बिहार:कोसी और सीमांचल के 12 बाल मजदूर रेलवे स्टेशन पर कराए गए मुक्त, दलाल गिरफ्तार - कोशी लाइव

BREAKING

विज्ञापन

विज्ञापन

Thursday, June 20, 2019

बिहार:कोसी और सीमांचल के 12 बाल मजदूर रेलवे स्टेशन पर कराए गए मुक्त, दलाल गिरफ्तार

कोशी लाइव:अक्की

कोसी और सीमांचल क्षेत्र के 12 बाल मजदूरों को गुरुवार को मुक्त कराया गया। मौके से एक दलाल को गिरफ्तार किया गया। मुक्त कराए गए बच्चे को पंजाब राज्य के लुधियाना शहर में बिस्कुट फैक्ट्री में काम कराने ले जाया जा रहा था। 
गुप्त सूचना पर चाइल्ड लाइन, जीआरपी, जिला बाल संरक्षण इकाई और श्रम विभाग की टीम ने कार्रवाई करते बच्चों को सहरसा स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर चार पर फुट ओवरब्रिज के पास से बरामद किया।मुक्त कराए गए सभी बच्चे कटिहार, अररिया, मधेपुरा, सुपौल और सहरसा जिले के रहने वाले हैं। बच्चों को सुबह पौने नौ बजे अमृतसर जाने वाली जनसेवा एक्सप्रेस से जालंधर ले जाने की तैयारी थी। मुक्त कराए गए सभी बच्चे 12 से 16 वर्ष के हैं। बच्चों को मुक्त कराने के लिए की गई कार्रवाई में जिला बाल संरक्षण इकाई के सहायक निदेशक भाष्कर प्रियदर्शी, रेल थानाध्यक्ष मो. मोजम्मिल, चाइल्ड लाइन के जिला समन्वयक बालकिशोर झा, श्रम निरीक्षक प्रफुल्ल लाल दास शामिल थे।
दस हजार रुपए महीना देने का प्रलोभन देकर ले जाए जा रहे थे बच्चे
गरीब माता पिता को प्रति बच्चे दस-दस हजार रुपए महीना देने का प्रलोभन देकर ले जाया जा रहा था। यह खुलासा रेल थानाध्यक्ष और चाइल्ड लाइन के समन्वयक द्वारा की जा रही पूछताछ में हुआ। सहायक निदेशक ने कहा कि चाइल्ड लाइन के हेल्पलाइन नंबर 1098 पर किसी व्यक्ति ने बाल श्रम कराने बच्चों को ले जाने के संबंध में मंगलवार की रात को ही सूचना दी थी। उन्होंने कहा कि सभी बच्चे को बाल गृह में रखा गया है। रेल थानाध्यक्ष ने कहा कि दलाल के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। 

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल
बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए जरूर सम्पर्क करें।

Total Pageviews