खबरें जरा हटके।ट्राई के नए नियमों ने डीटीएच और केबल आपरेटरों के साथ-साथ ग्राहकों भी बेचैन - कोशी लाइव

 कोशी लाइव

नई सोच नई खबर

KOSHI%2BLIVE2

Breaking

Translate

Monday, 14 January 2019

खबरें जरा हटके।ट्राई के नए नियमों ने डीटीएच और केबल आपरेटरों के साथ-साथ ग्राहकों भी बेचैन

कोशी लाइव:

दिल्ली : चैनल प्राइसिंग के ट्राई के नए नियमों ने डीटीएच और केबल आपरेटरों के साथ-साथ ग्राहकों को बेचैन कर दिया है। जहां प्रसारणकर्ता नए नियमों के मुताबिक नए-नए पैकेज तैयार करने में जुटे हैं, वहीं ग्राहकों की समझ में नहीं आ रहा कि वे क्या करें। क्योंकि ज्यादातर आपरेटरों ने अभी तक ग्राहकों को अपना पैकेज खुद तैयार करने का विकल्प उपलब्ध नहीं कराया है। नतीजतन, नए नियमों से अनजान अनेक ग्राहक हड़बड़ी में डीटीएच आपरेटरों द्वारा परोसे जा रहे फालतू पैकेज लिए ले रहे हैं।
दूरसंचार नियामक टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी आफ इंडिया (ट्राई) के नए नियम 1 फरवरी से लागू होने हैं जिसके लिए उसने डीटीएच और केबल आपरेटरों को 31 जनवरी तक अपना सिस्टम अपग्रेड करने को कहा है। नए नियमों में पे चैनलों के दाम तय करने का अधिकार डीटीएच अथवा केबल आपरेटरों के बजाय चैनल चलाने वाली कंपनियों को दिया गया है। नए नियम के अनुसार ज्यादातर आपरेटरों को अपनी वेबसाइट और टीवी स्क्रीन पर चैनलों के दाम अलग-अलग दिखाने शुरू कर दिए हैं। लेकिन इनमें से पसंदीदा चैनलों को मिलाकर अपना खुद का पैक बनाने का विकल्प ग्राहकों को अभी नहीं मिला है।
नए नियमों के तहत ग्राहकों को 130 रुपये में एक बेस पैक मिलेगा, जिसमें 100 फ्री टू एयर चैनल होंगे। इससे ज्यादा फ्री चैनल के लिए 20 रुपये और लगेंगे जिसमें 25 चैनलों का स्लैब मिलेगा। पे चैनलों के लिए अलग से दाम चुकाने होंगे। इनके दाम कुछ भी हो सकते हैं। लेकिन कोई पे चैनल 29 रुपये महीने से अधिक महंगा नहीं हो सकता। ट्राई का दावा है कि नए नियमों से ग्राहकों का बिल कम होगा।
पहले नए नियम 29 दिसंबर से लागू होने थे। लेकिन डीटीएच और केबल आपरेटरों के अनुरोध को देखते हुए ट्राई ने तारीख को बढ़ाकर 31 जनवरी कर दिया है। ट्राई की अधिसूचना में कहा गया है, ‘टीवी चैनलों के सभी वितरक 31 जनवरी, 2019 को अथवा उससे पहले ग्राहकों को नए पैक, प्लान अथवा बुके का प्रस्ताव देंगे तथा उनसे विकल्प प्राप्त करेंगे। साथ ही सुनिश्चित करेंगे कि इस तिथि के बाद ग्राहकों को नए पैक, प्लान अथवा बुके के मुताबिक सेवाएं दी जा रही हैं। यह प्रक्रिया सुगमतापूर्वक संपन्न होनी चाहिए। ताकि तिथि से पहले किसी ग्राहक की सेवा बंद नहीं हो। नए नियमों के नाम पर किसी ग्राहक का प्रसारण बंद नहीं होना चाहिए।’
लेकिन ज्यादातर डीटीएच आपरेटर नए नियमों के नाम पर ग्राहकों को खुद के बनाए पैकेज ऑफर कर रहे हैं। जिनमें दाम तो ठीक हैं, लेकिन पे चैनल के नाम पर अनेक बेकार के चैनल डाल दिए गए हैं। ग्राहकों को अपनी पसंद के पैकेज बनाने का विकल्प अभी तक किसी डीटीएच आपरेटर ने नहीं दिया है। जबकि केबल आपरेटरों की स्थिति बेहतर है और वे ग्राहकों को चयन की सुविधा दे रहे हैं। डीटीएच आपरेटरों का कहना है कि यह शुरुआती समस्या है। साफ्टवेयर अपग्रेड करने में कुछ वक्त और लगेगा। जल्द ही ग्राहकों अपना पैकेज बनाने की सहूलियत मिलने लगेगी।
दूसरी ओर ग्राहकों का कहना है कि नए नियमों से बिल कम होगा यह जरूरी नहीं है। पहले तो जिस बेस पैक की कीमत 130 रुपये बताई जा रही है, वो टैक्स के साथ 154 रुपये में पड़ रहा है। इसी तरह कुछ पे चैनलों के दाम काफी अधिक हैं। एचडी के नाम पर कुछ साधारण चैनल भी महंगे हो गए हैं।
ट्राई के नए नियमों से डीटीएच ऑपरेटर बेचैन, ग्राहक भ्रमित

Total Pageviews

Follow ME

SAFETY ZONE

SAFETY ZONE

कोशी लाइव

यहाँ आप कोशी क्षेत्र के आसपास सभी जिलों मधेपुरा, सहरसा,सुपौल।तथा अपने प्रखंड ओर पंचायत की सटीक खबरें पढ़ सकते हैं। अगर किसी भी प्रकार की न्यूज़ आपके पास है।तो आप हमें दिए गए नम्बर 9570452002 पर whatsapp द्वारा भेज सकते हैं। -----------संपादक:-स्टॉलिन अमर अक्की www.koshilive.com

Pages