मधेपुरा: पति के दीर्घायु की कामना को लेकर सुहागिनों ने की वट सावित्री की पूजा - कोशी लाइव

BREAKING

विज्ञापन

विज्ञापन

Monday, June 3, 2019

मधेपुरा: पति के दीर्घायु की कामना को लेकर सुहागिनों ने की वट सावित्री की पूजा

कोशी लाइव:AKKY

मधेपुरा। सुहागिनों ने पति की लंबी उम्र के लिए वट सावित्री की पूजा की। पर्व को लेकर सुबह से ही माहौल भक्तिमय था। महिलाएं श्रृंगार कर दुल्हन की तरह सज-धजकर थाली में प्रसाद लेकर बरगद पेड़ के नीचे पहुंचकर पूजा-अर्चना कर पति की लंबी उम्र की कामना की। महिलाओं ने पूरी विधि विधान के साथ वट सावित्री की पूजा अर्चना कर वृक्ष के पेड़ में प्यार का धागे बांध सात फेरा लगाया।
-----------------------
संवाद सूत्र, बिहारीगंज के अनुसार : सुहाग की सलामती के लिए महिलाएं वट सावित्री की पूजा की। इस दौरान महिलाओं ने वट वृक्ष के नीचे बैठकर कथा सुनी और पति की लंबी उम्र की कामना करते हुए अखण्ड सुहाग का वर भगवान से मांगा।
------------------
संवाद सूत्र, कुमारखंड के अनुसार : पति दीर्घायु होने की कामना के लिए महिलाओं ने वट सावित्री पूजा की। प्रखंड के काली मंदिर रामनगर महेश,प्रखंड मुख्यालय परिसर,शिवनगर टिकुलिया,रहटा,भतनी,टेंगराहा समेत अन्य स्थानों के वटवृक्ष के नीचे महिलाओं ने पूजा अर्चना कर अपने पति के दीर्घायु होने की कामना की।
-----------------------------------
संवाद सूत्र, मुरलीगंज के अनुसार : मुरलीगंज प्रखंड क्षेत्र में भी वट सावित्री पारम्परिक तरीके से मनाया गया। सुहागिन महिलाओं ने श्रद्धा व भक्ति भाव के साथ तथा सोलह श्रृंगार कर पूजा-अर्चना की। इस अवसर पर पीले रंग के कच्चे धागे को लेकर श्रद्धालु महिलाएं वृक्ष में बांधती है और इसी क्रम में चिरंजीवी महान वटवृक्ष की परिक्रमा करती है। प्रखंड के हरिद्वार चौक, मिड्ल चौक, रामपुर, मीरगंज, जोरगामा, रजनी, सिग्यिान, कोल्हापट्टी, हरिपुरकला, दिग्घी सहित अन्य जगहों पर यह पर्व धूमधाम से मनाया गया। सुहागिन नवविवाहित महिला मिली कुमारी, रूपा कुमारी, खुशबू कुमारी, रीचा साहा, वीणा देवी, निक्की कुमारी ने पूजा की थाली सजाकर वट वृक्ष की कई बार परिक्रमा की और फल-फूल चढ़ाकर सुख-समृद्धि और पति की लंबी आयु की कामना की।
---------------------
संवाद सूत्र, पुरैनी के अनुसार : सोमवार को सुहागिन महिलाओं ने प्रखंड क्षेत्र में श्रद्धा,भक्ति,विश्वास के बीच हर्षोल्लास के साथ वाट सावित्री पर्व मनाया। वटवृक्ष की पूजा के बाद महिलाएं अपने-अपने पति को पंखा झेलकर उसके चरण स्पर्श कर आशीर्वाद प्राप्त की।
------------------------
संवाद सूत्र, आलमनगर के अनुसार : प्रखंड के आलमनगर पूर्वी पंचायत स्थित पुवारी टोला,थाना चौक, पोस्ट ऑफिस चौक, बाबा सर्वेश्वर नाथ मंदिर, दक्षिणी पंचायत, आलमनगर उत्तरी पंचायत सहित प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में अहले सुबह सुहागिनों ने अपने पति की दीर्घायु कामना के लिए वट सावित्री की पूजा अर्चना की।
--------------------------
संवाद सूत्र, अरार के अनुसार : वट सावित्री पूजा प्रखंड क्षेत्र में श्रद्धापूर्वक सम्पन्न। इस अवसर पर नवविवाहित तथा विवाहित जोड़ी अपने पति के लम्बी आयु के लिए सुहागिनों ने पूजा की। मौके पर प्रखंड क्षेत्र के अरार, शाहपुर, ग्वालपाड़ा, नौहर, रेशना, डेफरा में वट वृक्ष के नीचे महिलाओं की भीड़ लगी रही।

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल
बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए जरूर सम्पर्क करें।

Total Pageviews