सहरसा: मेधावी बच्चों को दें स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की जानकारी - कोशी लाइव

 कोशी लाइव

नई सोच नई खबर

KOSHI%2BLIVE2

Breaking

Translate

Friday, 4 January 2019

सहरसा: मेधावी बच्चों को दें स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की जानकारी

कोशी लाइव:AKKY

सहरसा। प्रखंड मुख्यालय के किसान भवन सभागार में शुक्रवार को बिहार कौशल विकास मिशन के तहत बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, मुख्यमंत्री निश्चय, स्वयं सहायता भत्ता एवं कुशल युवा कार्यक्रम सफल बनाने के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। आयोजित कार्यशाला में प्रखंड के सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक, प्रखंड साधनसेवी एवं प्रखंड के विभिन्न पंचायतों के जनप्रतिनिधि एवं प्रखंड साधनसेवी स्कूल समन्वय भाग लिया। उप विकास आयुक्त राजेश कुमार ¨सह की उपस्थिति एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी अमरेंद्र कुमार अमर के संचालन में आयोजित कार्यशाला में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मनोज कुमार,डीआरसीसी संजय कुमार सुमन,जिला कुशल प्रबंधक नित्यानंद गर्ग,बीईओ अजय कुमार अनुज आदि ने कार्यशाला में मौजूद प्रधानाचार्य एवं जनप्रतिनिधियों को सरकार के इस महत्त्वाकांक्षी योजना का लाभ अधिक से अधिक बच्चों तक पहुंचाने के लिए विस्तार पूर्वक चर्चा की। डीडीसी ने बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा करते हुए कहा कि सरकार की यह योजना वैसे मेधावी बच्चों को काम आएगी जो पैसे के अभाव में आगे की पढ़ाई पूरी कर पाने में असफल हो जाते हैं। उनके लिए यह वरदान साबित होगा। जो लोग 12वीं तक पढ़ाई कर जॉब की तलाश में लगे रहते हैं आगे की पढ़ाई छोड़ देते हैं उन्हें स्वयं सहायता भत्ता दिया जाता हैं। वैसे छात्र-छात्राएं जो आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं फिर भी पैसे के अभाव में अधूरी रह जाती है।उनके लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत 4 लाख तक का ऋण डीआरसीसी के माध्यम से दिया जाता है। पहले बैंक के माध्यम से स्टूडेंट्स को ऋण दिया जाता था। अब कहीं कोई भाग दौड़ करने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि सभी प्रधानाचार्य अपने अपने पोषक क्षेत्र से ऐसे स्टूडेंट्स को जानकारी देते हुए बीडीओ को सूचना या फार्म तैयार कर भेज देंगे। इस मौके पर पंचायती राज पदाधिकारी सतीश चंद्र महतो,अंचल निरीक्षक अर्जुन पासवान, मुखिया संघ के प्रखंड अध्यक्ष कमल किशोर यादव,जदयू प्रखंड अध्यक्ष गणेश कुमार गौरव,मुखिया प्रतिनिधि शुभंकर शर्मा,दीप नारायण ठाकुर,प्रधानाध्यापक रतन कुमार,प्रणीत कुमार,बालमुकुंद गुप्ता,संदीप कुमार,चंदन ¨सह,संजय यादव,उषा मंडल,पंचायत सचिव प्रदीप यादव,राजदीप यादव,बालेश्वर ¨सह सहित सैंकड़ों शिक्षक एवं शिक्षकाएं मौजूद रहे।

आर्थिक संकट से जूझ रहे छात्रों के लिए है स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड

सहरसा। प्रखंड मुख्यालय स्थित मध्य विद्यालय खादीपुर में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के प्रचार एवं आर्थिक संकट से जूझ रहे मेधावी छात्रों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से जनप्रतिनिधियों एवं सभी विद्यालय के प्रधानाध्यापकों के साथ अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक को संबोधित करते हुए उपविकास आयुक्त राजेश कुमार ने कहा कि आर्थिक संकट के कारण अब छात्रों को अपनी पढ़ाई बीच में नहीं छोड़नी पड़ेगी। सरकार द्वारा चलाए गए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड छात्रों के लिए वरदान साबित होगा। इसके जरिए मेधावी छात्र अपने लक्ष्य की प्राप्ति आसानी से कर सकेंगे। उन्होंने बैठक में मौजूद विद्यालय प्रधान को जहां प्रत्येक विद्यालय से जरूरतमंद कम से कम दस मेधावी छात्रों को चिन्हित कर स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लाभ से लाभान्वित करने का निर्देश दिया। वहीं पंचायत प्रतिनिधियों को इस योजना के प्रचार-प्रसार एवं छात्रों को लाभान्वित करने मे सहयोग करने की आग्रह किया। डीडीसी ने बीडीओ श्वेता को प्रत्येक पंचायत में शिविर लगा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना से आमजनों को अवगत कराने एवं जरूरतमंद को लाभान्वित कराने का निर्देश दिया।बैठक में प्रमुख कृष्ण कुमार उर्फ माखन यादव, डीसीएम नित्यानंद गर्ग, प्रियरंजन ¨सह, बीआरपी गजेन्द्र कुमार समेत विभिन्न पंचायत के मुखिया, प्रधानाध्यापक, पंचायत सेवक आदि उपस्थित थे।

Total Pageviews

Follow ME

SAFETY ZONE

SAFETY ZONE

कोशी लाइव

यहाँ आप कोशी क्षेत्र के आसपास सभी जिलों मधेपुरा, सहरसा,सुपौल।तथा अपने प्रखंड ओर पंचायत की सटीक खबरें पढ़ सकते हैं। अगर किसी भी प्रकार की न्यूज़ आपके पास है।तो आप हमें दिए गए नम्बर 9570452002 पर whatsapp द्वारा भेज सकते हैं। -----------संपादक:-स्टॉलिन अमर अक्की www.koshilive.com

Pages