सहरसा:महाराष्ट्र में सहरसा के मजदूर बंधक - कोशी लाइव

BREAKING

विज्ञापन

विज्ञापन

Saturday, June 29, 2019

सहरसा:महाराष्ट्र में सहरसा के मजदूर बंधक

कोशी लाइव:अक्की

महाराष्ट्र में अंगूर तोड़ने गये कई मजदूर बंधक बना हुआ है। जिसे छुड़ाने की मांग को लेकर पहले स्थानीय लोग सौरबाजार थाना पहुंचे। उसके बाद एसपी कार्यालय पहुंचकर पुलिस पर कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाते प्रदर्शन किया। प्रदर्शन कर रहे राजकुमार, बुलेशर, उपेन्द्र सहनी, महेन्द्र सहनी, मनोज सहनी, पूनम देवी, लीला देवी सहित अन्य ने कहा कि ठीकेदार भी सभी मजदूरों का मजदूरी लेकर फरार हो गया है।
उन्होंने कहा कि इस संबंध में सौरबाजार थाना में भी पहुंचकर शिकायत दर्ज करवाने का प्रयास किया लेकिन उनकी शिकायत नहीं ली गई। सैकड़ों की संख्या में पहुंची महिलाओं ने एसपी को आवेदन देकर बताया कि गांव के ही सुभाष यादव का साला अमर यादव बराबर गांव आता रहता है। इसी दौरान उसने अपनी बहन की सास के साथ बाहर मजदूरी कमाई के लिये जाने पर खाना, घर भाड़ा के अलावा 11 हजार रुपये महीना देने का आश्वासन दिया।
जिसके झांसे में आकर दो महीने पूर्व गांव के रूदल कुमार, राजकुमार, रंजीत मुखिया, राहुल कुमार, सुरेश सहनी, मुकेश मुखिया, संजय मुखिया, गोविंदा को अपने साथ मजदूरी के लिए महाराष्ट्र लेकर चला गया। कुछ दिनों बाद अमर अपनी बहन डॉ अनिता देवी साथ गांव आया तो मजदूरों के बारे में पूछने पर हथियार दिखाकर 50 - 50 हजार रुपये की रंगदारी मांगी। बाद में पंचायत के दौरान प्रति व्यक्ति छह हजार रुपये की दर से 24 हजार रुपये भी उसे दिया लेकिन अभी तक कोई महाराष्ट्र से वापस नहीं लौटा।
महिलाओं ने एसपी को आवेदन आवेदन देकर मानव तस्करी करने के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। एसपी राकेश कुमार ने लोगों को समझाते कार्रवाई का आश्वासन दिया। इधर सौरबाजार थानाध्यक्ष द्रवेश कुमार ने बताया कि कुछ लोग शिकायत लेकर पहुंचे थे। उनकी शिकायत पर महाराष्ट्र स्थित अंगूर बगान के मालिक से बात की गई। उन्होंने मजदूरों से बात भी कराई। मजदूरों ने किसी प्रकार की शिकायत नहीं की है। लोगों की शिकायत पर ठेकेदार पर कार्रवाई की जा रही है।

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल
बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए जरूर सम्पर्क करें।

Total Pageviews