BIHAR NEWS:कोसी रेल पुल तैयार, 51 किमी घट जाएगी सहरसा से दरभंगा की दूरी; 1934 के भूकंप में हो गया था डैमेज - कोशी लाइव

BREAKING

विज्ञापन

विज्ञापन

Sunday, January 12, 2020

BIHAR NEWS:कोसी रेल पुल तैयार, 51 किमी घट जाएगी सहरसा से दरभंगा की दूरी; 1934 के भूकंप में हो गया था डैमेज

कोशी लाइव_नई सोच नई खबर।

पटना, चंद्रशेखर। बिहार के सहरसा व दरभंगा के बीच कोसी पर नए पुल का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। इस पुल को सरायगढ़ से रेलवे ट्रैक के माध्यम से जोड़ दिया गया है। सकरी निर्मली रेलखंड का निर्माण कार्य भी अंतिम चरण में है। इसके पूरा होते ही दरभंगा-सकरी-झंझारपुर-सरायगढ़-सहरसा रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। इससे दरभंगा से सहरसा की दूरी काफी कम हो जाएगी। पहले दरभंगा से सहरसा वाया मानसी, खगडिय़ा, बेगूसराय, समस्तीपुर होकर ट्रेन चलती थी। इस रूट में सहरसा से दरभंगा के बीच की दूरी 176 किलोमीटर है। नए रेलखंड का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद सहरसा से दरभंगा की दूरी घटकर मात्र 125 किमी रह जाएगी।

इस रेलखंड के बन जाने से सहरसा से दिल्ली की दूरी भी कम हो जाएगी।
रेल अधिकारियों की मानें तो सहरसा से मानसी, खगडिय़ा- समस्तीपुर रेलखंड पर ट्रेनों की भीड़ है। इस कारण 176 किमी की दूरी तय करने में ट्रेनों को पांच घंटे तब लग जाते थे। नए रेलखंड का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद जब ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा तो कम समय लगेगा। इसके कारण सहरसा से दरभंगा तक जाने में अधिकतम दो से ढाई घंटे का समय किसी भी सुपरफास्ट ट्रेन को लगेगा। कोसी रेल पुल बनकर तैयार हो गया है। सरायगढ़-निर्मली के बीच नया कोसी पुल बनने से अब सरायगढ़ होते हुए सहरसा से जुड़ाव हो गया है। सहरसा-सुपौल रेलखंड पर पहले ही रेल परिचालन शुरू कर दिया गया था। इस नवनिर्मित रेलखंड पर दरभंगा से सहरसा के बीच 30 जून से ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। सहरसा सरायगढ़ रेलखंड पर शीघ्र ट्रेनें चलने लगेंगी। सकरी-झंझारपुर रेलखंड पर पहले से ही ट्रेन परिचालन शुरू है। झंझारपुर से निर्मली के बीच नई रेल लाइन के निर्माण का कार्य अभी पूरा नहीं हो सका है। निर्माण कार्य अंतिम चरणों में है।
कोसी रेल पुल की विशेषताएं
  • 1934 के भूकंप में कोसी नदी पर बना पुराना पुल क्षतिग्रस्त हो गया था
  • 1.88 किमी है नए कोसी रेल पुल की लंबाई
  • 45.7 मीटर के ओपनवेब गर्डर वाले 39 स्पैन इसमें लगाए गए
  • 620 करोड़ आई है इस पुल की लागत
  • नए पुल का स्ट्रक्चर एमबीजी लोडिंग क्षमता के अनुरूप डिजाइन
कहते हैं अधिकारी
सहरसा-सरायगढ़-निर्मली-झंझारपुर-सकरी-दरभंगा रेलखंड उत्तर बिहार को एक नया रेलखंड मिल जाएगा। कोसी रेल पुल बनकर तैयार हो चुका है। सहरसा से सरायगढ़ तक अब ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। 30 जून तक दरभंगा से सहरसा तक रेल परिचालन शुरू हो जाएगा।
- राजेश कुमार, सीपीआरओ, पूर्व मध्य रेल।

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

Total Pageviews