वर्ल्ड कप:रोहित शर्मा का एक और कारनामा, एक WORLD CUP में 5 शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने - कोशी लाइव

 कोशी लाइव

नई सोच नई खबर

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

तिवारी एजेंसी(सहरसा)

तिवारी एजेंसी(सहरसा)
छड़,सीमेंट,गिट्टी,बालू एवं हार्डवेयर की सामान के लिए संपर्क करें।

THE JABED HABIB

THE JABED HABIB
BEST HAIR AND MAKEUP SLOON

Translate

Sunday, 7 July 2019

वर्ल्ड कप:रोहित शर्मा का एक और कारनामा, एक WORLD CUP में 5 शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने

कोशी लाइव:अक्की

भारतीय उप कप्तान रोहित शर्मा ने आईसीसी वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) में श्रीलंका के खिलाफ शानदार शतक लगाया. 



विश्व कप में राहुल, रोहित की शतकीय परियां, की मदद से टीम इंडिया ने श्रीलंका के 7 विकेट से हरा दिया.

लीड्स: टीम इंडिया ने  आईसीसी विश्व कप 2019 (World Cup 2019) के आखिरी लीग मैच में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को सात विकेट हरा कर टूर्नामेंट में छठी जीत दर्ज की. टीम इंडिया की इस जीत के हीरो उसकी रोहित शर्मा और लोकेश राहुल की सलामी जोड़ी रही, जिन्होंने श्रीलंका को विजयी विदाई नहीं लेने दी. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका को एंजेलो मैथ्यूज (113) ने बेहतरीन पारी खेल संकट से निकालते हुए 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 264 रनों का सम्मानजनक स्कोर दिया. भारत ने राहुल और रोहित के शतकों के दम पर इस लक्ष्य को 43.3 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया.
कई रिकॉर्ड बने मैच में
इस मैच में रोहित ने कुछ और रिकार्ड अपने नाम किए. रोहित ने 94 गेंदों पर 14 चौके और दो छक्कों की मदद से 103 रन बनाए. यह उनका इस विश्व कप में पांचवां शतक है. इसी के साथ वह एक विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने श्रीलंका के ही पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा को पीछे किया जिनके नाम एक विश्व कप में चार शतक का रिकार्ड है.
 
सचिन की बराबरी की
रोहित साथ ही सचिन तेंदुलकर की बराबरी करने में भी सफल रहे. सचिन विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 1992 से 2011 तक छह विश्व कप में छह शतक जमाए हैं. रोहित ने इस सूची में सचिन के बराबरी का स्थान हासिल कर लिया है. उनके हिस्से कुल छह विश्व कप शतक हो गए हैं. इस विश्व कप में पांच शतक के अलावा उन्होंने 2015 में भी एक शतक जमाया था.
राहुल ने भी लगाया शतक, रोहित के साथ तोड़ा यह रिकॉर्ड
वहीं राहुल का यह पहला विश्व कप है और उनका यह पहला विश्व कप शतक भी है. रोहित और राहुल ने पहले विकेट के लिए 189 रन जोड़े और इसी के साथ विश्व कप में भारत के लिए पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी के अपने ही पुराने रिकार्ड  को तोड़ा. इन दोनों ने इससे पहले इसी विश्व कप में बर्मिघम में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मैच में पहले विकेट के लिए 176 रन जोड़े थे.
नाबाद न रह सके दोनों
शतक पूरा करने के बाद रोहित, कासुन रचिथा की गेंद पर मिड ऑफ पर मैथ्यूज के हाथों लपके गए. राहुल की पारी का अंत लसिथ मलिंगा ने किया. राहुल ने 118 गेंदों का सामना कर 11 चौके और एक छक्का लगाया. ऋषभ पंत चार रन बना सके. कप्तान विराट कोहली 34 और हार्दिक पांड्या सात रन बनाकर नाबाद रहे.
मलिंगा ने छुआ यह मुकाम
राहुल के विकेट के साथ ही मलिंगा विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर आ गए. उन्होंने पाकिस्तन के वसीम अकरम को चौथे स्थान पर पहुंचा दिया. अकरम के 1987-2003 तक खेले गए पांच विश्व कप में कुल 55 विकेट हैं. 2007 में अपना पहला विश्व कप खेलने वाले मलिंगा ने राहुल को विश्व कप में अपना 56वां शिकार बनाया. उनसे आगे श्रीलंका के ही मुथैया मुरलीधरन (68) और आस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्सवेल (71) हैं. यह मलिंगा का आखिरी विश्व कप है.
मैथ्यूज ने लगाया शानदार शतक
इससे पहले, टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनने वाली श्रीलंका एक समय 55 रनों पर ही अपने चार विकेट खो चुकी थी, लेकिन अभी तक बल्ले से विफल होते आ रहे मैथ्यूज ने आखिरी मैच में टीम को संभाला सम्मानजनक स्कोर प्रदान किया.वह 49वें ओवर की दूसरी गेंद जसप्रीत बुमराह का शिकार बने. मैथ्यूज ने 128 गेंदों का सामना कर 10 चौके और दो छक्कों की मदद से शतक जमाया.
मैथ्यूज तिरिमाने की साझेदारी
मैथ्यूज को साथ मिला लाहिरू तिरिमाने का जिन्होंने 68 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 53 रनों की पारी खेली. इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 124 रनों की साझेदारी की. कुलदीप यादव ने तिरिमाने को आउट कर भारत को पांचवीं सफलता दिलाई. इन दोनों की साझेदारी जमने से पहले कप्तान दिमुथ करुणारत्ने (10), कुशल परेरा (18), कुशल मेंडिस (3) और अविश्का फर्नाडो (20) पवेलियन लौट चुके थे. 
भारत के सभी बोलर्स ने लिए विकेट
करुणारत्ने और परेरा की सलामी जोड़ी को जसप्रीत बुमराह ने पवेलियन में बैठाया. मेंडिस, रवींद्र जडेजा का शिकार बने और फर्नाडो का विकेट हार्दिक पांड्या के हिस्से आया. छठा विकेट मैथ्यूज के रूप में गिरा. आखिरी ओवर में थिसारा परेरा दो के निजी स्कोर पर आउट हुए. धनंजय डी सिल्वा 29 रन बनाकर नाबाद लौटे. उनके साथ इसुरु उदाना एक रन पर नाबाद रहे.
भारत के लिए बुमराह ने तीन विकेट लिए. भुवनेश्वर, हार्दिक, जडेजा और कुलदीप को एक-एक विकेट मिला.
(इनपुट आईएएनएस)

S.B COACHING CENTER (SAHARSA)

S.B COACHING CENTER (SAHARSA)

Total Pageviews

Follow ME

SAFETY ZONE

SAFETY ZONE

कोशी लाइव

यहाँ आप कोशी क्षेत्र के आसपास सभी जिलों मधेपुरा, सहरसा,सुपौल।तथा अपने प्रखंड ओर पंचायत की सटीक खबरें पढ़ सकते हैं। अगर किसी भी प्रकार की न्यूज़ आपके पास है।तो आप हमें दिए गए नम्बर 9570452002 पर whatsapp द्वारा भेज सकते हैं। -----------संपादक:-स्टॉलिन अमर अक्की www.koshilive.com

Connect With us

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Pages