बिहार:छठ महापर्व : कांच ही बांस के बहंगिया बहंगी लचकतऽ जाय... आज डूबते व कल उगते सूर्य को छठव्रती देंगे अर्घ - कोशी लाइव

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

कार किंग [मधेपुरा]

कार किंग [मधेपुरा]
पंचमुखी चौक,मधेपुरा

Translate

Saturday, November 2, 2019

बिहार:छठ महापर्व : कांच ही बांस के बहंगिया बहंगी लचकतऽ जाय... आज डूबते व कल उगते सूर्य को छठव्रती देंगे अर्घ

कोशी लाइव_नई सोच नई खबर।
अक्की।
पटना : कांच ही रे बांस के बहंगिया...., मारबौ रे सुगवा धनुष से...  छठ पर्व के इन्हीं सुमधुर गीतों के साथ सूबे में छठ महापर्व की छटा बिखर रही है. चार दिवसीय छठ महापर्व के दूसरे दिन छठव्रतियों ने खरना का प्रसाद ग्रहण किया. इसके साथ ही उनका 36 घंटे का निर्जला उपवास प्रारंभ हो गया. महापर्व के तीसरे दिन शनिवार को छठव्रती अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ देंगे.  फिर रविवार की सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ देने के बाद पारण कर अन्न-जल ग्रहण करेंगे. इसके साथ ही यह चार दिवसीय महापर्व संपन्न हो जायेगा.
अर्घ को लेकर गंगा घाट से लेकर  नदियों, पार्कों में बने तालाबों, अपार्टमेंट व घरों में भी तैयारी की गयी है. पटना में गंगा घाट दूर हो जाने की वजह से इस बार बड़ी संख्या में व्रती अपने घरों-अपार्टमेंटों में भी अनुष्ठान संपन्न करेंगे. दैवज्ञ श्रीपति त्रिपाठी ने बताया कि शनिवार को शाम 5:29 बजे सूर्यास्त का समय  है. इससे पहले व्रती सांध्य अर्घ दे सकेंगे. रविवार को सूर्योदय का समय  सुबह 6:26 बजे होने की वजह से उसके बाद अर्घ दिया जा सकेगा.
घाटों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम 
अर्घ को लेकर सूबे के तमाम गंगा घाटों, नदियों, पोखरों व तालाबों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. निगरानी को लेकर सीसीटीवी से लेकर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों व प्रशासनिक पदाधिकारियों की तैनाती की गयी है. पटना के साथ ही गया, भागलपुर, मुजफ्फरपुर सहित तमाम शहरों में छठव्रती सांध्यकालीन अर्घ को लेकर तैयािरयों में जुटे हुए हैं.  
खरना प्रसाद को लेकर दिखा उत्साह 
महापर्व के दूसरे दिन शुक्रवार को छठव्रतियों ने खरना प्रसाद ग्रहण किया. उनके परिवार के सदस्यों के साथ ही दूसरे लोगों ने भी प्रसाद ग्रहण किया. प्रसाद ग्रहण को लेकर तमाम लोगों में काफी उत्साह देखा गया. गंगा किनारे के घाटों पर  भी बाहर से आये व्रतियों ने खरना प्रसाद तैयार कर ग्रहण किया. इधर, छठ पर्व को लेकर  बाजार भी गुलजार रहे. सूप-दउरा  से लेकर फल तक की खरीदारी हो रही है.  शनिवार की सुबह से पूरी-पकवान बनाने का काम शुरू होगा, ताकि शनिवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ दिया जा सके.
अर्घ का समय
शनिवार 
संध्या 5:29 बजे से पहले
रविवार 
सुबह 6:26 बजे के बाद
पटना में इंतजाम
82 गंगा घाटों और 41 तालाबों में अर्घ देंगे व्रती
इनमें पटना सदर में 24, पटना िसटी में 53 व दानापुर में पांच गंगा घाट शामिल
23 गंगा घाटों को घोिषत किया गया खतरनाक
घाटों पर महिलाओं के िलए चेंिजंग रूम, शौचालय, यूरिनल, पेयजल की सुिवधा
सुरक्षा व्यवस्था
600 सीसीटीवी कैमरों से रखी जायेगी िनगाह
24 दमकल वाहनों के साथ फायर फाइटर टीम तैनात
5000 जवानों को 
लगाया गया

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

Total Pageviews

Post Bottom Ad

Pages