सहरसा:सहरसा शहर में खुले में बेधड़क बेची जा रही मांस - कोशी लाइव

BREAKING

विज्ञापन

विज्ञापन

Thursday, July 18, 2019

सहरसा:सहरसा शहर में खुले में बेधड़क बेची जा रही मांस

कोशी लाइव:अक्की

कुछ वर्ष पूर्व तक शहर में मटन और चिकन की बिक्री शंकर चौक स्थित मछली बाजार में किया जाता था। लेकिन वर्तमान समय में शहर के सुपर बाजार, वीर कुंवर सिंह चौक, रमेश झा महिला कालेज, नया बाजार, कचहरी चौक, कोसी चौक, गंगजला चौक, इस्लामियां चौक, आजाद चौक, हटियागाछी, रेलवे कालोनी सहित दर्जनों जगहों पर खुलेआम मांस की बिक्री की जाती है। जहां नियमों का पालन नहीं किया जाता है। जिसके कारण मनुष्य के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ने की संभावना रहती है। सबसे बड़ी बात यह है कि दुकानदार स्वच्छता मानकों को धत्ता बताते हुए खुलेआम मांस की बिक्री करते हैं। सड़क किनारे खुले दुकान दिन भर धुल मिट्टी से पट्टे रहते हैं। इसके अलावा कई दुकान तो स्कूल, कालेज के सामने चल रहे हैं। जिसके कारण स्कूल और कालेज आने जाने वाले छात्र छात्राओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।
क्या है नियम :नियमों के अनुसार जानवरों को रखने के लिए आकार के हिसाब से पर्याप्त जगह होनी चाहिए। काटे जाने से पूर्व गंदगी फेंकने की व्यवस्था कर लेनी चाहिए। दुकान में कूड़ेदान की व्यवस्था रहे। गर्म व ठंडा पानी रखने के साथ ही जानवरों को काटने के इस्तेमाल में किए जाने वाले उपकरण एवं दुकान की धुलाई प्रत्येक दिन गर्म पानी से होनी आवश्यक है। इसके अलावा मटन काटने वाले बुचड़ हाथों में दस्ताना पहने हो और प्रत्येक छह महीने पर उनका हेल्थ चेकअप होना चाहिए। व्यापार करने वाले व्यक्ति के पास सीएमओ कार्यालय से निर्गत मेडिकल सर्टिफिकेट हो। नियमों के अनुसार एक घंटे में बारह और दिनभर में 96 से ज्यादा जानवर नहीं काटा जाना चाहिए। काटे जाने वाले जानवर बीमार, गर्भस्थ व संक्रामक रोगों से ग्रसित नहीं होनी चाहिए। वहीं पशु चिकित्सा अधिकारी के द्वारा कटने वाले जानवरों को फिटनेस सर्टिफिकेट देना अनिवार्य है। इन नियमों के अलावा भी कुछ नियमों का पालन अनिवार्य है। जिसमें मीट विक्रय केंद्र धार्मिक स्थल से सौ मीटर की दूरी पर रहे और संबधित थाने से कानून व्यवस्था से संबंधित अनापत्ति प्रमाणपत्र होना आवश्यक है। नियमों का पालन तो दूर शहर में तो कोई भी लाइसेंसी मटन व चिकन की दुकान है ही नहीं।
कहते हैं पदाधिकारी: नगर परिषद कार्यपालक पदाधिकारी प्रभात रंजन ने कहा कि शहर में खुले में मांस मछली बेचना कानून के खिलाफ है। इसके लिए पहले भी कई बार इन विक्रेताओं को चेतावनी दिया गया है। जल्द ही जांच करते इन सबों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल
बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए जरूर सम्पर्क करें।

Total Pageviews