सहरसा:बिहारी ब्लडमैन के नाम से चर्चित हैं राजन - कोशी लाइव

BREAKING

विज्ञापन

विज्ञापन

Tuesday, September 24, 2019

सहरसा:बिहारी ब्लडमैन के नाम से चर्चित हैं राजन

कोशी लाइव_नई सोच नई खबर।

सहरसा। मानवता और रक्तदान का कोई जाति-मजहब नहीं होता। इसी को शहर के शिवपुरी निवासी राजन चरितार्थ कर रहा है। रविन्द्र कुमार भगत के सबसे छोटे पुत्र 22 वर्षीय राजन कुमार हरियाणा में बिहारी ब्लडमैन के नाम से चर्चित हो चुके हैं। वे फिलहाल केन्द्रीय विश्वविद्यालय हरियाणा में मास्टर ऑफ होटल मैनेजमेंट के तृतीय सेमेस्टर के छात्र है। लेकिन जरूरतमंद लोगों को ब्लड डोनेट करने के लिए हरियाणा समेत बिहार के विभिन्न हिस्सों में पहुंच जाते हैं।
राजन बताते हैं कि 16 अप्रैल 2017 की बात है जब पटना के बोरिग रोड स्थित एएन कॉलेज के मित्र राकेश पटेल के कमरे में बैठकर पढ़ाई कर रहे थे। इसी दौरान उसके कॉलेज के सहपाठी का कॉल इसके मित्र के मोबाइल आया और बताया गया कि उनका एक रिश्तेदार कैंसर पीड़ित है जो महावीर कैंसर संस्थान में भर्ती है। उसे ब्लड की जरूरत है। मित्र ने ब्लड देने से मना कर दिया। यह जानकारी मिलते ही राजन को रक्तदान करने की बात दिमाग में आई और तत्क्षण ही मित्र को लेकर हॉस्पिटल जाकर रक्तदान किया। साथ ही अपने मित्र को भी ब्लड डोनेट के लिए राजी किया। इसी दिन से ब्लड डोनेट की सेवा शुरू हुई जो आज एक समूह बन गया है। वे कहते है कि सहरसा, सीतामढ़ी, पटना, आरा, छपरा सहित कई जगहों पर जाकर ब्लड डोनेट कर चुके हैं। साथ ही हजारों लोगों को जगह-जगह इसके लिए जागरूक किया। राजन कहते है हमने रोती हुई आंखों को हंसाया है सदा..।
----------------------

दो बार बिहार रक्तदाता सम्मान से हो चुके हैं सम्मानित
----
पटना में दो बार बिहार रक्तदाता सम्मान से राजन कुमार सम्मानित हो चुके है। जनवरी 19 में राष्ट्रीय रक्तदाता सम्मान से कोटा, राजस्थान में सम्मानित हुए। फरवरी 2019 में यूथ आइकॉन आफ इंडिया अवार्ड से नई दिल्ली में सम्मानित हुए। इसके अलावा सामाजिक क्षेत्र में विशिष्ट कार्यों व योगदान के लिए कई अवार्ड से सम्मानित हो चुके है।
-------------------
अंगदान करने की है घोषणा
22 वर्ष की उम्र में ही राजन कुमार ने 23 अगस्त 2019 को नेशनल आर्गन एण्ड टिशु ट्रांसप्लांट आर्गेनाइजेशन के अंगदान की संस्था आर्गन इंडिया में मरणोपरांत पूर्ण अंगदान करने का संकल्प पत्र भरा है। वे अब युवाओं को रक्तदान के साथ-साथ अंगदान करने के लिए भी जागरूक कर रहे है।

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

Total Pageviews