सहरसा।अब छह दिनों के अंदर प्राप्त होगा जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र - कोशी लाइव

BREAKING

विज्ञापन

विज्ञापन

Tuesday, December 3, 2019

सहरसा।अब छह दिनों के अंदर प्राप्त होगा जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र

कोशी लाइव_नई सोच नई खबर।

सहरसा। जन्म-प्रमाणपत्र के लिए अब लोगों को भटकना नहीं होगा, न ही पंचायत सचिव या वार्ड कर्मचारी की खुशामद करने की जरूरत पड़ेगी। सरकार ने इसकी प्रक्रिया को काफी सुलभ कर दिया है। अब ऑनलाइन आवेदन करने के बाद महज छह दिनों के अंदर संबंधित लोगों को यह प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए सामान्य प्रशासन विभाग ने अधिसूचना जारी कर दिया है।
---------------
समय पर निष्पादन नहीं होने पर होगी कार्रवाई
ADVERTISEMENT

------------
राज्यपाल के आदेश से सामान्य प्रशासन विभाग सरकार के सचिव उदय कुमार सिंह द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार 30 दिनों से अधिक एवं एक वर्ष के अंदर के जन्म रजिस्ट्रेशन एवं प्रमाणपत्र निर्गमन के छह दिन, 30 दिन से एक वर्ष के अंदर मृत्यु रजिस्ट्रेशन के लिए छह दिन समय निर्धारित किया है। प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी, प्रखंड सांख्यिकी पर्यवेक्षक, प्रखंड विकास पदाधिकारी के लिए इन प्रमाणपत्रों के लिए निर्गमन तिथि निर्धारित करते हुए इसके लिए प्रथम और द्वितीय अपीलीय प्राधिकार तय कर दिया है, ताकि आवेदक की शिकायत पर इसकी सुनवाई की जा सके। इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले कर्मियों को दंडित किए जाने का भी प्रावधान है।

--------------
जन्म- मृत्यु पंजीकरण के लिए लोगों को काफी परेशानी होती है। इस समस्या के समाधान के लिए सरकार ने आरटीपीएस काउंटर के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन का प्रावधान कर दिया है। इस प्रक्रिया से आवेदन किए जाने पर आवेदक को निर्धारित अवधि में जन्म- मृत्यु प्रमाणपत्र प्राप्त हो सकेगा।
लखेन्द्र महतो
आईटी मैनेजर, सहरसा।

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

Total Pageviews