खगड़िया/बिहार:ABVP द्वारा स्वामी विवेकानंद जी की जयंती स्थानीय SLC नर्सिंग काॅलेज में वहाँ के छात्र-छात्राओं के साथ "युवा दिवस" के रूप में मनाया गया। - कोशी लाइव

BREAKING

HAPPY INDIPENDENCE DAY

HAPPY INDIPENDENCE DAY

विज्ञापन

विज्ञापन

Sunday, January 12, 2020

खगड़िया/बिहार:ABVP द्वारा स्वामी विवेकानंद जी की जयंती स्थानीय SLC नर्सिंग काॅलेज में वहाँ के छात्र-छात्राओं के साथ "युवा दिवस" के रूप में मनाया गया।

कोशी लाइव_नई सोच नई खबर।
अनीष कुमार की रिपोर्ट(खगड़िया)*

खगड़िया। रविवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा स्वामी विवेकानंद जी की जयंती स्थानीय SLC नर्सिंग काॅलेज में वहाँ के छात्र-छात्राओं के साथ "युवा दिवस" के रूप में मनाया गया।
कार्यक्रम का नेतृत्व परिषद के सन्नी शर्मा तथा कृष्णकांत पोद्दार कर रहे थे।
कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन स्वामी विवेकानंद, माँ सरस्वती के तैल चित्र पर डॉक्टर विवेकानंद,
कृष्णकांत पोद्दार, सन्नी शर्मा, बाबूलाल शौर्य, कंचन पटेल, सुनील कुमार द्वारा संयुक्त रूप से पुष्प चढ़ाकर तथा दीप जलाकर किया गया।
कार्यक्रम के प्रारंभ में सरस्वती कुमारी, शीला कुमारी ने स्वामी विवेकानंद के जीवन पर आधारित गीत गाया। वही कुमार सानू ने परिषद गीत गाया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में नर्सिंग कॉलेज के प्राचार्य डॉ. विवेकानंद जी, राजमाता माधुरी टीचर ट्रेनिंग कॉलेज की प्राचार्या डॉ रूबी रीना जी, विद्यार्थी परिषद के जिला कार्यसमिति सदस्य कृष्णकांत पोद्दार, सोशल मीडिया प्रभारी सन्नी शर्मा, भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष सुनील कुमार, पूर्व जिला अध्यक्ष कंचन पटेल तथा महामंत्री बाबूलाल शौर्य उपस्थित थे।
कार्यक्रम का मंच संचालन विद्यार्थी परिषद के जिला संयोजक कुमार सानू कर रहे थे।
युवाओं को संबोधित करते हुए डॉ विवेकानंद ने बताया कि - एक युवा संन्यासी के रूप में भारतीय संस्कृति की सुगंध विदेशों में बिखेरनें वाले स्वामी जी साहित्य, दर्शन और इतिहास के प्रकाण्ड विव्दान थे। स्वामी विवेकानंद ने योग, राजयोग तथा ज्ञानयोग जैसे ग्रंथों की रचना करके युवा जगत को एक नई राह दिखलाई। जिसका प्रभाव जनमानस पर युगों-युगों तक छाया रहेगा। कन्याकुमारी में निर्मित उनका स्मारक आज भी उनकी महानता की कहानी कर रहा है।
वहीं परिषद के जिला संयोजक कुमार शानु युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि, मुझे गर्व है कि मैं एक ऐसे संगठन से हूं, जिसने दुनिया को त्याग, सहनशीलता और सार्वभौमिक स्वीकृति का पाठ पढ़ाया है। हम सिर्फ सार्वभौमिक सहनशीलता में ही विश्वास नहीं रखते, बल्कि हम विश्व के सभी सकारात्मक पहल को सत्य के रूप में स्वीकार करते हैं। आज भी जब युवाओं को प्रेरणा लेनी होती है तो वे हमारे प्रेरणाश्रोत् स्वामी विवेकानंद जी के जीवन से लेते हैं।
कृष्णकांत पोद्दार ने भारत माता की जयकार करते हुए कहा कि, विवेकानंद जी का कहना था,"लक्ष्य का तब तक पीछा करो जब तक की ध्येय की प्राप्ती न हो जाए"। तुम युवा जो भी कर रहे हो अपना पूरा दिमाग उसी एक काम पर लगाओ, अगर तुम निशाना लगा रहे हो तो पूरा ध्यान सिर्फ अपने लक्ष्य पर रखो देखना तुम कभी नहीं चूकोगे। यह बहुत बड़ी बात है।
NYV छात्रा मधु कुमारी ने अपने संबोधन में कहा कि, राष्ट्रपुरुष हिंदुत्वनिष्ठ स्वामी विवेकानंद ने अपने उदात्त संवाद से सभ्यता, संस्कृति और समाज के बीच अविरल प्रवाह की धारा को प्रवाहित किया। इसी संवाद की बदौलत उन्होंने सभ्यता संस्कृति और परंपरा का संवर्धन किया था। आज बदलाव के लिए हमें परंपरा और आधुनिकता एक दूसरे के विरोधाभाषी नहीं, बल्कि पूरक के तौर पर देखने की जरूरत है क्योंकि ज्ञान स्वयं में वर्तमान है,मनुष्य केवल उसका आविष्कार करता है।
भाजपा के बाबूलाल शौर्य ने कहा कि, वर्तमान समय में भी अगर राजनीति से ऊपर उठकर विवेकानंद के विचारधारा पर विचार किया जाए तो इनसे प्रेरणा लेकर युवा न केवल अपनी ज़िंदगी में बल्कि समाज में भी बेहतर तालमेल बिठाकर विकास के मार्ग पर बढ़ सकता है।
वहीं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से अपनी छात्र राजनीति की शुरुआत करते हुए वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष के पद को प्राप्त करने वाले सुनील कुमार ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के मार्गदर्शक स्वामी विवेकानंद के बताए हुए पद चिन्हों पर खुशी कॉलेज से छात्र राजनीति की शुरुआत करते हुए आज मैंने भारतीय जनता पार्टी मैं जिला अध्यक्ष पद को प्राप्त किया है इसका पूरा श्रेय अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के  संस्कारों को जाता है।
अंत में सन्नी शर्मा ने मंच पर उपस्थित अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कार्यक्रम के समाप्ति की घोषणा की।
कार्यक्रम में संगठन के मनीष कुमार चंदन कुमार भुवन कुमार गणेश कुमार किरण कुमार गौरव कुमार अतुल कुमार सहित सैकड़ों छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल
बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए जरूर सम्पर्क करें।

Total Pageviews