बिहार:छठ महापर्व : कांच ही बांस के बहंगिया बहंगी लचकतऽ जाय... आज डूबते व कल उगते सूर्य को छठव्रती देंगे अर्घ - कोशी लाइव

 कोशी लाइव

कोशी लाइव न्यूज़ Only News Complete News मधेपुरा, सहरसा, सुपौल एवं बिहार की अन्य जिलों का खबरों का संग्रह।

Breaking

तिवारी एजेंसी(सहरसा)

तिवारी एजेंसी(सहरसा)
छड़,सीमेंट,गिट्टी,बालू एवं हार्डवेयर की सामान के लिए संपर्क करें।

THE JABED HABIB

THE JABED HABIB
BEST HAIR AND MAKEUP SLOON

Translate

Saturday, 2 November 2019

बिहार:छठ महापर्व : कांच ही बांस के बहंगिया बहंगी लचकतऽ जाय... आज डूबते व कल उगते सूर्य को छठव्रती देंगे अर्घ

कोशी लाइव_नई सोच नई खबर।
अक्की।
पटना : कांच ही रे बांस के बहंगिया...., मारबौ रे सुगवा धनुष से...  छठ पर्व के इन्हीं सुमधुर गीतों के साथ सूबे में छठ महापर्व की छटा बिखर रही है. चार दिवसीय छठ महापर्व के दूसरे दिन छठव्रतियों ने खरना का प्रसाद ग्रहण किया. इसके साथ ही उनका 36 घंटे का निर्जला उपवास प्रारंभ हो गया. महापर्व के तीसरे दिन शनिवार को छठव्रती अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ देंगे.  फिर रविवार की सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ देने के बाद पारण कर अन्न-जल ग्रहण करेंगे. इसके साथ ही यह चार दिवसीय महापर्व संपन्न हो जायेगा.
अर्घ को लेकर गंगा घाट से लेकर  नदियों, पार्कों में बने तालाबों, अपार्टमेंट व घरों में भी तैयारी की गयी है. पटना में गंगा घाट दूर हो जाने की वजह से इस बार बड़ी संख्या में व्रती अपने घरों-अपार्टमेंटों में भी अनुष्ठान संपन्न करेंगे. दैवज्ञ श्रीपति त्रिपाठी ने बताया कि शनिवार को शाम 5:29 बजे सूर्यास्त का समय  है. इससे पहले व्रती सांध्य अर्घ दे सकेंगे. रविवार को सूर्योदय का समय  सुबह 6:26 बजे होने की वजह से उसके बाद अर्घ दिया जा सकेगा.
घाटों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम 
अर्घ को लेकर सूबे के तमाम गंगा घाटों, नदियों, पोखरों व तालाबों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. निगरानी को लेकर सीसीटीवी से लेकर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों व प्रशासनिक पदाधिकारियों की तैनाती की गयी है. पटना के साथ ही गया, भागलपुर, मुजफ्फरपुर सहित तमाम शहरों में छठव्रती सांध्यकालीन अर्घ को लेकर तैयािरयों में जुटे हुए हैं.  
खरना प्रसाद को लेकर दिखा उत्साह 
महापर्व के दूसरे दिन शुक्रवार को छठव्रतियों ने खरना प्रसाद ग्रहण किया. उनके परिवार के सदस्यों के साथ ही दूसरे लोगों ने भी प्रसाद ग्रहण किया. प्रसाद ग्रहण को लेकर तमाम लोगों में काफी उत्साह देखा गया. गंगा किनारे के घाटों पर  भी बाहर से आये व्रतियों ने खरना प्रसाद तैयार कर ग्रहण किया. इधर, छठ पर्व को लेकर  बाजार भी गुलजार रहे. सूप-दउरा  से लेकर फल तक की खरीदारी हो रही है.  शनिवार की सुबह से पूरी-पकवान बनाने का काम शुरू होगा, ताकि शनिवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ दिया जा सके.
अर्घ का समय
शनिवार 
संध्या 5:29 बजे से पहले
रविवार 
सुबह 6:26 बजे के बाद
पटना में इंतजाम
82 गंगा घाटों और 41 तालाबों में अर्घ देंगे व्रती
इनमें पटना सदर में 24, पटना िसटी में 53 व दानापुर में पांच गंगा घाट शामिल
23 गंगा घाटों को घोिषत किया गया खतरनाक
घाटों पर महिलाओं के िलए चेंिजंग रूम, शौचालय, यूरिनल, पेयजल की सुिवधा
सुरक्षा व्यवस्था
600 सीसीटीवी कैमरों से रखी जायेगी िनगाह
24 दमकल वाहनों के साथ फायर फाइटर टीम तैनात
5000 जवानों को 
लगाया गया

Total Pageviews

Follow ME

SAFETY ZONE

SAFETY ZONE

KOSHILIVE

Only news Complete news. मधेपुरा,सहरसा,सुपौल एवं बिहार की अन्य जिलों की खबरों का संग्रह। अगर किसी भी प्रकार की न्यूज़ आपके पास है।तो आप हमें दिए गए नम्बर 9570452002 पर whatsapp द्वारा भेज सकते हैं। -----------संपादक:-स्टॉलिन अमर अक्की www.koshilive.com

Connect With us

Pages