मधेपुरा:शौचालय नहीं बनाने वाले 103 लोगों पर केस - कोशी लाइव

BREAKING

विज्ञापन

विज्ञापन

Saturday, July 13, 2019

मधेपुरा:शौचालय नहीं बनाने वाले 103 लोगों पर केस

कोशी लाइव:अक्की

स्वच्छत भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण की राशि खाते में भेजने के डेढ़ साल बाद निर्माण कार्य नहीं करने वाले 103 लाभार्थियों के खिलाफ सदर थाने में केस दर्ज कराया गया है। शौचालय निर्माण नहीं कराने वाले कई अन्य लाभुकों पर भी केस दर्ज कराने की तैयारी चल रही है। नगर परिषद की सख्ती से रुपय लेकर शौचालय निर्माण नहीं कराने वाले लाभुक सकते में हैं। करीब डेढ़ वर्ष पहले आरटीजीएस के माध्यम से शौचालय निर्माण के लिए 7500 रुपये की दर से प्रति लाभुक भुगतान किया गया। विभिन्न वार्डो के 4397 लाभुकों को पहली किस्त की राशि दी गयी। 2560 लाभुकों ने पहली किस्त की राशि का उपयोग कर शौचालय निर्माण कार्य पूरा किया। इसके बाद उन्हें दूसरी किस्त 4500 रुपये की दर से राशि का अंतिम भुगतान किया गया। शेष 1837 लाभुकों ने पहली किस्त की राशि प्राप्त करने के बाद भी शौचालय निर्माण का कार्य शुरू कराना जरूरी नहीं समझा।
शौचालय निर्माण के प्रति शिथिल के कारण नगर परिषद क्षेत्र में स्वच्छत भारत मिशन की रफ्तार सुस्त पड़ा। इसको देखते हुए नगर परिषद की ओर से लाभुकों को कई बार शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित किया गया। निर्धारित समय सीमा के अंदर शौचालय निर्माण पूर्ण करने को प्रेरित किया गया। निर्धारित समय सीमा के अंदर शौचालय निर्माण नहीं कराए जाने पर केस दर्ज कराने की चेतावनी भी दी गयी। लेकिन नगर परिषद की चेतावनी का लाभुकों पर कोई असर नहीं पड़ा। कार्यपालक पदाधिकारी प्रवीण कुमार ने बताया शौचालय निर्माण के लिए विभिन्न माध्यमों से लाभुकों को कई बार चेतावनी दी गयी। इसके बावजूद शौचालय निर्माण नहीं कराए जाने पर कार्रवाई की गयी है।
दूसरे कार्यों में खर्च कर दिए रुपये
स्वच्छ भारत मिशन के तहत व्यक्तिगत शौचालय निर्माण को लेकर लाभुकों को पहली किस्त की राशि दी गयी। राशि लेने के बाद अधिकांश लाभुक पूर्व से परिवारिक स्तर पर बने सामूहिक शौचालय का ही इस्तेमाल करने लगे। अधिकांश लाभुकों ने व्यक्तिगत शौचालय का निर्माण नहीं कर सरकारी राशि को दूसरे व्यक्तिगत कार्यों में खर्च कर दिया।

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल
बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए जरूर सम्पर्क करें।

Total Pageviews