BNMU में ऑनर्स और पीजी की परीक्षा इसी माह में, जानें परीक्षा का पूरा शेड्यूल - कोशी लाइव

BREAKING

विज्ञापन

विज्ञापन

Thursday, April 4, 2019

BNMU में ऑनर्स और पीजी की परीक्षा इसी माह में, जानें परीक्षा का पूरा शेड्यूल

कोशी लाइव:अक्की

भूपेंद्र नारायण मंडल विवि में इस महीने के आखिरी सप्ताह से विभिन्न परीक्षाओं का दौर शुरू हो जाएगा। विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस में बनाये गये परीक्षा भवन में पहली बार विश्वविद्यालय स्तरीय परीक्षाएं संचालित की जाएगी। प्रोवीसी प्रो. फारुक अली ने विभिन्न परीक्षाओं की घोषणा करते हुए कहा कि मतदान और मतगणना के बीच के समय का सदुपयोग करने के लिए परीक्षा और परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि घोषित की गयी है।
स्नातकोत्तर की परीक्षा 25 अप्रैल से नौ मई तक
स्नातकोत्तर के प्रथम सेमेस्टर दिसंबर 2017, द्वितीय सेमेस्टर जून 2017 और चतुर्थ सेमेस्टर जून 2017 की परीक्षा 25 अप्रैल से नौ मई तक संचालित की जाएगी। उन्होंने बताया कि पीजी के सभी छात्रों का परीक्षा केंद्र विश्वविद्यालय के नये परिसर (नॉर्थ कैंपस) में संचालित होगा। नॉर्थ कैंपस के नवनिर्मित परीक्षा भवन में विश्वविद्यालय पीजी विभाग, डीएस कॉलेज कटिहार, पूर्णिया कॉलेज पूर्णिया, पूर्णिया महिला कॉलेज, टीपी कॉलेज मधेपुरा, एमएलटी कॉलेज सहरसा और पीजी सेंटर पश्चिमी परिसर सहरसा के रूनातकोत्तर के छात्रों की परीक्षा होगी। 
स्नातक पार्ट वन की परीक्षा 25 से
भूपेन्द्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय के स्नातक पार्ट वन 2019 परीक्षा 25 अप्रैल से संचालित की जाएगी। परीक्षा नियंत्रक डॉ. नवीन कुमार ने बताया कि पार्ट वन 2019 के ऑनर्स की परीक्षा 25, 27, 30 अप्रैल और तीन मई को होगी। जबकि जेनरल और सब्सिडियरी की परीक्षा छह, आठ, 10, 14, 16 और 20, 22, 25, 27 और 28 मई को संचालित की जाएगी।
   
परीक्षा भवन जाने में होगी परेशानी मधेपुरा
बीएन मंडल यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैंपस में नव निर्मित परीक्षा भवन में पहली बार आयोजित हो रही पीजी की परीक्षाओं के लिए परीक्षार्थियों को आने-जाने में परेशानी होगी। यूनिवर्सिटी के नये परिसर में जाने के लिए मेडिकल कॉलेज की सामने वाली सड़क को मेडिकल कॉलेज द्वारा तोड़ दिये जाने से अभी यूनिवर्सिटी जाने के लिए परेशानी है। यूनिवर्सिटी जाने के लिए अभी सड़क का निर्माण नहीं हुआ है। मेडिकल कॉलेज की सड़क को तोड़ दिये जाने से धूल भरी राहों से छात्र व शिक्षकों को उधर से गुजरना पड़ता है। छात्रों ने कहा कि मेन रोड से करीब एक किलोमीटर परीक्षा भवन जाने के लिए यूनिवर्सिटी को वैकल्पिक व्यवस्था करना चाहिए। दूर दराज से आने वाले छात्रों को चार पहिया वाहन ले जाने में कठिनाई होगी या उन्हें पैदल जाने को विवश होना पड़ेगा। नॉर्थ कैंपस जाने के लिए छात्रों के लिए एक मात्र बस की व्यवस्था है।
स्नातक पार्ट थर्ड 2018 की परीक्षा 26 से 
मधेपुरा। बीएन मंडल यूनिवर्सिटी के स्नातक पार्ट थर्ड 2018 ऑनर्स और जेनरल विषयों की परीक्षा 26 अप्रैल से 21 मई तक होगी। इसके लिए भी विषयों को चार ग्रुपों में बांटा गया है। परीक्षा दो पालियों में संचालित होगी। पहली पाली 10 बजे से एक बजे और दूसरी पाली दो बजे से पांच बजे तक होगी। 
पीजी के विषयों को दो ग्रुपों में बांटा गया 
मधेपुरा। पीजी की परीक्षा के लिए सभी विषयों को दो ग्रुपों में बांटा गया है। ग्रुप ए में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी, जुलॉजी, मैथेमेटिक्स, साइकोलॉजी, जोगरफी, होम साइंस, इकोनोमिक्स, सोसियोलॉली और कॉमर्स को शामिल किया गया है। जबकि ग्रुप बी में फिलोसॉफी, इंगलिस, हिन्दी, उर्दू, बंगाली, मैथिली, संस्कृत, हिस्ट्री और पोलिटिकल साइंस को शामिल किया गया है। चतुर्थ सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षा 25, 29 अप्रैल, तीन मई और सात मई को होगी। पहली पाली में ग्रुप ए और दूसरी पाली में ग्रुप बी की परीक्षा संचालित होगी।  
चार ग्रुपों में बांटे गये हैं पार्ट वन के विषय
मधेपुरा। स्नातक पार्ट वन 2019 के विषयों को चार ग्रुपों में बांटा गया है। ग्रुप ए में हिस्ट्री, फिलोसॉफी, एआईएच, एलएसडब्ल्यू और म्यूजिक को शामिल किया गया है। ग्रुप बी में सोसियोलॉजी, इकोनोमिक्स, रूलर इकोनोमिक्स, हिन्दी, मैथिली, इंगलिस, संस्कृत, उर्दू, परसियन और बंगला विषय को शामिल किया गया है। ग्रुप सी में पॉलिटिकल साइंस, साइकोलॉजी, जोगरफी और एंथ्रोपोलॉजी को शामिल किया गया है। ग्रुप डी में फिजिक्स, केमिसट्री, बॉटनी, जुलॉजी, मैथेमेटिक्स, जियोलॉजी, स्टेटिसटिक्स, हेम साइंस और कॉमर्स को रखा गया है।
आज से भरा जाएगा  पार्ट वन का फॉर्म
मधेपुरा। बीएन मंडल विवि के स्नातक पार्ट वन 2019 के छात्रों की परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि भी घोषित कर दी गयी है। चार से दस अप्रैल तक बिना विलंब शुल्क के परीक्षा फॉर्म भरे जाएंगे। जबकि 11 से 15 अप्रैल तक विलंब शुल्क के साथ परीक्षा प्रपत्र स्वीकार किये जाएंगे।  

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल

सावित्रीनंदा पब्लिक स्कूल
बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए जरूर सम्पर्क करें।

Total Pageviews