बिहार : ट्रैक पर भरा पुनपुन नदी का पानी, पटना-गया रेल रूट बंद - कोशी लाइव

BREAKING

विज्ञापन

विज्ञापन

Thursday, October 3, 2019

बिहार : ट्रैक पर भरा पुनपुन नदी का पानी, पटना-गया रेल रूट बंद

कोशी लाइव_नई सोच नई खबर।
अक्की।
पटना जलजमाव से मुक्त हुआ नहीं और पुनपुन में आई बाढ़ ने पटनावासियों की मुसीबतें बढ़ा दी हैं। पुनपुन नदी पर बने रेल पुल के गार्डर पर पानी चढ़ने से पटना-गया रेल रूट पर ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया है। इससे पटना से गया के बीच रेल संपर्क टूट गया है। 
इसके अलावा बख्तियारपुर-राजगीर रूट पर भी बेना के पास ट्रैक पर पानी चढ़ने से ट्रेनों का परिचालन अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। ट्रैक के निरीक्षण के बाद रेलवे ने गुरुवार शाम से पैसेंजर और एक्सप्रेस सभी तरह की ट्रेनों का परिचालन बंद करने का निर्णय लिया है। इस कारण पटना से जहानाबाद, गया होकर रांची, धनबाद, बनारस जाने वाले यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। वहीं, बख्तियारपुर से राजगीर आने-जाने वाले को सड़क मार्ग से जाना पड़ा। दानापुर मंडल के पीआरओ संजय कुमार प्रसाद ने बताया कि ट्रैक से पानी उतरने के बाद ही इन दोनों रूटों पर ट्रेन सेवा शुरू होगी। 
गुरुवार शाम छह बजे पुनपुन का जलस्तर 53.60 मीटर हो गया था। वर्ष 1976 के बाद नदी का जलस्तर इतना ऊपर गया है। तब जलस्तर 53.91 मीटर हो गया था, जो अब तक रिकॉर्ड है। 
1976 में पटना में मचाई थी तबाही
वर्ष 1976 में पुनपुन से आई बाढ़ ने पटना में तबाही मचाई थी। इस बार भी बाढ़ का पानी रिंग बांध के ऊपर से बहकर पटना सुरक्षा बांध तक पहुंच गया है। इससे दर्जनों गांव जलमग्न हो गए हैं। जिन गांवों में पानी घुसा है, वहां के लोग बांध, एनएच और अन्य ऊंची जगहों पर रह रहे हैं। 
पांच पैसेंजर ट्रेनें रद्द, पांच एक्सप्रेस का रूट डायवर्ट
पटना-गया रूट के परसा और पुनपुन स्टेशन के बीच बाढ़ का पानी पटरी पर आने के कारण पांच पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। इस रूट की पांच एक्सप्रेस ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से चलाया जाएगा। दानापुर मंडल के पीआरओ संजय कुमार प्रसाद ने बताया कि अगले आदेश तक यह व्यवस्था लागू रहेगी। 
राजगीर-बख्तियारपुर के बीच भी ट्रेनों का परिचालन नहीं होगा। पटना-गया रूट से गुजरनेवाली पांच एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन बदले रूट से कर दिया गया है। रांची से आनेवाली जनशताब्दी एक्सप्रेस का परिचालन गया-किउल-मोकामा रूट से होगा। जबकि पलामू एक्सप्रेस पटना-आरा-सासाराम होकर खुली। वहीं हटिया-रांची जानेवाली 18623 एक्सप्रेस और धनबाद जानेवाली गंगा-दामोदर एक्सप्रेस पटना-किउल, झाझा के रास्ते से रवाना हुई। राजगीर से आनेवाली बुद्ध पूर्णिमा एक्सप्रेस रविवार को पटना नहीं आएगी। यह ट्रेन राजगीर से नटेसर, तिलैया-गया होकर रवाना होगी।  
गया-पटना के बीच रद्द ये पैसेंजर ट्रेनें रद्द 
ट्रेन नंबर 63256, 63257, 63258, 63259, 63260
राजगीर -दानापुर के बीच ट्रेन नंबर 53231-32 रद्द रहेगी 
सुरक्षा बांध पर खतरा नहीं
हालांकि प्रशासन का कहना है कि सुरक्षा बांध पर कोई खतरा नहीं है। स्थिति को देखते हुए डीएम कुमार रवि और एसएसपी गरिमा मलिक ने रिंग बांध और पटना सुरक्षा बांध का जायजा लिया। जल संसाधन विभाग के इंजीनियर रिंग बांध पर कैंप कर रहे हैं। पालीगंज, धनरुआ, पुनपुन में नाव के साथ एनडीआरएफ की टीम तैनात कर दी गई है। 
राजेंद्रनगर में अब भी जलजमाव
पटना के मोहल्लों से पानी कम हो रहा है। छत्तीसगढ़ और झारखंड से आए पंप और पटना के संप हाउस चलने से पानी उतरने लगा है। हालांकि राजेंद्रनगर, बाजार समिति, कदमकुआं, पाटलिपुत्रा कॉलोनी में अब भी चार से पांच फुट तक पानी है। बाइपास और बेली रोड की कई कॉलोनियों में भी जलजमाव है।

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल
बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए जरूर सम्पर्क करें।

Total Pageviews