राष्ट्रीय:फेसबुक ने कांग्रेस से जुड़े 687 पेज हटाए - कोशी लाइव

 कोशी लाइव

नई सोच नई खबर

KOSHI%2BLIVE2

Breaking

Translate

Tuesday, 2 April 2019

राष्ट्रीय:फेसबुक ने कांग्रेस से जुड़े 687 पेज हटाए

कोशी लाइव:अक्की


नई दिल्ली, प्रेट्र : आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर लोगों को गुमराह होने से बचाने के लिए फेसबुक ने बड़ा कदम उठाया है। फेसबुक ने कांग्रेस की आइटी सेल से जुड़े ऐसे 687 पेज व अकाउंट को हटा दिया है, जिनकी पहचान संदिग्ध थी। इन्हें संचालित करने वाले लोग पहचान छुपाकर लोगों को गुमराह कर रहे थे। फेसबुक ने भाजपा के समर्थन में पोस्ट करने वाली एक आइटी कंपनी से जुड़े 15 पेज और अकाउंट भी हटाए हैं। इन सभी को को-ऑर्डिनेटेड इनऑथेंटिक बिहेवियर का दोषी पाया गया।

फेसबुक में साइबर सेक्योरिटी पॉलिसी प्रमुख नाथनियल ग्लीचर ने बताया कि जिन पेज को हटाया गया है, उनमें से ज्यादातर को फेसबुक के ऑटोमेटेड सिस्टम ने पहले ही पहचान कर सस्पेंड कर दिया था। उन्होंने बताया, ‘हमने इन्हें हटा दिया, क्योंकि इन्हें संचालित करने वाले लोग फर्जी अकाउंट के जरिये अपनी पहचान छिपा रहे थे। हम लगातार को-ऑर्डिनेटेड इनऑथेंटिक बिहेवियर में लिप्त अकाउंट और पेज की पहचान काम कर रहे हैं, क्योंकि हम नहीं चाहते कि हमारे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल लोगों को गुमराह करने के लिए हो।’
ग्लीचर ने बताया कि इन पेज और अकाउंट से स्थानीय खबरों और राजनीतिक मुद्दों से जुड़ी पोस्ट की जाती थी। उम्मीदवारों व कांग्रेस पार्टी के विचार तथा भाजपा की आलोचना वाली पोस्ट भी इनसे बहुतायत में की जाती थी। जांच करने पर इनका संबंध कांग्रेस आइटी सेल से जुड़े लोगों से पाया गया।
इनके अलावा फेसबुक ने भाजपा का समर्थन करने वाली आइटी फर्म सिल्वर टच से जुड़े 15 पेज, ग्रुप व अकाउंट हटाने की बात भी कही है। इनमें भी संचालित करने वालों ने अपनी पहचान छिपाने की कोशिश की थी।
फेसबुक ने पाकिस्तानी सेना के मीडिया विंग से जुड़े 103 पेज, ग्रुप व अकाउंट भी प्लेटफॉर्म से हटा दिए हैं। इनमें से कुछ इंस्टाग्राम पर चल रहे थे।

Total Pageviews

Follow ME

SAFETY ZONE

SAFETY ZONE

कोशी लाइव

यहाँ आप कोशी क्षेत्र के आसपास सभी जिलों मधेपुरा, सहरसा,सुपौल।तथा अपने प्रखंड ओर पंचायत की सटीक खबरें पढ़ सकते हैं। अगर किसी भी प्रकार की न्यूज़ आपके पास है।तो आप हमें दिए गए नम्बर 9570452002 पर whatsapp द्वारा भेज सकते हैं। -----------संपादक:-स्टॉलिन अमर अक्की www.koshilive.com

Pages