बारिश से बिहार में हाहाकार: 'जलप्रलय' से 24 मौतें, 24 घंटे होंगे और भी मुश्किल, 24 जिलों में रेड अलर्ट - कोशी लाइव

 कोशी लाइव

नई सोच नई खबर

Breaking

तिवारी एजेंसी(सहरसा)

तिवारी एजेंसी(सहरसा)
छड़,सीमेंट,गिट्टी,बालू एवं हार्डवेयर की सामान के लिए संपर्क करें।

THE JABED HABIB

THE JABED HABIB
BEST HAIR AND MAKEUP SLOON

Translate

Monday, 30 September 2019

बारिश से बिहार में हाहाकार: 'जलप्रलय' से 24 मौतें, 24 घंटे होंगे और भी मुश्किल, 24 जिलों में रेड अलर्ट

कोशी लाइव_नई सोच नई खबर।
अक्की।
चार दिनों से लगातार हो रही आफत की बारिश राजधानी पटना समेत पूरे सूबे पर कहर बनकर टूटा है। जनजीवन ठहर गया है। उत्तर बिहार, पूर्व बिहार समेत राज्य के हर क्षेत्र में हो रही तेज बारिश से स्थिति हर क्षण विकट होती जा रही है।
अब तक अलग-अलग जगहों पर हुई घटनाओं में 24 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें पटना में सात मौतें हुई हैं। इनमें भागलपुर में 12 और अन्य जिलों में पांच जानें गई हैं। हालत यह है कि राज्य की बड़ी से ज्यादा उफान छोटी नदियों में है। छोटी नदियां तीन दर्जन स्थानों पर लाल निशान से ऊपर बह रही हैं। वहीं, गंगा के घटने का रफ्तार तो थमा है, लेकिन, पुनपुन और सोन उफना गईं हैं। पटना में स्थिति और भी भयावह है। पटना में जलप्रलय जैसे हालात हैं, जिसकी वजह से लोग पानी पीने को तरसते दिखे।
पटना में जलप्रलय के हालात :  झील में तब्दील हो चुके पटना में जलप्रलय की स्थिति है। सड़कों पर पांच से छह फुट तक पानी जमा हो गया है। बिजली, पानी, दूध और गैस की आपूर्ति ठप होने से हाहाकार जैसी स्थिति है। सबसे बुरे हालत राजेंद्र नगर, कंकड़बाग, पाटलिपुत्र इलाकों की है। यहां के लोग तीन दिनों से घरों में फंसे हैं। एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीम फंसे हुए लोगों को निकालने में जुटी हुई है। दर्जनों परिवारों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया जा चुका है।
स्कूल बंद, परीक्षाएं रद्द : बारिश के कारण मगध विश्वविद्यालय की स्नातक तृतीय वर्ष और पाटलिपुत्रा विवि की बीएड की परीक्षाएं रद्द कर दी गई है। वहीं, पटना के स्कूलों में अगले आदेश तक छुट्टी कर दी गई है।  
अगले 24 घंटे जोरदार बारिश का अनुमान : पटना, गया, भागलपुर और पूर्णिया सहित पूरे राज्य में अगले चौबीस घंटे तक जोरों की बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने चार अक्तूबर तक रुक-रुककर बारिश होने का अनुमान जताया है। पिछले 36 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश रोसड़ा में 290 मिमी हुई है।  
इन जिलों में 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट : मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा, मधेपुरा, भोजपुर, जहानाबाद, अरवल, पटना, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, बांका, लखीसराय, कटिहार, भागलपुर,  मुंगेर, खगड़िया, शिवहर में अगले 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

सहायता में कोई कमी नहीं रहेगी : नीतीश
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को सरदार पटेल भवन में आपदा प्रबंधन विभाग स्थित अपने कक्ष में राज्य में मूसलाधार बारिश से उत्पन्न स्थिति पर उच्चस्तरीय बैठक की। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोग निरंतर काम कर रहे हैं। लोगों को जगहों से निकालना, पीने के पानी का इंतजाम, दूध की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिये अलग-अलग जगहों पर इंतजाम कराया जा रहा है।


