लोकसभा चुनाव: महागठबंधन में शरद ने थामी लालटेन, दरभंगा से बेटिकट हुए कीर्ति - कोशी लाइव

Breaking

कोशी लाइव एप्प को डाऊनलोड करें।

CAR KING (MADHEPURA)

CAR KING (MADHEPURA)
ALL TYPES 4WHEELER ACCESSORIES AVAILABLE HERE

THE JAWED HABIB

THE JAWED HABIB
SALOON FOR MEN AND WOMEN

तिवारी एजेंसी(सहरसा)

तिवारी एजेंसी(सहरसा)
छड़,सीमेंट,गिट्टी,बालू एवं हार्डवेयर की सामान के लिए संपर्क करें।

Translate

Saturday, March 23, 2019

लोकसभा चुनाव: महागठबंधन में शरद ने थामी लालटेन, दरभंगा से बेटिकट हुए कीर्ति

कोशी लाइव:अक्की।

पटना। बिहार में महागठबंधन ने अपनी सीट शेयरिंग की घोषणा कर दी है। इसके पहले काफी देर तक सभी घटक दलों के बीच मंथन चला और उन सीटों के उम्मीदवारों की भी घोषणा कर दी गई है जिनपर परस्‍पर सहमति बन चुकी है। हालांकि, कहा जा रहा है कि अभी भी कुछ सीटों पर विवाद बरकरार है। 
अभी तक मिली जानकारी के अनुसार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बागी सांसद शत्रुघ्‍न सिन्‍हा पटना साहिब सीट से कांग्रेस का उम्‍मीदवार होना तय है, लेकिन दरभंगा से कीर्ति आजाद का पत्‍ता साफ होता दिख रहा है। दरभंगा सीट मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी को दे दी गई बताई जा रही है। उधर, शरद यादव ने भी लालटेन थाम ली है। वे राजद के टिकट पर मधेपुरा से चुनाव लड़ेंगे। जन अधकार पार्टी (जाप) के संरक्षक पप्‍पू यादव को महागठबंधन में जगह नहीं मिली है। 
राहुल-तेजस्‍वी वार्ता से खत्‍म हुआ कांग्रेस-राजद गतिरोध
विदित हो कि मंगलवार रात कांग्रेस सुप्रीमो राहुल गांधी व राष्‍ट्रीय जनता दल (राजद) नेता तेजस्‍वी यादव के बीच हाई लेवल वार्ता के बाद बीते कुछ दिनों से जारी गतिरोध समाप्‍त हुआ। इसके बाद शुक्रवार की शाम में महागठबंघन के घटक दलों ने सीट शेयरिंग की घोषणा कर दी। घोषणा के अनुसार राजद को 20, कांग्रेस को 9, राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी को 5, हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा व विकासशील इंसान पार्टीको 3-3 सीटें दी गईं हैं। इनमें राजद एक सीट मोले के लिए छोड़ देगा। 
विवादित सीटों का मामला सुलझाने की कोशिशें जारी
इस बीच कुछ विवादित सीटों को लेकर फंसे मामले को सुलझाने की कोशिशें लगातार जारी रहीं। कल देर रात राबड़ी आवास पर हुई बैठक में उपेंद्र कुशवाहा (रालोसपा) काराकाट सीट छोड़ने को राजी नहीं हुए। इस सीट पर माले का भी दावा है।
उधर, माले ने हर हाल में सिवान से उम्‍मीदवार उतारने की घोषणा कर राजद के लिए मुश्किल खड़ी कर दी है। मुकेश सहनी दरभंगा सीट चाहते हैं, जबकि कांग्रेस इस सीट को कीर्ति आजाद के लिए चाहती है। ऐसे में आज विवादित सीटों को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई। सहमति बनने के बाद इनकी घोषणा दूसरे फेज में की जाएगी।
कांग्रेस-राजद में कई सीटों पर फंसा पेच जानकारी के अनुसार, राजद व कांग्रेस के बीच चार या पांच सीटों पर मामला फंसा हुआ है। राजद और कांग्रेस, दोनों ही दल पूर्णिया, मधुबनी, दरभंगा, पश्चिम चंपारण व पूर्वी चंपारण सीटों पर दावेदारी कर रहे हैं। राजद में सीटों की संख्या से अधिक पूर्णिया, मधुबनी व दरभंगा सीटों के कारण मामला फंसा है।
