मधेपुरा:उत्साह एवं जोशपुर्ण माहौल मे 73 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया।..... - कोशी लाइव

BREAKING

विज्ञापन

विज्ञापन

Thursday, August 15, 2019

मधेपुरा:उत्साह एवं जोशपुर्ण माहौल मे 73 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया।.....

कोशी लाइव:
उत्साह एवं जोशपुर्ण माहौल मे 73 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया।.....


इकबाल राजा
कुमारखंड(मघेपुरा)

15 अगस्त का दिन हम सभी भारतीय लोगों की आजादी का दिन है भारतीय  पर्वों में 15 अगस्त जो कि भारतीय स्वतंत्रता दिवस का सबसे मूल दिवस है|
भारतीय लोग 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस  का इंतजार बहुत ही बेसवरी के साथ करते हैं| 15 अगस्त के दिन ही भारत को ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी.


इस अवसर पर विविध प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया गया।इस अवसर पर स्कूली छात्रों द्वरा प्रभात फेरी के साथ साथ झांकी निकाला। मौके पर     प्रखंड कार्यालय समेत विभिन्न सरकारी संस्थानों में झंडोत्वलन किया  गया है|निर्धारित समय के अनुसार प्रखंड कार्यालय परिसर में सर्वप्रथम प्रातः 8:30 बजे प्रमुख चंद्रकला देवी झंडोत्वलन कर झंडे  को सलामी दी । इसके साथ ही उप प्रमुख उमा देवी बालविकास परियोजना कार्यालय में |वहीँ 8:50 बजे मनरेगा कार्यालय में कार्यक्रम पदाधिकारी अभिषेक आनंद,प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र 09:00 बजे प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.वेदप्रकाश गुप्ता,आदर्श  , शुरुआत कोशी नव निर्माण शिक्षण केंद्र टिकुलिया09:05 जितेंद्र साह मुखिया मिरचाय बाड़ी,  मध्य विद्यालय में 09:10बजे,बी.आर.सी.में 09:20बजे,व्यापार मंडल 09:30बजे,मवेशी हाँस्पीटल में 09:40बजे,नेती प्रसाद  इण्टर महाविद्यालय 09:50में,कुमारखंड थाना में 10:00बजे,महिर्षि मेही उच्च विद्यालय में 10:10बजे,प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय में 10:20बजे तथा श्रीनगर थाना10:30बजे ,नई   झंडोत्तोलन कर झंडे को सलामी दी।
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सरकारी और गैर सरकारी विद्यालय के छात्र छात्रों द्वारा प्रभात फेरी के साथ-साथ भव्य और आकर्षक झांकी निकाली गयी|इसके साथ ही  ऩई शुरूआत कोशी नव निर्माण शिक्षण केंद्र टिकुलिया के छात्र एंव छात्रों नें झंदोतोलन के बाद बालिका शिक्षा,दहेज़ प्रथा,शराब बंदी,गरीबी जैसे अन्य कई महत्त्वपूर्ण कुरीतियों के विरुद्ध नुक्कर नाटक एवं  गीत संगीत आयोजित किया। मौके पर संस्था के अध्यक्ष मो.इसराफिल ने संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ब्रिटीशियों ने जो किया है उससे सिख लेनी है हमें और अपने भारत को इतना मजबूत करना है की कोई और हम पर कब्जा करने की तो दूर की बात है हमारे भारत की तरफ आँख उठा कर भी न देख सके।
15 अगस्त राष्ट्रीय त्यौहार होने के साथ साथ एक भारतीय के स्वाभिमान की रक्षा का दिवस भी है।
भारत में सभी धर्म के लोग रहते हैं और उनके रीति रिवाज सब अलग अलग है लेकिन सभी भारतीय है।
भारत की एक खासियत है भले ही भारत में अनेकों जाती धर्म के लोग रहते हैं| लेकिन भारत में रहने वाला प्रत्येक नागरिक भारतीय है हम सब में एकता है।
वहीं वहीं मुखिया पति श्री भागवत प्रसाद यादव ने संबोधित कर कहा कि 15 अगस्त 1947 को भारत का इतिहास सुनहरे शब्दों में लिखा गया था| भारत की आजादी के लिये न जाने कितने सेनानियों में अपने जीवन का त्याग किया था.

भारत की आजादी की कीमत कोई नहीं बता पाएगा| ब्रिटिशों ने भारत पर पूरे 200 वर्ष अपनी हुकूमत जताई और 15 अगस्त 1947 को उनका बोरिया बिस्तरा उनके साथ वापस चला गया.

कुछ पाने के लिए कुछ खोना पढ़ता है ठीक उसी तरह हमें आजाद देखने के लिए उन वीर सपूतों ने बहुत बड़ा योगदान दिया था.
वहीं जितेंद्र यादव मुखिया संबोधित करते हुए कहा कि
15 अगस्त 1947 को हमारा देश आजाद हुआ था जिसे आजाद करने के लिए न जाने कितने स्वतंत्रता सेनानियों ने अपनी जान गंवाई थी.आज का दिन उन सभी शहिदों को याद करने का है| उनके इस कर्ज को तो हम कभी नहीं चूका पाएंगे लेकिन इतना जरुर है की उनके द्वारा दिलाई गयी इस आजादी को हम संभाल कर रखेंगे.आजादी की उस लड़ाई को भूले नहीं भुलाया जा सकता है| उनके जुल्मों को उनके द्वारा मिली प्रताडनाओं को कभी नहीं भूल सकते है| हमारे भारत के लिए जीन हस्तियों ने अपनी जान की कुर्बानी दी है मै उनको नमन करता हूँ और कसम खाता हूँ की अपने भारत के लिए अगर जान भी देनी पड़ेगी तो मैं पीछे नहीं हटूंगा.

वहीं राजद प्रखंड अध्यक्ष अरूण ने संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ,आज भारत किसी भी देश से कम नहीं है भारत के पास सब है जो अन्य देशों के पास है भारत को किसी के आगे हाथ फ़ैलाने की जरुरत नहीं| आज भारत पूरी तरह आजाद है लेकिन आज भी कहीं न कहीं भ्रष्टाचार है जो की भारत को बर्बाद कर देगा.
भारत की आजादी के लिए हमारे पूर्वजों ने बड़े त्याग किये है उनके इस त्याग को युहीं बर्बाद मत होने देंगे उनके द्वारा दिए गए इस तोहफे को संभाल कर रखना है हमें ठीक उसी तरह जिस तरह उन्होंने भारत की रक्षा की है.
भारत माता के आंचल पर दाग भी नहीं लगने देंगे|


SAFTY ZONE[मधेपुरा]

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल
बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए जरूर सम्पर्क करें।

Total Pageviews