20 ट्रेनें रद्द, दो विमान डायवर्ट
भारी बारिश के कारण पूर्व मध्य रेलवे को 13 एक्सप्रेस और एक दर्जन पैसेंजर ट्रेन रद्द करनी पड़ी। वहीं, एक दर्जन को डायवर्ट करना पड़ा।  पटना एयरपोर्ट से दो विमानों को रविवार शाम डायवर्ट करना पड़ा। गो एयर की मुंबई पटना फ्लाइट खराब मौसम के कारण लखनऊ के लिए डायवर्ट की गई। वहीं, शाम पांच बजकर 25 मिनट पर स्पाइस जेट की दिल्ली पटना फ्लाइट बनारस के लिए डायवर्ट की गई। पटना एयरपोर्ट पर लो विजिबिलिटी की स्थिति बनी हुई है।
उत्तर प्रदेश : बढ़ने लगा गंगा, यमुना का जलस्तर
राज्य में लगातार हो रही बारिश से प्रयागराज में गंगा और यमुना एक सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रही हैं। सिंचाई विभाग के मुताबिक एक दो दिन तक जलस्तर बढ़ने के आसार हैं।
बलिया की जेल में पानी भरा : लगातार हो रही बारिश से जिला जेल पानी में डूब गया है। इसे देखते हुए रविवार को 45 महिलाओं समेत 500 बंदियों को आजमगढ़ शिफ्ट किया गया।

उत्तराखंड : बदरीनाथ हाइवे एक घंटे खुलने के बाद बंद
बदरीनाथ, केदारनाथ और हेमकुंड की चोटियों में दूसरे  दिन भी हिमपात से कड़ाके की सर्दी शुरू हो गई। हेमकुंड साहिब में रविवार को न्यूनतम तापमान चार और बदरीनाथ में छह डिग्री दर्ज किया गया। उधर, शनिवार को बंद हुआ बदरीनाथ हाइवे रविवार को एक घंटे खुलने के बाद फिर से बंद हो गया। हाइवे बंद होने से करीब 500 यात्रियों को पांडुकेश्वर में रोक दिया गया है।

झारखंड : भारी बारिश से राष्ट्रपति का दौरा प्रभावित
खराब मौसम और भारी बारिश के कारण राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का झारखंड दौरा प्रभावित हुआ है। राष्ट्रपति कोविंद तीन दिवसीय दौरे में शनिवार की शाम रांची पहुंचे थे। दौरे के दूसरे दिन रविवार को उन्हें सुबह 10 बजे गुमला के बिशुनपुर विकास भारती और 12 बजे देवघर स्थित बाबा धाम मंदिर पहुंचना था। लेकिन खराब मौसम के कारण दोनों कार्यक्रम रद्द हो गया।
राजस्थान : छात्राओं से भरा ट्रक बहने से बचा  
राजस्थान के डूंगरपुर में एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। यहां शनिवार को बारिश के बाद एक पुलिया से गुजर रहा ट्रक तेज बहाव में बहने से बच गया। बहाव इतना तेज था कि उसका एक हिस्सा पुलिया के एक किनारे पर लटक गया, जिसमें सवार 16 छात्राओं को कड़ी मशक्कत के बाद बचाया गया।

गुजरात : कार बहने से दो महिलाओं की मौत
गुजरात में राजकोट जिले के जामकंडोरणा में रविवार को भारी बारिश के बीच नदी में बही एक कार में दो महिलाओं की मौत हो गई और एक अन्य महिला लापता हो गई। मृतकों की अभी शिनाख्त नहीं हो पाई है। कार चालक को बचा लिया गया है। वह अस्पताल में भर्ती है।

Total Pageviews

Follow ME

SAFETY ZONE

SAFETY ZONE

कोशी लाइव

यहाँ आप कोशी क्षेत्र के आसपास सभी जिलों मधेपुरा, सहरसा,सुपौल।तथा अपने प्रखंड ओर पंचायत की सटीक खबरें पढ़ सकते हैं। अगर किसी भी प्रकार की न्यूज़ आपके पास है।तो आप हमें दिए गए नम्बर 9570452002 पर whatsapp द्वारा भेज सकते हैं। -----------संपादक:-स्टॉलिन अमर अक्की www.koshilive.com

Connect With us

Pages