सहरसा।कोचिग संस्थानों का निबंधन नहीं रहने पर होगी कार्रवाई - कोशी लाइव

BREAKING

HAPPY INDIPENDENCE DAY

HAPPY INDIPENDENCE DAY

विज्ञापन

विज्ञापन

Thursday, December 5, 2019

सहरसा।कोचिग संस्थानों का निबंधन नहीं रहने पर होगी कार्रवाई

कोशी लाइव_नई सोच नई खबर।

सहरसा। कोसी प्रमंडल में गली- मोहल्ले से लेकर चौक-चौराहों पर खुल रहे कोचिग संस्थान को शिक्षा विभाग में निबंधन कराना होगा। निबंधन नहीं कराने वाले कोचिग संस्थानों पर कार्रवाई की जाएगी। कोसी प्रमंडल के क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक मु. तकीउद्दीन ने तीनों जिले के जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र भेजकर कोचिग संस्थानों को निबंधन कराने का निर्देश देने व निबंधन नहीं कराने वाले संस्थानों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।
क्षेत्रीय उपनिदेशक ने कहा है कि सरकार के निर्देश के आलोक में कोचिग संस्थान के चलाने के लिए निबंधन कराना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कोचिग संस्थान के संचालन हेतु मानक तय है। इन संस्थानों में बेहतर सुविधा देने के साथ-साथ शौचालय व अन्य व्यवस्था करना है। परंतु अधिकांश जगहों से शिकायत मिल रही है कि कहीं झोपड़ी में तो कहीं चौक-चौराहों पर कोचिग खोल दिया गया है। ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। उल्लेखनीय है कि कोचिग संस्थानों के निबंधन को लेकर सुपौल के सामाजिक कार्यकर्ता अनिल कुमार सिंह ने शिक्षा विभाग के वरीय अधिकारियों को आवेदन दिया था। जिस आलोक में विभाग के वरीय अधिकारियों ने क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक को कार्रवाई का निर्देश दिया है।
-----

सिलेबस के अनुसार नहीं हो रही है पढ़ाई
-----
शिक्षा उपनिदेशक ने कहा कि विभिन्न हाईस्कूल व मिडिल स्कूल के निरीक्षण में यह बात सामने आई है कि इन स्कूलों में सिलेबस के अनुसार पढ़ाई नहीं हो रही है। उन्होंने कहा कि तीनों जिले के शिक्षा विभाग के अधिकारियों को पत्र लिखकर हाईस्कूल व मिडिल स्कूल में सिलेबस के अनुसार पढ़ाई कराने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि निर्देश का अनुपालन नहीं करने पर ऐसे विद्यालय के प्रधानाध्यापक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सिलेबस के अनुसार पढ़ाई कराए जाने से पठन-पाठन की व्यवस्था बेहतर होगी।
----
गठित होगा विद्यालय शिक्षा समिति
----
क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक ने बताया कि कई विद्यालय में विद्यालय शिक्षा समिति का गठन नहीं किया गया है। जिस कारण वहां विकास कार्य प्रभावित हो सकता है। तीनों जिले के डीइओ को निर्देश दिया गया है कि जल्द से जल्द सभी स्कूलों में विद्यालय प्रबंध समिति का गठन कर बैठक कराना सुनिश्चित करें ताकि विद्यालय का समुचित विकास हो सके।
----
कोचिग संस्थानों के निबंधन को लेकर सरकार के निर्देश पर तीनों जिले के अधिकारी को पत्र भेजा गया है। निबंधन नहीं कराने वाले संस्थान के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
मु. तकीउद्दीन, क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक, कोसी प्रमंडल, सहरसा।

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल
बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए जरूर सम्पर्क करें।

Total Pageviews