मधेपुरा:वर्तमान सत्र से ही शुरू हो जाएगा ऑनलाइन नामांकन - कोशी लाइव

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

कार किंग [मधेपुरा]

कार किंग [मधेपुरा]
पंचमुखी चौक,मधेपुरा

Translate

Friday, April 26, 2019

मधेपुरा:वर्तमान सत्र से ही शुरू हो जाएगा ऑनलाइन नामांकन

कोशी लाइव:अक्की

मधेपुरा। बीएन मंडल विश्वविद्यालय प्रशासन यूएमआइएस (यूनिर्वसिटी मैनेजमैंट नदफॉरमेशन सिस्टम) के तहत ऑनलाइन नामांकन लेने के तमाम तकनीकी पक्षों को ध्यान में रखते हुए लगातार मैराथन बैठक कर रही है। शुक्रवार को कुलपति प्रो. अवध किशोर राय की अध्यक्षता में यूएमआइएस समिति की बैठक आयोजित की गई। इसमें प्रतिकुलपति प्रो. फारूक अली के अलावे अन्य सदस्य उपस्थित हुए। बताया गया कि राज्यपाल-सह-कुलाधिपति निर्देश के आलोक में राज्य के सभी विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों का नामांकन से लेकर परीक्षाफल प्रकाशन की प्रक्रिया वर्तमान सत्र से ऑनलाइन किया जाना है। इस बाबत विवि प्रशासन अग्रेतर कार्रवाई के लिए प्रधानाचार्यों के साथ बैठक कर विभिन्न मुद्दों पर मैराथन बैठक कर समाधान निकालने की कोशिश की जा रही है। बैठक में कुलपति प्रो. एके राय ने सभी प्रधानाचार्यों को स्पष्ट संदेश दिया कि विवि आदेश/निर्देश का शत-प्रतिशत पालन करना आवश्यक है। उपस्थित प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया गया कि वर्तमान सत्र यानि मई, 2019 से यूएमआइएस सॉफ्टवेयर पर ही ऑनलाइन नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ करना है।
---------
क्या है यूएमआइएस सॉफ्टवेयर
यूएमआइएस का पूर्ण नाम यूनिर्वसिटी मैनेजमैंट इनफॉरमेशन सिस्टम है जो कि एक सॉफ्टवेयर है। इसके तहत विवि और कॉलेज ऑनलाइन के तहत विभिन्न पाठ्यक्रमों में छात्रों का ऑनलाइन नामांकन ले सकते हैं। छात्र घर बैठे नामांकन से लेकर परीक्षाफल की जानकारी इंटरनेट के माध्यम से ले सकते हैं। इस बाबत विवि प्रशासन ने कोलकाता/दिल्ली की कंपनी इंडिया टेलीकॉम इंडस्ट्रीज को इसका ठेका दिया है। इंटर परीक्षाफल के बाद माह मई, 19 से छात्र घर बैठे ऑनलाइन नामांकन लेना प्रारंभ कर देंगे। ऑन लाईन के माध्यम से छात्र खास विषय में स्नातक प्रतिष्ठा की पढ़ाई कर सकता है। खास विषय में इंटर अंकों के आधार पर सॉफ्टवेयर में मेरिट लिस्ट स्वत: बन जाएगा तथा एसएमएस के माध्यम से छात्रों को आवंटित कॉलेजों की जानकारी मिल जाएगी। छात्रों को मेरिट के हिसाब से कॉलेज मिलेगा जहां वे नामांकन लेंगे। साथ ही अगर छात्रों को दूसरे विषयों में भी आवेदन करना है तो वे कर सकते हैं लेकिन एसके लिए अलग से आवेदन शुल्क लगेगा।
----
कॉलेजों से मांगी गई है सूचना

बैठक में विवि प्रशासन ने अपने क्षेत्रान्तर्गत प्रधानाचार्यों से कॉलेज का प्रॉसपेक्टर्स, कॉलेज लेवल एडमिशन कोटा, आरक्षण कोटा, विषयवार आवंटित सीट, वोकेशनल, प्रोफेशनल, बीएड आदि पाठ्यक्रम की जानकारी, नामांकन से लेकर परीक्षाफल प्रकाशन का ऑरडिनैंस, रेगुलेशन, विषय का कांबिनेशन आदि का विस्तृत विवरण मांगा गया है। बैठक में कुलपति के अलावे प्रति-कुलपति प्रो. फारूक अली, विवि नॉडल पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार सिंह, प्रधानाचार्य डॉ. केएस ओझा, केंद्रीय पुस्तकालय के प्रोफेसर इंचार्ज डॉ. अशोक कुमार, प्रो. शिवमुणि यादव, डॉ. माधवेन्द्र झा, चन्देश्वरी प्रसाद यादव, कमल किशोर ठाकुर सहित अन्य पदाधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

SAFTY ZONE[मधेपुरा]

Total Pageviews

Post Bottom Ad

Pages