whatsapp द्वारा भेज सकते हैं। -----------संपादक:-स्टॉलिन अमर अक्की www.koshilive.com

जूली वस्त्रालय