पिछले लोकसभा चुनाव में दरभंगा और मधुबनी में राजद ने अपने प्रत्याशी उतारे थे, जबकि पूर्णिया से कांग्रेस के उम्मीवार ने चुनाव लड़ा था। कांगेस दरभंगा से कीर्ति आजाद को प्रत्‍याशी बनाना चाहती है।
कांग्रेस के सूत्र बताते हैं कि पूर्वी चंपारण व पश्चिम चंपारण सीटों को भी कांग्रेस अपने खाते में चाहती है। उम्‍मीद है कि इसपर भी बात बन जाएगी।
शत्रुघ्‍न सिन्‍हा पटना साहिब से होे सकते कांग्रेस उम्‍मीदवार
खास बात यह भी है कि पटना साहिब सीट से भाजपा के बागी सांसद शत्रुघ्‍न सिन्‍हा (शॉटगन) कांग्रेस या राजद से उसी सीट पर चुनाव लड़ सकते हैं। वे 24 मार्च को कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। पहले उनके राजद से चुनाव लड़ने की भी चर्चा तेज रही थी।
इस सीट पर कांग्रेस  ने भी दावा किया है और वह भी शत्रुघ्‍न सिन्‍हा को ही वहां से उम्‍मीदवार बनाना चाहती है। भाजपा के एक और बागी दरभंगा के सांसद कीर्ति आजाद पहले ही कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं। वे दरभंगा से चुनाव लड़ सकते हैं।
महागठबंधन के संभावित उम्मीदवार
(लिस्‍ट पूरी नहीं है।) 
राष्‍ट्रीय जनता दल भागलपुर: बुलो मंडल
बांका: जयप्रकाश यादव 
अररिया: सरफराज आलम
सिवान: हिना शहाब (माले का भी दावा)
मधेपुरा: शरद यादव
नवादा: विभा देवी (राजवल्‍लभ यादव की पत्‍नी) या अरुण कुमार
शिवहर: अबु दोजाना/रामा सिंह
वैशाली: रघुवंश प्रसाद सिंह
सारण: चंद्रिका राय
बक्सर: जगदानंद सिंह
हाजीपुर: शिवचंद्र राम
पाटलिपुत्र: मीसा भारती
जहानाबाद: सुरेंद्र यादव
बेगूसराय: तनवीर हसन
झंझारपुर: गुलाब यादव या मंगनीलाल मंडल
पश्चिम चंपारण: राजन तिवारी
मधुबनी: अब्दुल बारी सिद्दीकी। (कांग्रेस का भी दावा)
गोपालगंज: 
सीतामढ़ी: 
कांगेस
सासाराम: मीरा कुमार
समस्तीपुर: अशोक राम
सुपौल: रंजीत रंजन
कटिहार: तारिक अनवर
पूर्णिया: उदय सिंह 'पप्पू'
मुंगेर: नीलम देवी (अनंत सिंह की पत्नी)
पटना साहिब: शत्रुघ्न सिन्हा (राजद से भी बन सकते उम्‍मीदवार)
किशनगंज: 
महाराजगंज: 
हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चागया: जीतन राम मांझी
औरंगाबाद: उपेंद्र प्रसाद 
नालंदा: 
लोकतांत्रिक जनता दलमधेपुरा: शरद यादव (राजद के टिकट पर भी लड़ेंगे) 
राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टीकाराकाट: उपेंद्र कुशवाहा
उजियारपुर: राम कुमार शर्मा
पूर्वी चंपारण: माधव आनंद
जमुई: भूदेव चौधरी
वाल्‍मीकिनगर:
मालेआरा: राजू यादव (राजद का भी दावा) 
वीआइपीदरभंगा: मुकेश सहनी (कांग्रेस का भी दावा) 
खगडिय़ा: 
मुजफ्फरपुर:

SAFETY ZONE

SAFETY ZONE

Total Pageviews

Follow ME

कोशी लाइव ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

Only news Complete news. koshilive is a local online news portal of Bihar. मधेपुरा,सहरसा,सुपौल एवं बिहार की अन्य जिलों की खबरों का संग्रह। अगर किसी भी प्रकार की न्यूज़ आपके पास है।तो आप हमें दिए गए नम्बर 9570452002 पर whatsapp द्वारा भेज सकते हैं। -----------संपादक:-स्टॉलिन अमर अक्की www.koshilive.com