अलर्ट:दो बार से अधिक नियम तोड़ने वाले चालकों का सस्पेंड होगा लाइसेंस - कोशी लाइव

BREAKING

विज्ञापन

विज्ञापन

Sunday, November 24, 2019

अलर्ट:दो बार से अधिक नियम तोड़ने वाले चालकों का सस्पेंड होगा लाइसेंस

कोशी लाइव_नई सोच नई खबर।

दो बार से अधिक नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों का लाइसेंस निलंबित होगा। चालक का लाइसेंस तीन माह के लिए निलंबित रहेगा। निलंबन अवधि बीत जाने के बाद ड्राइवर का लाइसेंस फिर से बहाल हो जाएगा। सभी जिलों से ऐसे चालकों की सूची मंगाई जा रही है जिन्होंने दो बार से अधिक यातायात नियमों का उल्लंघन किया है। जिलों से सूची आते ही इन ड्राइवरों के लाइसेंस को निलंबित कर दिया जाएगा। चालान मशीन से ही परिवहन विभाग को जानकारी मिल रही है कि किन चालकों ने यातायात नियमों का दो बार से अधिक यातायात नियमों का उल्लंघन किया है।
परिवहन विभाग ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि वाहन चलाने के दौरान ड्राइवर को हमेशा यातायात नियमों का पालन करना होगा।  वाहन से संबंधित जरूरी डॉक्यूमेंट रखने के साथ ही सीटबेल्ट लगाना होगा। सीटबेल्ट लगवाने की जवाबदेही ड्राइवर की है। अनावश्यक हॉर्न बजाकर प्रदूषण को बढ़ावा न दें। इस पर जुर्माने का प्रावधान किया गया है। गाड़ी चलाने वाले सभी ड्राईवरों को वाहन चलाते समय अपने साथ रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस और प्रदूषण प्रमाण पत्र रखना अनिवार्य है। वही कामर्शियल वाहन होने की स्थिति में डीएल, आरसी, प्रदूषण सर्टिफिकेट के साथ परमिट, फिटनेस, और इंश्योरेंस का पेपर भी रखना अनिवार्य है। अगर ड्राइवर ने यातायात के इन नियमों का दो बार से अधिक उल्लंघन किया तो उनका लाइसेंस निलंबित होगा। 
परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि यातायात नियमों के उल्लंघन करने वालों पर अब पहले से और अधिक सख्ती बरती जा रही है। जुर्माने की राशि बढ़ाने का मूल उद्देश्य सड़क दुर्घटनाओं में और सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु को नियंत्रित करना है। नाबालिग ड्राइविंग करते पकड़ाए तो इसके दोषी उनके अभिभावक भी होंगे।  

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

Total Pageviews